स्किन की तमाम समस्याओं में बहुत फायदेमंद है जलकुंभी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Watercress Leaf Benefits for Skin: जलकुंभी की पत्तियां स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 05, 2022 19:07 IST
स्किन की तमाम समस्याओं में बहुत फायदेमंद है जलकुंभी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Watercress Leaf Benefits for Skin: जलकुंभी पानी में उगने वाला एक पौधा है जिसे लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं। तालाब, नदी और झील आदि में जलकुंभी की पत्तियां आपको अक्सर देखने को मिल जाती होंगी। कुछ जगहों पर जलकुंभी की पत्तियों की सब्जी भी बनाई जाती है। इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्वों के कारण इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है। जलकुंभी को अग्रेजी में Watercress कहते हैं। पुराने जमाने में भी जलकुंभी का इस्तेमाल कई तरह की चीजों में किया जाता है। आयुर्वेद में भी जलकुंभी के तमाम इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। जलकुंभी का इस्तेमाल वजन कम करने से लेकर कई तरह की गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। स्किन में निखार लाने और कई समस्याओं को दूर करने में जलकुंभी बहुत फायदेमंद होता है। 

स्किन के लिए जलकुंभी के फायदे- Watercress Benefits For Skin

जलकुंभी में स्किन के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जलकुंभी में मैंगनीज, फोलेट, कैल्शियम, थियामिन, विटामिन ई, सोडियम आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन के लिए ये पोषक तत्व बहुत फायदेमंद होते हैं। जलकुंभी की पत्तियों का सेवन करने से आपकी स्किन को अनेकों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Watercress Leaf Benefits for Skin

इसे भी पढ़ें: फेस स्क्रब करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, जानें सही तरीका

1. कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में उपयोगी

जलकुंभी में मौजूद गुण और पोषक तत्व कोलेजन उत्पादन बढ़ाने का काम करते हैं। इससे आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के कारण पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में फायदा मिलता है। झुर्रियां, सुस्त स्किन और स्किन की रंगत ठीक करने में भी कोलेजन का बहुत रोल होता है। जलकुंभी की पत्तियों का साग या सब्जी खाने से आपको फायदा मिलता है। 

2. एक्ने की समस्या में फायदेमंद

मुहांसे और एक्ने की समस्या में जलकुंभी बहुत फायदेमंद होती है। जलकुंभी में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। एक्ने और मुहांसे की वजह से स्किन पर होने वाली परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं। जलकुंभी की पत्तियों को स्किन पर लगाने या इसका सेवन करने से स्किन की सूजन कम होती है और नई कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करते हैं।

3. स्किन का ग्लो बढ़ाए

स्किन का ग्लो बढ़ाने में भी जलकुंभी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। जलकुंभी में मौजूद गुण और पोषक तत्व स्किन का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

4. सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्या में फायदेमंद

जलकुंभी में मौजूद गुण और पोषक तत्व सोरायसिस और एक्जिमा की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज की पर्याप्त मात्रा होती है। जलकुंभी में नाइट्रेट की भी मात्रा पायी जाती है जो मुहांसे, एक्जिमा और सोरायसिस की समस्या में मददगार होती है।

5. झुर्रियों को करे कम

जलकुंभी में मौजूद गुण स्किन पर पड़ने वाले एजिंग के प्रभाव को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। जलकुंभी में मौजूद गुण कोलेजन बढ़ाने का काम करता है। इससे आपकी स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर खीरा कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके जिससे स्किन में आएगी नमी

जलकुंभी का इस्तेमाल स्किन पर कई तरह से किया जा सकता है। जलकुंभी की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर इसे चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा जलकुंभी का साग या इसकी सब्जी का सेवन करने से भी आपकी स्किन को फायदा मिलता है। किसी समस्या या बीमारी में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: FReepik.com)

Disclaimer