कैसे पाएं 3डी शोल्डर्स? इस तरह दें अपने डेल्टाॅएड्स को ट्रेनिंग

असल में लेटरल डेल्टॉएड्स, डेल्टॉएड्स ग्रुप का आउटरमोस्ट हेड होता है, जो कि कंधों को राउंडेड और फुलर बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Aug 30, 2017Updated at: Dec 29, 2020
कैसे पाएं 3डी शोल्डर्स? इस तरह दें अपने डेल्टाॅएड्स को ट्रेनिंग

अगर आप लिफ्टिंग करते हैं, तो निश्चित रूप से आपने 3 डी शोल्डर के बारे में सुना होगा। अगर नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि राउंडेड और फुलर शोल्डर को 3 डी शोल्डर के नाम से जाना जाता है। सवाल है कि कोई पुरुष 3 डी शोल्डर वाला लुक कैसे पा सकता है? परेशान होने की जरूरत नहीं है। 3 डी शोल्डर पाने के लिए इस लेख को आगे पढें। कैसे बनता है 3 डी शोल्डर अगर आप 3 डी शोल्डर की चाह रखते हैं तो आपको लेटरल डेल्टॉएड्स की ट्रेनिंग लेनी होगी। लेटरल डेल्टॉएड्स को मीडियल डेल्टॉएड्स भी कहा जाता है। असल में लेटरल डेल्टॉएड्स, डेल्टॉएड्स ग्रुप का आउटरमोस्ट हेड होता है, जो कि कंधों को राउंडेड और फुलर बनाने में अहम भूमिका निभाता है। यह कंधों के ऊपर स्थित होता है और एंटीरियर और पोस्टेरियर डेल्टोएड के बीच मौजूद होता है।

3 डी शोल्डर की प्रक्रिया

3 डी शोल्डर पाने हेतु आपको लेटरल डेल्टॉएड्स की ओर विशेष ध्ध्यान देना होगा। लेटरल डेल्टॉएड्स की मदद से आपके शोल्डर राउंडेड और फुलर शेप में आते हैं। अगर आपको शेप में बॉडी चाहिए तो इसके लिए अपने कंधों को अपने शरीर से दूर ले जाना होगा। इसे आप साइड वेज भी कह सकते हैं। यह कंधे के बाहरी और आंतरिक रोटेशन में भी सहयोग करता है। लेटरल डेल्टाॅएड के बेस्ट एक्सरसाइज जब लेटरल डेल्टॉएड्स को मजबूत बनाने की बात आती है तो इसके लिए लेटरल रेजेज यानी साइड रेजेज बेस्ट एक्सरसाइज है।

 

लेटरल रेजेज आइसोलेशन मूवमेंट है, जिसे आप डंबल्स की मदद से भी कर सकते हैं या फिर इसके बजाय आप पुली मशीन में केबल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पुली बनाम डंबल्स जब भी आइसोलेशन मूवमेंट की बात आती है तो वजन उठाने के बजाय मशीन के उपयोग को ही तरजीह दी जाती है। दरअसल लेटरल रेजेज के दौरान कंधों को निरंतर एक तनाव की जरूरत महसूस होती है। और यह एक मशीन के द्वारा आसानी से हासिल हो जाता है। इतना ही नहीं इससे हमारी मसल्स भी दोनों तरह से यानी एसेंट्रिक और कंसेंट्रिक फेज से प्रभावित होती है। टिप्स जब भी आप 3 डी शोल्डर पाने हेतु एक्सरसाइज करें तो हमेशा 3 से 4 सेट एक्सरसाइज करें। इस दौरान 8 से 12 बार हर सेट को दोहराएं

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

Disclaimer