वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 सब्जियां, दूर होगा दुबलापन और रहेंगे स्वस्थ

हेल्दी सब्जियों की मदद से भी आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इससे आपके शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। चलिए जानते हैं ऐसी कुछ सब्जियों के नाम-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 12, 2021
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 सब्जियां, दूर होगा दुबलापन और रहेंगे स्वस्थ

जिस तरह वजन बढ़ना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, उसी तरह कम वजन भी बेहतर स्वास्थ्य की निशानी नहीं होती है। कम वजन शरीर  (Thinness) के लिए कई तरह से नुकसानदेय हो सकती है। काफी ज्यादा दुबले-पतले लोगों को भी शारीरिक और मानसिक रूप से परेशानी होना पड़ता है। खासतौर पर ऐसे लोग दूसरों के सामने मजाक का पात्र बनने लगते हैं। वजन कम होने के कारण कई लोग आपको कुपोषण के शिकार रहने लग जाते हैं, जो आपके मनोबल को कमजोर कर सकता है। कम वजन होने से आत्मविश्वास कम होने लगता है। साथ ही यह आपकी पर्सैनैलिटी पर भी बुरा असर डालती है। ऐसी स्थिति में कुछ लोग वजन को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं, तो स्वास्थ्य पर सकारात्मक से ज्यादा नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसलिए वजन को बढ़ाने के लिए हमेशा नैचुरल तरीकों (How To Gain Weight Fast) को अपनाना चाहिए। खासतौर पर इस स्थिति में आपको अपने डाइट की ओर ध्यान देने की जरूरत (Foods To Gain Weight) होती है। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती  है, बस इन सब्जियों को नियमित रूप से अपने डाइट में शामिल करने की आवश्यता है। 

डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि अगर आप हेल्दी तरीके से अपने वजन (Vegetables for Weight Gain) को बढ़ाना चाहते हैं, तो डाइट में स्टार्च से भरपूर सब्जियों को शामिल करें। साथ ही ऐसे आहार को अपने डाइट में शामिल करें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भरपूर रूप से मौजूद होता है। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए किन सब्जियों को डाइट (Effective Ways To Gain Weight)  में करें शामिल?

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी सब्जियों को डाइट में करें शामिल (Vegetables for Gaining Weight)

1. आलू (Potatoes)

आलू कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। अगर आप नियमित रूप से आलू को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, आलू में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर की अधिकता होती है, जो वजन को बढ़ाने में असरदार हो सकती है। एक मध्यम आकार के आलू (173 ग्राम) में कैलोरी (Calories)-  161, प्रोटीन (Protein) - 4.3 ग्राम, कार्ब्स (Carbs) -  36.6 ग्राम मौजूद होता है। डाइट में कार्बोहाइड्रेट  और कैलोरी अधिक शामिल करने से आपका वजन कम हो सकता है। वजन को बढ़ाने के लिए आप आलू को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैँ। जैसे- उबालकर, भुनकर। लेकिन ध्यान रखें कि आलू को ज्यादा फ्राई करके न खाएं। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए बेस्ट टाइम है नवरात्रि, व्रत के दौरान फॉलो करें ये 6 टिप्स और तेजी से कम करें मोटापा

2. बीन्स (Beans)

डाइट में बींस और फलियों को शामिल करने से आपका वजन बढ़ सकता है।  अगर आप वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो बींस को अपने आहार में शामिल करें। यह हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा आप राजमा और दालें जैसी चीजों को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।  वजन को बढ़ाने के लिए आप  लायमा बीन्स और सोयाबीन जैसी फलियों को शामिल कर सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी काफी होती है। जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ा सकता है।

3. कद्दू (Pumpkins)

वजन को स्मूद तरीके से बढ़ाने में कद्दू फायदेमंद हो सकता है। यह एक स्टार्ची सब्जी है, जो वजन को बढ़ाने के लिए असरदार साबित हो सकता है। कद्दू में मौजूद स्टार्च शरीर में प्रवेश करके ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाती है। ग्लूकोज शरीर में वसा भंडारण के लिए एक प्रमुख घटक माना जाता है। वजन को बढ़ाने में ग्लूकोज आपकी मदद कर सकता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो रात या फिड दोपहर के खाने में कद्दू को जरूर शामिल करें। इसे आप सूप या फिर सब्जी के रूप में खा सकते हैं। 

4. चुकुंदर (Beets)

वजन को बढ़ाने के लिए चुकुंदर का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। जी हां, चुकंदर भले ही आपको सुनने में अजीब लगे, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और वास काफी कम होता है। इसलिए अधिकतर लोगों को लगता है कि इससे वजन बढ़ नहीं सकता है। लेकिन आपको बता दें कि चुकंदर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में आप अगर हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाना चाह रहे हैं, तो चुकंदर को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। नियमित रूप से सलाद के रूप में चुकंदर को शामिल करने से आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें - रोजाना 2 नाशपाती खाकर कम किया जा सकता है वजन और पेट की चर्बी, जानें नाशपाती खाने के अन्य फायदे

5. मक्का (Corn)

स्टार्च से भरपूर सब्जियों के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। मकई भी स्टार्च से भरपूर होता है। कॉर्न का सेवन आप कई तरीकों से करते हैं। हम में से कई लोगों के किचन में कॉर्न स्टार्च मौजूद होता है। यह स्टार्च आपके वजन को बढ़ाने में असरदार होता है। कॉर्न में मौजूद स्टार्च आपके शरीर में फैट का भंडारण करने में असरदार होता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से स्नैक्स या फिर नाश्ते के रूप में 1 कटोरी उबले कॉर्न का सेवन करें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

6. हरे मटर (Green Peas)

सब्जियों में मिलने वाले हरे-हरे मटर शायद आपको काफी ज्यादा पसंद भी हो। इन मटर को खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। मटर में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।  इसके अलावा हरे मटर में कार्बोहाइड्रेट काफी ज्यादा होता है। जो वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने डाइट में एक कटोरी उबले मटर को शामिल करें। इसके अलावा आप इसको अन्य सब्जियों के साथ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए राेज सुबह खाली पेट करें ये 7 याेगासन

वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाने के लिए आप फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर (what is the right way to gain weight) सकते हैं। फल और सब्जियों से आपके शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। साथ ही इससे अच्छे तरीके से वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर आपका वजन किन्ही गंभीर बीमारियों की वजह से बढ़ रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। ताकि डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकते हैं। साथ ही डाइट में किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक बार डायटीशियन से जरूर सलाह लें।  

 

Disclaimer