Face Care: नहाते समय क्या आप भी शॉवर के पानी से ही चेहरा भी धो लेते हैं? हो सकते हैं ये 5 नुकसान

शॉवर में चेहरा धोने से सारा मॉइश्‍चर उड़ जाता है, इससे लॉक पोर्स, ड्राय स्‍किन जैसी समस्‍या हो सकती है इसल‍िए ऐसा करने से बचें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Feb 10, 2021 16:01 IST
Face Care: नहाते समय क्या आप भी शॉवर के पानी से ही चेहरा भी धो लेते हैं? हो सकते हैं ये 5 नुकसान

क्‍या आप भी शॉवर में चेहरा धोते हैं? अगर हां तो हम आपको बता दें ऐसा करना आपके चेहरे के ल‍िए नुकसानदेह हो सकता है। शॉवर में चेहरा धोने से आपके स्‍क‍िन सेल डैमेज हो सकते हैं। बॉथरूम में चेहरा धोने से आपके चेहरे पर बैक्‍टेर‍िया भी च‍िपक सकते हैं। शॉवर में ज्‍यादा गरम या ठंडा पानी आपके स्‍क‍िन के पोर्स के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता। इससे मुंहासे, रेडनेस या ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए आपको हमेशा शॉवर के बाद ही फेस वॉश करना चाह‍िए। आप गरम पानी की जगह नॉर्मल पानी से चेहरे को धोएं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

face wash under shower is not good for skin

1. चेहरे का तेल खत्‍म होना (Hot water can vanish the oil of skin)

शॉवर के नीचे गरम पानी का मजा उठाना हम सब को ठंड में सुकून देता है पर ये आपके चेहरे के ल‍िए ठीक नहीं है। आप ज‍ितने गरम पानी का इस्‍तेमाल करेंगे आपका फेस उतना ही सूख जाएगा। हमारे फेस पर मौजूद नैचुरल तेल गरम पानी के संपर्क में आते ही खत्‍म हो जाता है। बाहरी तत्‍वों से यही तेल आपके चेहरे की रक्षा करता है इसलि‍ए गरम पानी के नीचे शॉवर लें पर चेहरे को उससे दूर रखें। 

2. मॉइश्‍चर की कमी (Low moisture on face)

लंबे समय तक शॉवर में रहने से आपका चेहरा खराब हो सकता है। ज‍ितना ज्‍यादा आप शॉवर में रहेंगे आपके चेहरे से उतना ही मॉइश्‍चर कम होने लगेगा। आपके चेहरे में फैटी एस‍िड, ऑयल, स‍िरेमाइड्स चेहरे को मॉइश्‍चराइज रखते हैं पर ज्‍यादा देर शॉवर में रहने से ये सब चेहरे से उड़ जाते हैं। ये पानी में घुलनशील होते हैं इसल‍िए अगर आप 10 म‍िनट से ज्‍यादा शॉवर में चेहरे को रखते हैं तो जरूरी तत्‍व चेहरे से उड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- जायफल से तैयार करें ये 5 फेस पैक, स्किन और चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

3. एलर्जी (Washing face under shower leads to allergy)

शॉवर से बहुत तेज बहाव में पानी आता है जो क‍ि चेहरे के सेल्‍स के ल‍िए ठीक नहीं है इसल‍िए हमेशा शॉवर की ओर पीठ करके खड़े हों। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शैम्‍पू करते समय सारा शैम्‍पू बालों से न‍िकलकर आपके चेहरे पर ग‍िरेगा। कुछ लोगों को शैम्‍पू में पाए जाने वाले कैमिकल से एलर्जी होती है। शैम्‍पू में पैराब‍िन, म‍िथेलिसोथीजोलोनोन जैसे कैम‍िकल होते हैं। इससे आपकी आंखों में जलन, चेहरे पर दाने या रेडनेस हो सकती है। इसलि‍ए शॉवर के दौरान चेहरे को बचाकर रखें। 

4. मुंहासे (Face wash in shower can cause acne)

facewash in shower leads to acne

चेहरे को शॉवर में धोने से पोर्स लॉक हो सकते हैं। ऐसा होने पर गंदगी स्‍क‍िन के अंदर ही लॉक हो जाएगी और मुंहासे न‍िकलने लगेंगे। अगर आपको चेहरा धोना है तो पहले शॉवर लें और उसके बाद चेहरा धो लें क्‍योंक‍ि शॉवर लेते समय आपके चेहरे के पोर्स गरम पानी से खुल जाएंगे। उसके बाद अगर आप फेस वॉश करके स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करेंगे तो वो चेहरे पर आसानी से हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर कैलामाइन लोशन के प्रयोग से दूर हो सकती हैं रोजमर्रा की कई समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें कब करें प्रयोग

5. ड्राय स्‍क‍िन (Dry skin)

शॉवर के दौरान आप अपनी बॉडी पर साबुन या बॉडी वॉश लगा रहे होते हैं। अगर ये बॉडी वॉश या साबुन आपके चेहरे पर लग जाए तो ये चेहरे की स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा बॉडी पर साबुन और चेहरे पर फेसवॉश लगाने के समय में गैप करना चाह‍िए। साबुन वाले हाथ से अगर आप चेहरा छू लेंगे तो ये आपके चेहरे को ड्राय बना सकता है। चेहरे का पीएच बैलेंस उड़ जाएगा और स्क‍िन रूखी हो जाएगी। इसलि‍ए चेहरा हमेशा शॉवर लेने के बाद ही धोएं। 

तो आपने देखा शॉवर में चेहरे का धोना या ज्‍यादा देर तक रखना क‍ितना हान‍िकारक हो सकता है, आप भी अगली बार शॉवर लें तो सावधानी जरूर बरतें। 

Read more on Skin Care in Hindi

Disclaimer