सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 5 काढ़ा, जल्द मिलेगा आराम

Best Kadha for cough and cold: सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ असरदार काढ़ा का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं विधि-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 28, 2022 13:58 IST
सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 5 काढ़ा, जल्द मिलेगा आराम

Best Kadha for cough and cold: सर्दियों में सर्दी-जुकाम की परेशानी होना काफी आम है, लेकिन अगर इस समस्या को नजरअंदाज किया जाए तो कई तरह की परेशानी हो सकती है। दरअसल, इस सीजन में इम्यूनिटी काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है, जिसके कारण कई तरह की संक्रमण से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ हेल्दी काढ़ा का सेवन कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको सर्दी-खांसी के लिए 5 ऐसे काढ़ा बनाने की विधि बताएंगे, जिससे आप इन परेशानियों से राहत पा सकते हैँ। आइए जानते हैं सर्दी-खांसी होने पर कौन सा काढ़ा पिएं? 

सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 5 काढ़ा

1. तुलसी और अदरक का काढ़ा

सर्दी-खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी और अदरक का काढ़ा पी सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इसके लिए एक पैन में 1 गिलास गर्म पानी डालें। इसमें लौंग की कुछ कलियां, काली मिर्त, अदरक, तुलसी की कुछ पत्तियां और गुड़ डालकर इसे अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पिएं। इससे आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी से काफी ज्यादा आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में पिएं तुलसी और अदरक का काढ़ा, पूरे सीजन दूर रहेंगी ये 5 समस्याएं

2. दालचीनी का काढा

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए दालचीनी का काढ़ा भी आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। इस काढ़े को तैयार करने के लिए 1 गिलास पान लें। इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसे करीब 10 मिनट के लिए उबालें। अब इसे छान लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके पिएं। इससे सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

3. नींबू और काली मिर्च का काढ़ा

नींबू और काली मिर्च का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इस काढ़े को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें 1 चम्मच काली मिर्च और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिक्स करके इसे अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पिएं। यह सर्दी खांसी की परेशानी को दूर करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही पाचन को भी दुरुस्त करने में असरदार है। 

4. लौंग और तुलसी का काढ़ा

लौंग और तुलसी से तैयार काढ़ा आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ जोड़ों में दर्द से भी आराम दिला सकता है। इस काढ़ा को बनाने के लिए 1 पैन में 1 गिलास पानी डालें। इसमें तुलसी और लौंगी की कुछ पत्तियों को डालकर उबालें। इसके बाद जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पिएं। इससे सर्दी-खांसी से आराम पा सकते हैं। 

5. गुड़ और अजवाइन का काढ़ा

सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी को दूर करने में गुड़ और अजवाइन का काढ़ा आपके लिए हेल्दी हो सकता है। यह पेट में दर्द के साथ-साथ बुखार को भी कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इस काढ़ा को तैयार करने के लिए 1 पैन में 1 गिलास पानी डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा गुड़ का टुकड़ा डालकर इसे अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे गिलास में छानकर पिएं। इससे गले की खराश, गले में दर्द और सर्दी जुकाम की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप इन काढ़ों का सेवन कर सकते हैँ। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer