रात के समय खांसी आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इसे रोकने के लिए क्या करें

रात के समय खांसी की परेशानी होने पर नींद खराब होने लगती है। आइए जानते हैं इस परेशानी के क्या कारण हैं?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 09, 2022 12:37 IST
रात के समय खांसी आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इसे रोकने के लिए क्या करें

Cough at Night: क्या रातभर खांसी की वजह से आप पूरी रात जगे रहते हैं? क्या आर रात में खांसी के कारणों को जानते हैं? अगर नहीं तो परेशान न हों। रात में खांसी की परेशानी कई लोगों में देखी जाती है, इस परेशानी का कारण सर्दी, फ्लू और एलर्जी जैसी समस्या के कारण शरीर में अतिरिक्त बलगम का उत्पादन होता है। ऐसे में जब आप रात के समय लेटते हैं तो बलगम गले के पिछले हिस्से में आने लगती है, जो आपके कफ रिफ्लेक्स को ट्रिगर कर सकता है। 

रात के समय में खांसने से सोना मुश्किल हो जाता है और आपके जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। ऐसे में इसके कारणों का इलाज करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैंं रात में खांसी के क्या कारण है?

रात में खांसी के कारण - Cough at Night Causes in Hindi

रात में खांसी के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें अस्थमा, एलर्जी और सर्दी जुकाम की समस्या शामिल है। आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में-

1. वायरल इंफेक्शन

रात के समय खांसी की परेशानी अधिकांश मामलों में सामान्य सर्दी और फ्लू के संक्रमणों की वजह से होता है। इसमें तीव्र सर्दी और फ्लू के लक्षण दिखते हैं, जो लगभग 1 सप्ताह तक नजर आते हैं, लेकिन कुछ लोगों को लंबे समय तक खांसी की परेशानी होती है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से हैं परेशान? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

2. अस्थमा

अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें वायुमार्ग में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से मरीजों को सांस लेने में परेशानी होती है। अस्थमा की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को खांसी अक्सर रात या फिर सुबह के समय में अधिक होती है। अस्थमा में खांसी के अलावा सांस लेने में घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई, सीने में जकड़न या दर्द और खांसी या घरघराहट का दौरा जैसे लक्षण दिखते हैं। 

3. गर्ड

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) एक प्रकार का क्रोनिक एसिड रिफ्लक्स है। इस परेशानी से जूझ रहे व्यक्तियों को रात के समय खांसी हो सकती है। इसके अलावा इस समस्या में पेट में जलन, छाती में दर्द, खट्टी डकार, गले के पिछले हिस्से में गांठ, गला बैठना, निगलने में कठिनाई और नाक ड्रिप जैसा महसूस हो सकता है। 

4. पोस्टनासल ड्रिप

पोस्टनाल ड्रिप तब होती है जब बलगम आपके नाक के रास्ते से नीचे आपके गले तक पहुंचता है। यह परेशानी रात में लेटते समय अधिक होती है। पोस्टनासल ड्रिप आमतौर पर तब होती है जब आपका शरीर सामान्य से अधिक बलगम का उत्पादन करता है। इसके अलावा सर्दी, फ्लू या एलर्जी की वजह से भी इस तरह की परेशानी बढ़ती है। पोस्टनासल ड्रिप के अन्य लक्षणों में गला खराब होना, निगलने में परेशानी और नाक बहना शामिल है। 

5. कुछ सामान्य कारण

कुछ अन्य कारणों की वजह से भी रात के समय खांसी हो सकती है। रात में सूखी खांसी के कम सामान्य कारणों में पर्यावरणीय कारक, एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक और काली खांसी शामिल है। 

कैसे करें बचाव

रात के समय खांसी की परेशानी को कम करने के लिए सोने से पहले भाप लें, अधिक से अधिक आराम करें, गर्म पानी से गरारे करें, शहद का सेवन करें. इत्यादि तरीके से रात के समय खांसी की परेशानी को कम किया जा सकता है।

रात में खांसी की परेशानी होने के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों को जानकर समय पर इसका इलाज जरूरी होता है। 

 
Disclaimer