वजन घटाए, इम्यूनिटी बढ़ाए और शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालेगा रोजाना 1 कप मूंग दाल का पानी

रोजाना सिर्फ 1 कप मूंग दाल का पानी पिएं या मूंग की दाल बनाकर खाने में खाएं, इससे आपको अपना वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा मूंग दाल शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाएगा और शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकाल देगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 22, 2018
वजन घटाए, इम्यूनिटी बढ़ाए और शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालेगा रोजाना 1 कप मूंग दाल का पानी

दालों को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है। मूंग दाल बहुत हल्की और सुपाच्य होती है इसलिए ये सभी के लिए फायदेमंद होती है। अगर आप मूंग की दाल का सेवन सप्ताह में दो-तीन बार करते हैं, तो आपको सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स तो मिलते ही हैं, साथ ही आप कई तरह के रोगों से भी बचाव रहता है। मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक और कई तरह के विटामिन्स भरपूर होते हैं। मूंग दाल का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए आपको बताते हैं कैसे बनाएंगे आप मूंग दाल का पानी और क्या हैं इसके फायदे।

आसान है मूंग दाल का पानी बनाना

मूंग की दाल का पानी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए जब भी आप सामान्य तरीके से ही दाल बनाएं मगर इसमें 2 कप पानी ज्यादा डाल दें और 2 सीटी ज्यादा लगा दें ताकि दाल अच्छी तरह गल जाए। पकने के बाद जब दाल पूरी तरह गल जाएगी तो पानी में मूंग के सभी पौष्टिक तत्व आ जाते हैं। अगर बच्चों के लिए बना रहे हैं, तो चम्मच से दाल को मेस कर लें।

इसे भी पढ़ें:- रक्‍त की गंदगी को 1 दिन में साफ कर देते हैं ये 5 हेल्‍दी फूड

बॉडी डिटॉक्स करे मूंग दाल का पानी

मूंग दाल का पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। मूंग के दाल में ढेर सारे पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पूरे शरीर को पोषण देते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है इसलिए ये आंतों और लिवर को अच्छी तरह साफ करता है। बच्चों और बूढ़ों के लिए भी दाल का पानी बहुत फायदेमंद होता है।

क्यों फायदेमंद है मूंग की दाल

मूंग की दाल सभी दालों में सबसे ज्यादा पौष्टिक और सुपाच्य होती है। इनमें ढेर सारे मिनरल्स और विटामिन्स के अलावा प्रोटीन, रेजिस्टेंट स्टार्च और डाइट्री फाइबर की मात्रा भी भरपूर होते हैं। मूंग के एक कप उबले बीज में 212 कैलोरीज, 14 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम फैट, 4 ग्राम शुगर, 321 माइक्रोग्राम फॉलेट, 97 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 7 मिलीग्राम जिंक, 55 मिलीग्राम कैल्शियम होते हैं। इसके अलावा विटामिन बी1 या थियामिन, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 भी होता है।

इसे भी पढ़ें:- हानिकारक है न्यूजपेपर पर खाना खाना, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

तेजी से करे फैट बर्न

अगर आप अपना वजन हेल्दी तरीके से घटाना चाहते हैं और तेजी से फैट बर्न करना चाहते हैं, तो मूंग दाल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। ये न सिर्फ आपकी कैलोरी को कम करती है बल्कि इसका पानी पीने से आपको लम्‍बे वक्‍त तक भूख का भी अहसास नहीं होता है। इसे पीने से न सिर्फ आप एनर्जेटिक फील करते है बल्कि आसानी से वजन भी कम कर सकते है। इसके लिए सुबह और शाम आपको एक-एक कटोरी मूंग दाल का पानी पीना है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है मूंग का पानी

मूंग केदाल में कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। मूंग की दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी आती है। मूंग की दाल काफी हल्की और सुपाच्य होती है इसलिए इसका सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए बीमार होने पर डॉक्टर अक्सर मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं। मूंग दाल आसानी से पच जाती है और इसके खाने से गैस, एसिडिटी आदि की समस्या भी नहीं होती है।

Read More Articles On Diet & Nutrition in Hindi

Disclaimer