बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए प्याज के रस में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेंगे कई लाभ

Onion Juice for Hair: बालों की अलग-अलग समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज के रस में आप अलग-अलग चीजों को मिक्स करके लगा सकते हैं। जानते हैं इसके बारे मे

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 26, 2022 11:15 IST
बालों  की परेशानियों को दूर करने के लिए प्याज के रस में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेंगे कई लाभ

Onion Juice for Hair: बदलते लाइफस्टाइल, खानपान और बढ़ते स्ट्रेस की वजह से लोगों को तमाम परेशानियां हो रही हैं। इन परेशानियों में बालों की समस्याएं जैसे- सफेद बाल, बालों का झड़ना, डैंड्रफ इत्यादि भी शामिल है। बालों की इन परेशानियों को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत होती है। इसके अलावा बालों की केयर करना भी हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। हम में से कई लोग बेजान बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट्स से बालों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। ऐसे में नैचुरल उपायों की मदद से बालों की समस्याओं को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप बालों की समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो प्याज के रस का इस्तेमाल करें। प्याज के रस का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्याज के रस में क्या मिलाकर बालों में लगाना चाहिए? 

प्याज के रस में क्या मिलाकर बालों में लगाना चाहिए?

बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप प्याज के रस में कई चीजों को इस्तेमाल करके लगा सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ और अन्य परेशानियां दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

इसे भी पढ़ें - सरसों के तेल में मेहंदी मिलाकर लगाएं, लंबे और काले बनेंगे बाल

1.  प्याज का रस और नारियल तेल

बालों को सॉफ्ट और मुलायम बनाने के लिए प्याज का रस और नारियल तेल का मिश्रण लगा सकते हैं। इसके आपके बालों को काफी लाभ मिलेगा। प्याज का रस और नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच प्याज का रस लें। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स कर लें। अब इस तेल को अपने बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए मसाज करेँ। करीब 1 घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। 

2. प्याज का रस और दही

डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज का रस और दही काफी कारगर हो सकता है। इसके अलावा स्कैल्प पर होने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच दही लें। इसमें 1चम्मच प्याज का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को शैंपू से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ-साथ स्कैल्स हाइड्रेट रहेंगे। 

3. प्याज का रस और शहद

बालों की नमी और शाइनिंग को बरकरार रखने के लिए प्याज का रस और शहद का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए प्याज के रस में थोड़ा शहद मिक्स कर लेँ। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। बाद में बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे बालों की शाइनिंग बेहतर होगी। 

4. प्याज का रस और नींबू

अगर आपके बालों में संक्रमण और खुजली की परेशानी है तो प्याज का रस और नींबू का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इन दोनों का प्रयोग करने के लिए प्याज का रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लें। इसके प्रयोग से बालों की ग्रोथ भी बेहतर होगी। साथ ही बालो की खुजली और डैंड्रफ भी दूर होगी। 

5. प्याज का रस और आंवला

सफेद बालों की परेशानी को दूर करने के लिए प्याज का रस और आंवला बालों में लगाएं। यह मिश्रण बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकता है। इसका प्याज करने के लिए आधी कटोरी प्याज का रस लें। इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर डालकर इसे अपने बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। 

बालों की चमक, ग्रोथ और डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल आप इन तरीकों से कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही बालों में प्याज के रस का इस्तेमाल करें। 

 
Disclaimer