पैर की बिछिया बन सकती है इंफेक्शन का कारण, जानें कैसे करें बचाव

Ring Infection: पैरों की खूबसूरती बढ़ाने वाली ब‍िछ‍िया संक्रमण का कारण भी बन सकती है। जानें ब‍िछ‍िया से होने वाले इंफेक्‍शन से कैसे कर सकती हैं बचाव

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
पैर की बिछिया बन सकती है इंफेक्शन का कारण, जानें कैसे करें बचाव

शादी के बाद मह‍िलाओं के पैरों में नजर आने वाली ब‍िछ‍िया बेहद खूबसूरत नजर आती है। हालांक‍ि पैर की उंगल‍ियों में ब‍िछ‍िया पहनने के कारण कई बार संक्रमण हो जाता है। संक्रमण होने के कारण पैर में दाग, खुजली, जलन और लाल‍िमा आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। ब‍िछ‍िया से होने वाली एलर्जी बढ़ने के कारण त्‍वचा में रैशेज या चकत्ते भी हो सकते हैं। त्‍वचा में सूजन या काले धब्‍बे जैसी परेशानी से बचने के ल‍िए आपको ब‍िछ‍िया पहनने से पहले खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। जानते हैं कुछ आसान उपाय ज‍िनकी मदद से आप ब‍िछ‍िया के कारण उंगल‍ियों में होने वाले संक्रमण से बच सकती हैं।

toe ring infection

पैर की उंगल‍ियों को स्‍क्रब करें- Scrub  

पैरों में लगातार कई द‍िनों तक ब‍िछ‍िया (toe ring) पहनने के कारण त्‍वचा में संक्रमण हो जाता है। संक्रमण के कारण पैर में न‍िशान पड़ सकता है। संक्रमण और दाग से बचने के ल‍िए आपको समय-समय पर उंगल‍ियों को स्‍क्रब करना चाह‍िए। इस प्रक्र‍िया को हम एक्‍सफोल‍िएशन कहते हैं। त्‍वचा को एक्‍सफोल‍िएट करके आपके मृत त्‍वचा से छुटकारा पा सकती हैं। संक्रमण से बचने के ल‍िए शहद, हल्‍दी और चीनी को म‍िलाकर स्‍क्रब तैयार करें। स्‍क्रब को उंगली पर लगाकर हल्‍के हाथ से मसाज करें। दो म‍िनट स्‍क्रब करने के बाद त्‍वचा को साफ करके क्रीम लगा लें।

एलोवेरा जेल से माल‍िश करें- Aloe Vera  

ब‍िछ‍िया पहनने के कारण पैर की उंगल‍ियों में संक्रमण (infection) होने पर एलोवेरा जेल अप्‍लाई करें। एलोवेरा जेल को पैर की उंगल‍ियों में लगाने से आप संक्रमण से बच सकती हैं। एलोवेरा जेल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। संक्रमण से बचाव का ये एक अच्‍छा उपाय है। संक्रमण होने पर भी आप एलोवेरा जेल (aloe vera) का इस्तेमाल कर सकती हैं।   

इसे भी पढ़ें- शादी के बाद पैरों में बिछिया (Toe Ring) पहनने से क्या सच में बढ़ जाती है फर्टिलिटी? जानें एक्सपर्ट्स की राय

हफ्ते में एक बार पेडिक्योर करें- Pedicure 

  • पैरों में ब‍िछ‍िया के संक्रमण से बचने के ल‍िए आपको पैरों में पेड‍िक्‍योर करना चाह‍िए। पेड‍िक्‍योर की मदद से आप उंंगली में संक्रमण की समस्‍या से बच सकती हैं।
  • सबसे पहले पैरों की पायल, ब‍िछ‍िया (toe ring) को न‍िकालकर रख दें।
  • पेड‍िक्‍योर करने के ल‍िए गुनगुने पानी में माइल्‍ड शैंपू डालकर पैरों को भ‍िगोएं। 
  • फ‍िर त्‍वचा को प्यूमिक स्‍टोन की मदद से स्‍क्रब करें।
  • फ‍िर पैरों को धोकर सुखा लें।
  • क्रीम या मॉइश्चराइजर अप्‍लाई करें।

ब‍िछ‍िया को साफ करें

पैर की उंगल‍ियों में संक्रमण (toe ring infection) से बचना चाहती हैं, तो आप ब‍िछ‍िया को समय-समय पर उतारकर साफ करें। अगर आप कुछ द‍िन ब‍िछ‍िया उतारकर रख सकती हैं, तो त्‍वचा संक्रमण से बचेगी। इसके अलावा आपको हफ्ते में कम से कम एक बार अपने गहनों को साफ करना चाह‍िए। कान की बाली हो या पैर की ब‍िछ‍िया, उसे साफ करें। ब‍िछ‍िया को साफ करने के ल‍िए एक बर्तन में गुनगुना पानी लें। उसमें साबुन या शैंपू डालकर ब‍िछ‍िया को ब्रश की मदद से साफ करें। ब‍िछ‍िया को साफ करके सुखा लें फ‍िर उसे पहन सकती हैं।         

ब‍िछ‍िया से होने वाले संक्रमण से बचें

  • संक्रमण से बचने के ल‍िए ब‍िछ‍िया (toe ring) को ज्‍यादा टाइट न पहनें।
  • हफ्ते में एक बार ब‍िछ‍िया को साफ करें।
  • नहाने से पहले गहने उतारकर जाएं और सूखी त्‍वचा पर ही आभूषण पहनें। 
  • ब‍िछ‍िया को रात को पहनकर न सोएं।

ब‍िछ‍िया द‍िखने में सुंदर लगती है लेकि‍न उससे होने वाले संक्रमण से भी बचना जरूरी है। एलर्जी के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें।    

image credit: cdn.shyle.in, shaadisaga.com

Disclaimer