Papita Skin Benefits: आपकी स्किन से जुड़ी इन 5 समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है पपीता, गोरापन लाने में करेगा मदद

पपीते में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। पपीते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, बीमारियों से लड़ने और आपको जवां

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Sep 27, 2019 13:47 IST
Papita Skin Benefits: आपकी स्किन से जुड़ी इन 5 समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है पपीता, गोरापन लाने में करेगा मदद

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

पपीता आधुनिक विश्व के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। मीठा और स्वादिष्ट पपीता, जितना आपके पेट के लिए फायदेमंद है उतना ही यह आपकी त्वचा के लिए गुणकारी है। आपको शायद ही पता हो कि पपीते में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। पपीते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, बीमारियों से लड़ने और आपको जवां दिखाने में मदद कर सकते हैं। पपीते में पाया जाने वाला विटामिन सी घावों को भरने और कैंसर से बचाने में भी मदद करता है। पपीता आपके सौंदर्य को संवारने का भी काम करता है। अगर उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी चेहरे पर झुर्रियां आ गई है तो चिंता मत करिए नियमित रूप से पपीते का सेवन आपको इससे भी छुटकारा दिला सकता है। हम आपक पपीते से जुड़े ऐसे ही हमारे त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे।

पपीते से त्वचा को होने वाले 5 फायदे

एक अच्छा मास्चराइजर है पपीता

अगर आप त्वचा के रूखेपन की समस्या से परेशान हैं तो पपीते का यह घरेलू नुस्खा इसमें आपकी मदद कर सकता है। पपीते में पाए जाने वाले एनजाइम रूखी, परतदार त्वचा को हाइड्रेट कर आपकी इस शिकायत को दूर कर सकते हैं। आप पपीते-शहद के फेस-पैक के नियमित प्रयोग से महीने के भीतर ही एक अच्छी मॉस्चराइज त्वचा पा सकते हैं।

बनाने की विधि

आप इस फेस-पैक को बनाने के लिए पपीते के टुकड़ों को स्क्वाश कर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और अपनी आंखों को छोड़कर अपने चेहरे पर लगाएं। करीब आधे-एक घंटे के लिए इसे लगाएं रखें और उसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा मॉस्चराइज रहेगी।

इसे भी पढ़ेंः स्ट्रेच मार्क से लेकर चेहरे को जवां बनाने में कारगर है चावल, जानें कैसे बनाएगा आपको ये खूबसूरत

एंटी एजिंग गुणों से संपन्न है पपीता

पपीता का छिलका मानव त्वचा से झुर्रियां हटाने के लिए जाना जाता है। पपीते के छिलके में पाए जाने त्वचा के रिपेयरिंग, एक्सफ़ोलीएटिंग और हाइड्रेटिंग गुण त्वचा में एजिंग गतिविधियों को ठीक उल्टा कर देता है। पपीते का छिलका त्वचा की सतह से मृत कणों (डेड सेल्स) को हटाने का भी काम करता है।

करने की विधि

ऐसा करने के लिए आप ताजे पपीते का छिलका लें और उसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। छिलके से निकले जूस को अपनी त्वचा में समाने दैं और करीब 20 से 30 मिनट तक वैसे ही छोड़ दें और बाद में उसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेंगी।

त्वचा को गोरा करता है पपीता

इस बात पर जरूर गौर करें कि कैसे लोकप्रिय स्किन-व्हाइटिंग उत्पादों में पपीता एक सक्रिय संघटक बनता है? पपीते में पाए जाने वाले पपैन एंजाइम के आपके चेहरे की रंगत सुधारने में काम करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः इन 6 टिप्स से जानें आपकी त्वचा और बालों के लिए कितना जरूरी है पानी, होंगे कई फायदे

नई त्वचा प्रदान करता है पपीता

त्वचा से एक्सफोलिएट का मतलब होता है मृत कोशिकाओं को हटाकर नई स्किन को बाहर उभरने देना। और पपीते के छिलके में मौजूद एनजाइम स्किन को टोन करने में भी एक अहम भूमिका निभाते हैं।

मुंहासों के उपचार में करता है मदद

मुंहासों जितने देखने में बुरे लगते हैं उतने ही ये चेहरा को भी बुरा बना देते हैं। पपीते में मौजूद पैपेन मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है और उन्हें आने से रोकता है। पपीते की पत्तियों, बीजों और छिलके में मुंहासों को रोकने की क्षमता और गुण होते हैं। पपीते के पल्प को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। नियमित रूप से इस पेस्ट का सेवन जल्द ही आपको देखने लायक नतीजे प्रदान करेगा।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer