खुजली होने पर तेज से खरोंचना का मन क्यों हाता है? जानें 'Itch-Scratch Cycle' का विज्ञान

जब भी आप अपनी त्वचा पकर खुजली महसूस करते हैं और फिर उसे खरोंचते हैं, तो ये खुजली-खरोंच चक्र के रूप में बढ़ने लगता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 28, 2020Updated at: Feb 28, 2020
खुजली होने पर तेज से खरोंचना का मन क्यों हाता है? जानें  'Itch-Scratch Cycle' का विज्ञान

जब भी आपको खुजली होती है, तो आपका मन हमेशा इसे तेज से खरोंचना का होता है। लेकिन चाहे वह मच्छर के काटने से हो, चिकनपॉक्स हो या एक्जिमा जैसी पुरानी त्वचा की समस्या हो, खुजली को खरोंचना  अल्पकालिक राहत ही होगा और असल में इसका नुकसान ही होता है। बहुत अधिक खरोंच समस्या को और बदतर बना सकती है। पर आपने कभी सोचा है कि हमेशा खुजली होने पर हमें उसे खरोंचने का ही मन क्यों करता है। साथ ही साथ हमें खुजली दिन और रात के किसी खास पहर में ही क्यों होती है। इन सबसे के पीछे शरीर में होने वाले स्क्रैच साइकिल (Itch-Scratch Cycle) या खुजली का एक साइकिल भी हो सकता है। आइए सबसे पहले समझते हैं स्क्रैचिंग के पीछे का विज्ञान।

inside_itching

स्क्रैचिंग का विज्ञान

आपकी मांसपेशियों, जोड़ों और अंगों को चोट लग सकती है। लेकिन आपकी त्वचा आपके शरीर का एकमात्र हिस्सा है, जो दर्द और खुजली दोनों महसूस कर सकती है। आपके शरीर के बाहर किसी चीज से एक खुजली पैदा हो सकती है, जैसे कि सोरायसिस, कोई एलर्जी या कीड़े की काटना इत्यादि। हालांकि खुजली को खरोंचना आपको अच्छा लग सकता है पर वास्तव में ये खरोंच आपकी त्वचा में हल्के दर्द को ट्रिगर करता है। तंत्रिका कोशिकाएं आपके मस्तिष्क को कुछ दर्द देती हैं, और जो इसे खुजली से विचलित करती हैं। यह आपको उस पल में बेहतर महसूस करा सकता है, लेकिन 5 में से 1 लोग कहते हैं कि खरोंचने से उनके शरीर पर कहीं और खुजली हो जाती है। यानी कि खुजली और खरोंच का ये साइकिल चलता रहता है।

खरोंच का दर्द सेरोटोनिन को मुक्त करता है

कभी-कभी खरोंच से दर्द आपके शरीर को दर्द से लड़ने वाले रासायनिक सेरोटोनिन को मुक्त कर देता है। यह खुजली को भी खुजली महसूस कर सकता है। यही कारण है कि जितना अधिक आप खरोंच करते हैं, उतना ही आप खुजली करते हैं। जितना अधिक आप खुजली करते हैं, उतना ही आप खरोंच करते हैं। इस चक्र को तोड़ने के लिए कठिन हो सकता है, खासकर अगर आपकी खुजली वास्तव में खराब है तो।

इसे भी पढ़ें : एक्सरसाइज या तेज चलने से क्यों होती है खुजली और पित्ती, जानें कारण

हमें खुजली क्यों होती है?

अपनी खोपड़ी, पीठ, या अपने शरीर के किसी अन्य क्षेत्र को खरोंच करने की निरंतर आवश्यकता को रोकने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आपको पहले स्थान पर खुजली क्यों होती है।खुजली त्वचा और हमारे तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं के बीच एक जटिल बातचीत के कारण होती है। ये विभिन्न सेल के प्रकार, प्रोटीन और भड़काऊ ट्रिगर के कारण भी होता है। त्वचा में जारी रसायन त्वचा में नसों के माध्यम से रीढ़ को एक संदेश भेजते हैं, फिर रीढ़ मस्तिष्क के साथ संचार करती है और हमें खुजली हो जाती है। 

त्वचा पर खुजली के सबसे सामान्य कारणों में से एक सूखी त्वचा है, जो त्वचा की बाधा के भीतर माइक्रोफ़्रेक्टर्स का कारण बनता है। जब ऐसा होता है, तो सेल सिग्नलिंग से स्थानीय सूजन होती है, और हिस्टामाइन और किनिन्स जैसे रसायन निकलते हैं। यह ऊतक की लाली, सूजन और तंत्रिका जलन का कारण बनता है, जो हमारे शरीर द्वारा खुजली के रूप में व्याख्या की जाती है। त्वचा पर पित्ती, चिड़चिड़ाहट, या संपर्क जोखिम सूखी त्वचा के रूप में एक समान घटना हो सकती है।इन सभी स्थितियों से त्वचा में जलन और सूजन हो सकती है, और कोशिकाओं से इरिटेटिंग रसायनों की स्थानीय रिहाई, जैसे कि ईोसिनोफिल और बेसोफिल, जो त्वचा की नसों में जलन पैदा करते हैं और खुजली पैदा करते हैं।

inside_itchingcycle

अलग-अलग प्रकार की खुजली

सभी खुजली समान नहीं हैं। बहुत से तब होते हैं, जब आपका शरीर पराग, नट और अन्य एलर्जी कारकों पर प्रतिक्रिया करता है आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली हिस्टामाइन नामक एक रसायन बनाती है। दूसरों को आपके तंत्रिका तंत्र के साथ एक समस्या आती है, जैसे दाद या एक स्ट्रोक। उन लोगों के साथ, आप खुजली के साथ सुन्नता और झुनझुनी महसूस कर सकते हैं। सोरायसिस वाली खुजली में जलन की तरह महसूस हो सकती है। वहीं अधिक खुजली करने से

  • -त्वचा पर घाव
  • - संक्रमण बढ़ सकता है
  • - निशान पड़ सकते हैं। 
  • - आपको चिंतित और तनावग्रस्त भी बना सकता है। 

इसे भी पढ़ें : आयुर्वेदिक चिकित्सा से मिटाये खुजली की समस्या

खुजली के लिए उपाय

  • -तेज से वहां की जगह को पकड़ें।
  • -आप अपनी त्वचा को हल्का हल्का सहला दें।
  • -खुजली वाली जगह को धीरे से चुटकी काट लें।
  • -दस्ताने पहनने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • -ठंडा शॉवर खुजली को कम कर सकता है।
  • -खुशबू से मुक्त हाइड्रेटिंग क्लींजर का उपयोग करें और सुगंधित उत्पादों से दूर रहें।
  • -लोशन लगाएं या पॉउडर लगा लें।
Watch Video : जानें त्वचा के हिसाब से मेकअप निकालने के तरीके क्योंकि ये भी स्किन इंफेक्शन का कारण हो सकता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer