Walnut Face Pack: इंस्टेंट ग्लो और बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं घर के बने ये 4 अखरोट फेस पैक, जानें बनाने कि विधि

कौन नहीं चाहता है कि वह सुंदर और खूबसूरत दिखें, जिसके लिए लोग तरह-तरह के उत्पादों का प्रयोग करते हैं। अगर आप भी बाजार से गोरा होने के प्रोडक्ट ले-लेकर थक चुके हैं तो अखरोट के इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 23, 2019Updated at: Oct 23, 2019
Walnut Face Pack: इंस्टेंट ग्लो और बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं घर के बने ये 4 अखरोट फेस पैक, जानें बनाने कि विधि

कौन नहीं जानता कि सर्दियों में अखरोट का सेवन हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। अखरोट में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड न केवल हमारे ह्रदय और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं बल्कि यह तत्व हमारी त्‍वचा को निखारने का भी काम करते हैं। दरअसल अखरोट हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करने और नमी बरकरार रखने का काम करता है। इतनी ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट चेहरे के भीतर छिपी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अखरोट का सेवन आपको भीतर से स्वस्थ रखने का काम करता है तो वहीं इसका फेस पैक को आपको बाहरी खूबसूरती देने में मदद करता है। अखरोट फेस पैक को कई चीजों के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे त्वचा को निखारने में मदद मिलती है। अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे अखरोट का इस्तेमाल किया जा सकता है तो हम आपको ऐसे 4 फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बेदाग त्वचा और इंस्टेंट ग्लो पा सकते हैं।

चेहरे पर लगाएं ये 4 फेस पैक, मिलेगा इंस्टेंट ग्लो और निखार

अखरोट और शहद

आपने दूध में शहद डालकर पीने के फायदे के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन शहद का इस्तेमाल त्‍वचा को निखारने के लिए भी किया जा सकता है। अखरोट और शहद का फेस पैक आपकी त्वचा को जवान रख सकता है। इतनी ही अगर आपकी त्वचा रूखी है तो अखरोट और शहद का फेसपैक आपकी त्वचा की नमी को बनाएं रखने में कारगर है।

फेस पैक बनाने की विधि  

  • 1 चम्मच अखरोट पाउडर।
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल।
  • 2 चम्मच गुलाब जल। 
  • आधा चम्मच शहद।

इन सब चीजों को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को बनाते वक्त लम्प का ध्‍यान जरूर रखें। अखरोट और शहद के इस फेस पैक को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा तुरंत निखर कर आएगा।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे, माथे और गर्दन पर आई झुर्रियों को इन आसान तरीके से करें दूर, उम्र दिखेगी कम

अखरोट और दही फेस पैक

शहद के अलावा दही के साथ भी अखरोट फेस पैक बनाया जा सकता है। दरअसल दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो हमारे शरीर की त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। वहीं अखरोट हमारे शरीर के रक्त प्रवाह में सुधार करता है, जिससे चेहरा सुंदर बना रहता है।

फेस पैक बनाने की विधि 

  • 2 चम्मच दही।
  • 1 चम्मच अखरोट का पाउडर।

दोनों को मिलाकर इनका पेस्ट बना लें। अखरोट और दही के इस फेस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद साफ पानी से अपना चेहरा धोएं और देखें कमाल।

अखरोट और चीनी से बना स्क्रब

चीनी फेस पैक का नाम सुनकर शायद आपको हैरानी हो लेकिन चीनी और अखरोट दोनों ही त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं। ऐसा करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं समाप्त होती हैं और रक्त प्रवाह सुचारू रूप से चलता है।

फेस पैक बनाने की विधि

  • 1 चम्मच चीनी।
  • 1 चम्मच अखरोट पाउडर।
  • नींबू का रस।

तीनों चीजों को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद अब इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे कम से कम 15 मिनट तक यूं ही छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस स्क्रब का प्रयोग करने से चेहरे पर आपको इंस्टेंट ग्लो दिखाई देने लगेगा। 

इसे भी पढ़ेंः आपकी स्किन से जुड़ी इन 5 समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है पपीता, गोरापन लाने में करेगा मदद

अखरोट, पपीता और हल्दी से बना फेल पैक

हल्दी के गुणों के बारे में किसने नहीं सुना। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को हटाने का काम करते हैं और साथ ही त्वचा में इंफेक्शन दूर करते हैं। जब त्वचा के बैक्टीरिया नहीं होंगे तो चेहरे पर निखार आएगा।

फेस पैक बनाने की विधि 

  • 3 चम्मच पपीते का गुदा।
  • 1 चम्मच शहद। 
  • 2 चम्मच अखरोट पेस्ट।
  • चुटकी भर हल्दी।

सभी चीजों को मिलाकर उनका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट तक लगा छोड़ दें। 15 मिनट चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको दमकती त्वचा तो मिलेगी ही साथ ही चेहरा निखर आएगा।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer