इन 4 तरीकों से करें स्कैल्प की सफाई, निकल जाएगी सारी धूल-मिट्टी और गंदगी

Ways To Deep Clean the Scalp: बालों को डीप क्लीन करने के लिए इन तरीकों की मदद ली जा सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Feb 08, 2023 15:00 IST
इन 4 तरीकों से करें स्कैल्प की सफाई, निकल जाएगी सारी धूल-मिट्टी और गंदगी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Ways To Deep Clean the Scalp: लंबे, घने, काले और चमकदार बाल अधिकतर लोगों को काफी पसंद होते हैं। लेकिन कई बार सिर्फ बालों को शैंपू से धोना काफी नहीं होता है। क्योंकि लगातार बाहर रहने से बाल डैमेज और स्कैल्प पर भी बहुत गंदगी जम जाती है, जो सिर्फ शैंपू करने से साफ नहीं होती है। ऐसे समय में स्कैल्प को डीप क्लीन करने की जरूरत होती है। स्कैल्प को डीप क्लीन करने से स्कैल्प की अंदरूनी सफाई और बालों को भी पोषण मिलता है। बालों की डीप क्लीनिंग आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं। कई बार बालों को डीप क्लीनिंग नहीं करने की वजह से क्‍यूटिकल्‍स पर गंदगी जमा हो जाती हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बालों को डीप क्लीन करने से बालों में नई जान आती है। आइए जानते हैं बालों को डीप क्लीन करने के तरीकों के बारे में।

दही और बेसन 

दही और बेसन की मदद से स्कैल्प को आसानी से डीप क्लीन कर सकते हैं। इन दोनों को इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच दही में 2 चम्मच बेसन को लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू करके वॉश करें। इस तरह से स्कैल्प को डीप क्लीन करने से स्कैल्प पर जमा गंदगी आसानी से साफ होती है।

sclap

दही और एलोवेरा जेल

दही और एलोवेरा जेल की मदद से भी स्कैल्प को आसानी से डीप क्लीन किया जा सकता है। इन दोनों को लगाने के लिए बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद स्कैल्प को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से बाल भी चमकदार बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- डेली डाइट में शामिल करें शहद, शरीर को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

दही और नींबू का रस

दही और नींबू का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए 1 कप दही और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को वॉश करें। इस तरह से स्कैल्प को डीप क्लीन करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और पोर्स भी क्लीन होते हैं।

नींबू का रस और एलोवेरा

नींबू का रस और एलोवेरा की मदद से स्कैल्प को आसानी से क्लीन किया जा सकत है। इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच पानी को लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से बालों को डीप क्लीन करने से बाल चमकदार बनते हैं।

इन तरीकों से बालों को आसानी से डीप क्लीन किया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर इनका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer