इन 5 तरीकों से सिखाएं बच्चों को सेल्फ कंट्रोल (अपनी भावनाओं को काबू करना), जीवन में बहुत काम आएगी ये सीख

बच्चों को सेल्फ नियंत्रण के बारे में माता-पिता को बताना चाहिए। कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर पेरेंट्स अपने बच्चों में आत्म नियंत्रण की आदत डाल सकते हैं

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 26, 2021
इन 5 तरीकों से सिखाएं बच्चों को सेल्फ कंट्रोल (अपनी भावनाओं को काबू करना), जीवन में बहुत काम आएगी ये सीख

अक्सर आपने देखा होगा बच्चे जल्दी गुस्सा हो जाते हैं और बात बात पर झगड़ा करना शुरू कर देते हैं। वे खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते और आपा खो देते है। ऐसे में माता पिता को बच्चों को आत्मनियंत्रण रखना सिखाना चाहिए। बच्चों को ये नहीं पता कि self-control क्या होता है। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों को सेल्फ कंट्रोल करने के बारे में सिखाएं। माता-पिता आसान तरीकों को अपनाकर अपने बच्चों में सेल्फ कंट्रोल की आदत को डाल सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि माता पिता अपने बच्चे को कैसे सेल्फ नियंत्रण के बारे में सिखा सकते हैं। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अनुशासन के लिए दिनचर्या बनाना जरूरी

खुद पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए माता-पिता अपने बच्चों की सही दिनचर्या बनाएं और अपने बच्चों से उस दिनचर्या को फोलो करने के लिए सख्ती से कहें। ऐसा करने से बच्चों में अनुशासन में रहने की आदत पनपेगी और वे अपने काम को समय पर पूरा भी करेगा। बता दें कि जब बच्चा किसी काम को एक समय पर करता है तो उसे उस काम को रोज उसी समय पर करने की आदत हो जाती है और अंदर स्थिरता आ जाती है। इससे बच्चों के अंदर आत्म नियंत्रण की भावना भी पैदा होती है।

2 - बच्चों को देना चाहिए इनाम

अक्सर आपने देखा कि बच्चों को छोटे-छोटे गिफ्ट बहुत पसंद होते हैं और वे उन गिफ्ट्स को पाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करना चाहते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों को आत्म नियंत्रण सिखाने के लिए इनाम का लालच दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आम बच्चों को जब वे खुद पर नियंत्रण स्थापित करें तो कोई गिफ्ट दे सकते हैं। इससे बच्चे दौबारा उस काम को करने के लिए प्रेरित होंगे।

इसे भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से बढ़ाएं बच्चों की फाइन मोटर स्किल्स, एक्सपर्ट से जानें क्यों जरूरी है ये स्किल

3 - बच्चों को समझाएं

माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को अच्छे से बैठा कर समझाएं। अगर आपका बच्चा किसी बात पर गुस्सा या निराश है तो सबसे पहले आप उसकी स्थिति को समझें और फिर यह सोचो कि बच्चे को कैसे शांत कर सकते हैं। इसके अलावा यदि बच्चा अपना आपा खो रहा है तो आप उससे कहें कि वह घूट घूट करके पानी पिएं या 20 तक उल्टी गिनती गाएं। ऐसा करने से बच्चा शांत होगा। इसके अलावा बच्चों से कह सकते हैं कि मैं जब भी उदास हो या दुखी हो तो मैं किसी करीबी से इस विषय पर बात करें। ऐसा करने से बच्चा स्थिति पर काबू पाना सीख जाएगा और उसे सेल्फ नियंत्रण रखना भी आ जाएगा।

4 - बच्चों को करें प्रोत्साहित

अगर बच्चा कोई उपलब्धि हासिल करता है तो उसे प्रोत्साहित करना ना भूलें। खास तौर पर तब जब बच्चे ने खुद पर नियंत्रण पा लिया हो या किसी स्थिति पर जीत हासिल कर ली हो। ऐसा करने से न केवल बच्चों का मनोबल बढ़ेगा बल्कि वह खुद पर नियंत्रण करने के लिए हर मुमकिन प्रयास भी करेगा।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को सिखाएं: दूसरों का सम्मान पाना है तो इन 7 बातों का ध्यान रखें बच्चे

5 - बच्चों पर ना डालें दबाव

कुछ माता-पिता की आदत होती है कि वह अपने बच्चों पर दबाव डालना शुरू कर देते हैं। यदि उनका बच्चा कोई गलत काम कर रहा है तो माता-पिता उस काम को रोकने के लिए चिल्लाना या मार पिटाई का सहारा लेते हैं पर ऐसा करना गलत है। ऐसे करने से बच्चे को दबाव महसूस हो सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बच्चे में आत्म नियंत्रण की भावना को पैद करने के लिए माता-पिता कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं। लेकिन इन उपायों को अपनाते वक्त धैर्य का साथ होना जरूरी है। इससे अलग बच्चे अगर अपना नियंत्रण खोएं तो उस दौरान बच्चों पर चिल्लाने की जगह उन्हें समझाएं।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer