पेशाब में जलन होने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानें डाइट टिप्स

पेशाब में जलन होने पर दवाइयों के साथ-साथ खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं पेशाब में जलन होने पर क्या खाएं और क्या नहीं?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 28, 2021
पेशाब में जलन होने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानें डाइट टिप्स

पेशाब में जलन या दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी यह परेशानी डिहाइड्रेशन, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, मूत्रमार्ग में संक्रमण (UTI), किसी दवा की वजह से भी हो सकता है। अगर आपको पेशाब में जलन की शिकायत हो रही है, तो अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लेँ। साथ ही अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान दें, ताकि शरीर में किसी भी तरह के पोषक तत्वों की कमी न हो। क्योंकि कभी-कभी यह परेशानी शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में पेशाब में जलन होने पर क्या  खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप सही डाइट के जरिए अपनी इस परेशानी को दूर कर सकें। चलिए जानते हैं पेशाब में जलन होने पर क्या खाएं और क्या नहीं? 

पेशाब में जलन होने पर क्या खाएं? (Foods to Eat for Urinary Burning)

पेशाब में जलन या फिर दर्द की परेशानी होने पर दवाइयों के साथ-साथ अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। ताकि इन से होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

1. प्रोबायोटिक रिच फूड्स का करें सेवन

पेशाब में जलन महसूस होने पर प्रोबायोटिक रिच फूड्स जैसे- दही, मक्खन, चीज इत्यादि का सेवन करें। रिसर्च के मुताबिक, दही एक बेहतर प्रोबायोटिक्स आहार है, जिसके सेवन से आप मूत्र मार्ग में होने वाले संक्रमण से बच सकते हैं। ऐसे में अगर आपको यूटीआई की परेशानी है, तो अपने आहार में दही को शामिल करेँ। यह आपके पेशाब में होने वाले जलन से तुरंत राहत दिला सकता है। हालांकि, अभी इसमें पूर्ण रिसर्च होने की आवश्यकता है। 

इसे भी पढ़ें - जितिया व्रत शुरू करने से पहले खाई जाती है मछली और रागी की रोटी, डायटीशियन से जानें इसके फायदे

2. करौंदा (Cranberry)

मूत्र मार्ग के संक्रमण को दूर करने में करौंदा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से आप यूटीआई के लक्षणों को कम कर सकते हैं। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रैनबेरी यानि करौंदा का जूस पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। साथ ही इसकी वजह से शरीर में दिखने वाले लक्षणों को काफी हद तक कंट्रोल भी किया जा सकता है। 

3. खाएं ढेर सारी फल और सब्जियां

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी पेशाब में जलन की शिकायत हो सकती है। ऐसे में आपको अपने आहार में भरपूर रूप से फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। खासतौर पर हरी-पत्तेदार सब्जियों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इससे यूटीआई के लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

4. लहसुन का करें सेवन

लहसुन का सेवन करने से भी पेशाब में होने वाले जलन को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो संक्रमण को दूर करने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं, लहसुव में सल्फर जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो शरीर की विषाक्तता को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। लहसुन के सेवन से आप पेशाब में होने वाले दर्द, जलन जैसी परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- शरीर में हैप्पी हार्मोंस बढ़ाने के लिए अपनाएं डायटीशियन स्वाति बाथवाल के बताए ये 5 तरीके

5. पिएं ढेर सारा पानी

शरीर में पानी की कमी के कारण भी पेशाब में जलन हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने आहार में लिक्विड चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। साथ ही इस दौरान खूब पानी पिएं। ताकि शरीर मे

पेशाब में जलन होने पर किन चीजों से करें परहेज? (What should not eat Urinary Burning)

पेशाब में जलन होने पर आपको कुछ चीजों से परहेज करने की आवश्यता होती है। जैसे- 

  • कैफीन युक्त जैसे- चाय, कॉफी का सेवन न करें। 
  • धूम्रपान और शराब से दूर रहें। 
  • कोल्ड्रिंक्स और मीठे पेय पदार्थों सेस दूर रहने की कोशिश करें। 
  • मांसाहारी और अधिक तेल-मसालों वाली चीजों से दूर करें। 

पेशाब में जलन की शिकायत होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ताकि अगर आपको यूटीआई की परेशानी हो, तो तुरंत उसका इलाज कराया जा सके। इसके अलावा अपने डाइट का भी विशेष ध्यान रखें। डॉक्टर के बजाए दिशा-निर्देशों को फॉलो करें। 

Disclaimer