Shweta Tiwari Birthday: श्वेता तिवारी ने प्रेगनेंसी के बाद कम किया था 10 किलो वजन, ऐसे मेनटेन की फिटनेस

टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी का आज जन्मदिन है। वो 41 साल की हो गई हैं, इसके बावजूद उनकी फिटनेस को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 19, 2020
Shweta Tiwari Birthday: श्वेता तिवारी ने प्रेगनेंसी के बाद कम किया था 10 किलो वजन, ऐसे मेनटेन की फिटनेस

टेलीविजन अभिनेत्री श्वेता तिवारी अपनी फिटनेस को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं। आज उनका जन्मदिन है। श्वेता इस साल 41 साल की हो गई हैं। इस उम्र में भी उन्हें देखकर उनकी उम्र बमुश्किल 25-30 दिखती है। इसकी एक बड़ी वजह है फिटनेस को लेकर श्वेता का कमिटमेंट। पिछले दिनों जब उन्होंने अपने बेटे रेयांश को जन्म दिया था, तो पोस्ट प्रेगनेंसी वेट गेन की वजह से उनका वजन बढ़कर 73 किलो तक हो गया था। इसके बाद उन्हें महसूस हुआ कि शो-बिजनेस में बने रहना है, तो उन्हें वजन घटाना होगा। और उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर कुछ ही समय में अपना वजन 10 किलो तक कम कर लिया था। इसके साथ ही उन्होंने इस वेट-लॉस जर्नी में पोषण विशेषज्ञ किनिता कदाकिया पटेल की भी मदद ली, जिन्होंने उन्हें अच्छे स्वस्थ आहार की मदद से आखिरकार 10 किलो वजन कम करने में मदद की। आइए जानते हैं श्वेता तिवारी के इस वेट-लॉस जर्नी के बारे में।

inside_weightloss

श्वेता तिवारी की मानें, तो अपने दूसरे बच्चे रेयांश कोहली के जन्म के बाद वो बहुत मोटी हो गई थीं। उनका वजन 73 किलो तक पहुंच गया था। इस दौरान वो अपना वजन कम भी करना चाह रही थीं, पर कम कर नहीं पा रही थी। श्वेता ने अपने एक साक्षात्कार में बताया है कि हालांकि वो प्रेग्नेंसी के दौरान भी योग और डाइट का ख्याल रख रही थीं फिर भी उनका वजन लगातार बढ़ रहा था। वो कहती हैं कि डिलीवरी के बाद भी मैं अपने नवजात शिशु के साथ वास्तव में व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध थी।

 
 
 
View this post on Instagram

Sooo Many DMs Everyday! A question I get asked frequently is how I kick started my weight loss, after my delivery! I was at 73kgs and I desperately needed to lose that weight before starting ‘Hum Tum and Them’ in order to fit my character. I was way too occupied with my new born then to truly commit to exercising, so if I’m being honest the only thing that helped me shed the 10 kgs was @kskadakia brilliant diet, even though now it’s a combination of strenuous exercising along with my dietician’s @kskadakia recommended diet, But.. I initially dropped the 10kgs of weight solely through @kskadakia allocated plan, I really am lucky that I found her when I did because she’s truly accommodated all my cheat days into a plan that’s overall very beneficial and still very fun to devour on a day to day basis, I’m never bored of my diet, and always looking forward to my next meal and that’s key. NO!NO! This is NOT a promotional post! This is a genuine Reply to all the DMs I get!

A post shared by Shweta Tiwari (@shweta.tiwari) onFeb 13, 2020 at 11:44pm PST

वजन कम करने में डाइट चार्ट की मुख्य भूमिका

श्वेता की डाइट प्लानर किनिता कदाकिया पटेल ने श्वेता के इस वेट लॉस स्टोरी में एक भूमिका निभाई है। वो बताती हैं कि श्वेता और मैंने एक विशेष भूमिका के लिए अपनी पोषण योजना पर बहुत बारीकी से काम किया। उनकी गर्भावस्था के बाद उन्होंने बताया कि कैसे एक अच्छे डाइट प्लान ने इसमें उनकी मदद की। पहले उन्होंने सुनिश्चित किया कि उन्हें किस डाइट प्लान पर चलना है। पौष्टिक पोषण योजना ही थी कि  उन्हें समय पर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। इसके अलावा, उसकी भोजन योजना यह सुनिश्चित करने के लिए खुद को बैलेंस किया कि कि फास्ट के साथ पूरे दिन काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी बचा रहे और वो अपने डाइट प्लान पर भी चल सके।

