त्वचा पर निखार और ग्लो पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 3 चीजें, दमक उठेंगी आप

त्‍वचा को संक्रमण से बचाने और स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है, त्‍वचा की सही रूप से देखभाल। कई बार आपकी त्‍वचा धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण संक्रमित हो जाती है जिससे कि आपकी त्‍वचा पर पिंपल्‍स जैसी समस्‍याएं देखने क

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 30, 2019Updated at: Jul 01, 2019
त्वचा पर निखार और ग्लो पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 3 चीजें, दमक उठेंगी आप

त्‍वचा की देखभाल और त्‍वचा में निखार पाने के लिए आपने ढेर सारे तरीके अपनाए होंगे, जिसमें कई तरह की क्रीम, फेस वॉश और फेस मास्‍क शामिल हैं। लेकिन इसका आपको कुछ खास असर देखने को शायद न मिला हो। अगर आपने अपनी त्‍वचा को संक्रमण से बचाने और निखार पाने के लिए कई तरह के कैमिकल युक्‍त क्रीम-पाउडर का इस्‍तेमाल करके देख चुके हैं, तो अब उन्‍हें दरकिनार करिए। क्‍योंकि त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने और त्‍वचा को संक्रमण से बचाने के लिए हम आपको कुछ प्राकृतिेक तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेदाग-खूबसूरत व निखरी त्‍वचा पा सकते हैं, इससे आपकी त्‍वचा संक्रमण मुक्‍त व स्‍वस्‍थ रहेगी। आपको बस इतना करना है कि अपने नहाने के पानी में इन तीन चीजों का इस्‍तेमाल करना है, फिर देखिण्‍ परिणाम आपके सामने होंगा। 

फिटकरी 

फिटकरी के फायदे आप में से बहुत से लोगों ने सुने होंगे। लेकिन त्‍वचा के लिए फिटकरी के क्‍या फायदे हैं, ये हम आपको बताते हैं। फिटकरी आपके त्‍वचा की थकान मिटाकर चेहरे पर ताजगी लाने का काम करती है। यदि आप अपने नहाने के गुनगुने पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिला लेंगे, तो यह आपकी त्‍वचा पर दिखने सारी थकान को चुटकियों में दूर करने के साथ शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन में फायदेमंद है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को भी आराम पहुंचाती है व सूजल व दर्द को कम करने में भी मददगार है। 

इसे भी पढें: वैक्सिंग से त्‍वचा पर होने वाले दाने, सूजन और जलन को छू-मंतर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

नीम की पत्तियां 

नीम, जिसका इस्‍तेमाल सदियों से औषधी के रूप में किया जा रहा है। नीम इमनी गुणकारी है कि यह आपकी सेहत के साथ त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है। कई बीमारियों के इलाज के साथ नीम का इस्‍तेमाल त्‍वचा को संक्रमण से दूर रखने के लिए भी किया जाता है। इससे स्किन इंफेक्‍शन की संभावना कम होती है। इसलिए नहाने के पानी में नीम की पत्तियां कुछ पत्तियों को डालें और पानी को गर्म करें। जब पानी नहाने के लायक हो जाए, तो आप इस पानी से नहा लें। आप चाहें, तो कुड पानी में नीम की पत्तियों को डाल कर उबाल लें और फिर इसे ठंडे पानी के साथ मिला लें। इसका इस्‍तेमाल चिकन पॉक्‍स के उपचार के तौर में भी किया जाता है। 

इसे भी पढें: खसखस से पाएं त्वचा में निखार और खूबसूरत बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

बेकिंग सोड़ा 

बेकिंग सोड़ा बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल खाने में डालने के साथ नहाने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप सबसे पहले 4-4 चम्‍मच बेकिंग सोड़ा को नहाने के पानी में डालें और अब इस पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपकी शरीर व त्‍वचा से सारे विषौले पदार्थ निकल जाएंगे और त्‍वचा पर फोड़े-फुंसी जैसी समस्‍याओं से निजात मिलेगी। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

 

Disclaimer