टूथपेस्‍ट और नींबू से छुड़ाएं नेल पॉल‍िश, नाखून बनेंगे हेल्दी और चमकदार

नाखून हमारी खूबसूरती ही हमारे शरीर का भी महत्वपूर्ण अंग होते हैं। सुंदर और चमकदार नाखून हमारी पर्सनेलिटी में चार चांद लगाते हैं। इसलिए लड़कियां इन्हें सजाने के लिए नेलपेंट और नेलआर्ट का सहारा लेती है। लेकिन इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आज रातों

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayUpdated at: Jan 16, 2019 12:55 IST
टूथपेस्‍ट और नींबू से छुड़ाएं नेल पॉल‍िश, नाखून बनेंगे हेल्दी और चमकदार

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

नाखून हमारी खूबसूरती ही हमारे शरीर का भी महत्वपूर्ण अंग होते हैं। सुंदर और चमकदार नाखून हमारी पर्सनेलिटी में चार चांद लगाते हैं। इसलिए लड़कियां इन्हें सजाने के लिए नेलपेंट और नेलआर्ट का सहारा लेती है। लेकिन इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आज रातों रात फैशन बदल जाता है। ऐसे में नेलपेंट को हटाना कई बार आफत बन जाता है। कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं जिन्हें मार्किट में मिलने वाले रिमूवर से एलर्जी होती है। आज हम आपको एक ऐसा मिश्रण बता रहे हैं जो नेलपेंट छुड़ाने के साथ ही नाखूनों की हेल्थ के लिए भी अच्छा है। 

टूथपेस्ट और नींबू का पेस्ट

टूथपेस्ट और नींबू का पेस्ट नेलपेंट को छुड़ाने का बहुत जबरदस्त तरीका है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस मिश्रण में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है जिसके चलते नाखूनों को कोई नुकसान नहीं होता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कोई भी टूथपेस्ट लें और इसमें कुछ बूंदे नींबू की डाल दें। अब इसे कॉटन की मदद से धीरे-धीर रगड़ें। कुछ ही देर में नाखून साफ हो जाएंगे। सिर्फ यही नहीं नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिसके चलते नाखूनों में चमक भी आती है।

इन तरीकों से रखें नाखूनों को हेल्दी

  • नाखूनों को सुंदर और हेल्दी रखने के लिए ऑलिव ऑयल काफी हेल्दी और घरेलू उपचार माना जाता है। ऑलिव ऑयल नाखूनों को मॉइस्चराइज करता है। जिससे ये मुलायम रहते हैं और टूटते नहीं है। इसके लिए हल्के गर्म ऑलिव ऑयल से नाखुनों की मसाज करें। साथ ही नाखुनों की ऊपरी हिस्से को कुछ देर के लिए गुनगुने तेल में डुबा कर रखें। 15 मिनट बाद हाथ धो लें। रोजाना दो से तीन बार ऐसा करें।
  • हमेशा नेल पेंट न लगाएं। इससे नाखूनों की स्वाभाविक चमक फीकी पड़ जाती है। महीने में दो-चार दिनों के लिए नाखूनों को अच्छी तरह साफ करके यूं ही छोड़ देना चाहिए।
  • ग्रीन टी भी नाखूनों को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नाखूनों को भंगुर होने से बचाते हैं औऱ उन्हें मजबूत बनाते हैं। साथ ही नाखूनों की पीलेपन की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं। एक कप ग्रीन टी लें और उसे ठंड होने दें। गुनगुने ग्रीन टी में 10-15 मिनट के लिए नाखूनों को डुबा कर रखें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें।
  • नाखूनों को मॉइश्चराइज करने के लिए विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल करें। ये ऑयल नाखूनों को हाइड्रेट रखता है और हेल्दी बनाता है। इस तेल से नाखूनों और हाथों की मसाज करें। ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें। ज्यादा फायदों के लिए चिकित्सक से सलाह लेकर विटामिन ई की कैप्‍सूल इस तेल में डालकर रख दें। फिर इस तेल से हाथों और नाखूनों की मसाज करें।
  • विटमिन सी का सेवन नाखूनों के आसपास की त्वचा को कटने-फटने से रोकता है। इसके लिए नींबू, संतरा, अंगूर और अनन्नास जैसे खट्टे फलों का सेवन नियमित रूप से करें। नेल्स के आसपास की त्वचा को नियमित रूप से मॉश्‍चराइजर की नमी दें। नाखूनों के क्यूटिकल्स उन्हें फंगस और बैक्टीरियल संक्रमण से बचाते हैं। इसलिए उनकी सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • टी ट्री ऑयल नाखूनों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए काफी उपयोगी है। इसका एंटीसेप्टिक गुण नाखुनों को फंगस से बचाता है। साथ ही नाखून के रंग को नीरस होने नहीं देता। एक कटोरी गर्म पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें। 3 मिनट के लिए इस पानी में अपने नाखुनों को डाल कर रखें। एक हफ्ते में ऐसा 3 बार करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fashion and Beauty In Hindi

Disclaimer