 
 
 
View this post on Instagram

HT&T in Delhi ❤️ Styled by @stylingbyvictor @sohail__mughal__ Suit @livafashionin Accessories @aquamarine_jewellery

A post shared by Shweta Tiwari (@shweta.tiwari) onDec 17, 2019 at 5:01am PST

इसे भी पढ़ें: Broccoli coffee: वजन घटाने के लिए ट्राई करें कॉफी का ये नया हेल्‍दी ट्रेड, मिलेंगे ढेर सारे और भी फायदे

मिक्सड डाइट प्लान की ली मदद

न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा, "हमने खाद्य पदार्थों के संयोजन के साथ काम किया और हर कुछ दिनों में आहार में बदलाव किया। न्यूट्रिशनिस्ट बाताया कि कैसे श्वेता के कार्यक्रम की मांग थी इसलिए हमने उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ धीमी गति से अवशोषित कार्बोहाइड्रेट को शामिल किया जाए। उनके आहार में विटामिन और खनिजों की मात्रा के साथ समर्थन किया। फास्टिंग की पूरी योजना थी, क्योंकि भूखे रहना हमारे एजेंडे में कभी नहीं था और आज भी हम उसके सेवन पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। हम साथ मिलकर यह सुनिश्चित करते हैं कि उसके शूटिंग के दिन हों या आराम के दिन, उसके भोजन को पूर्णता की योजना बनाई जाए। ऐसा न हो कि हेल्दी डाइट के चक्कर में श्वेता भूखी रह जाएं।

 
 
 
View this post on Instagram

As Any Avid Reader knew, A Good Read Deserved a Good Seat��

A post shared by Shweta Tiwari (@shweta.tiwari) onFeb 7, 2020 at 9:30pm PST

न्यूट्रिशनिस्ट किनिता कहती हैं कि श्वेता आहार का पालन करना जारी रखती है, जिसमें उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, ब्राउन चावल और दाल, मौसमी फल और बेहतर प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी से भरपूर फल, अच्छे फैट के लिए नट्स और विभिन्न प्रकार के उच्च मूल्य प्रोटीन जैसे लीन मीट और शामिल होते हैं। वहीं वो नाश्के में हैवी मिल्क प्रोडक्ट्स लेना चाहती हैं और लंच में कुछ देसी पर बैलेंस डाइट। रात में ज्यादातर वो सैलेड आदि ही लेती हैं और उच्च कार्ब वाली चीजों से बचने की कोशिश करती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Bcz When you stop and look around This life is pretty Amazing!!!!

A post shared by Shweta Tiwari (@shweta.tiwari) onJan 24, 2020 at 11:26pm PST

इसे भी पढ़ें: क्या मोटापा और अवसाद एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं? जानें इन दोनों से निजात पाने के उपाय

लंबे समय तक एक ही आहार योजना का पालन करना कभी-कभी नीरस हो सकता है, यही वजह है कि हम में से कई अक्सर इसका सख्ती से पालन करने से हिचकते हैं। हालांकि, श्वेता का मानना है कि वह कभी भी अपने आहार से ऊब नहीं जाती हैं। वो कहती हैं वह किनीता है, जिसने वास्तव में मेरे डाइट से चीट करने की आदत को भी इस योजना में शामिल कर लिया है, जो कुल मिलाकर बहुत फायदेमंद है। अभी भी दिन के आधार पर ये डाइट फॉलो करना मेरे लिए बहुत मज़ेदार है। मैं कभी भी ऊब नहीं हुं। हम सभी को अपनी आहार और फिटनेस का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।

Read more articles on Weight-Manangement in Hindi

Disclaimer