Doctor Verified

कमजोरी की वजह से सांस फूलती है तो क्या करें? डॉक्टर से जानें टिप्स

Breathing Problem Due to Weakness: कमजोरी के कारण सांस फूलने की समस्या में डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जानें इस समस्या को दूर करने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 28, 2022 17:13 IST
कमजोरी की वजह से सांस फूलती है तो क्या करें? डॉक्टर से जानें टिप्स

How to Prevent Breathing Problem Due to Weakness: शरीर में कमजोरी (Weakness) होने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या बहुत आम है। शरीर में पोषक तत्वों, खून आदि की कमी के कारण होने वाली कमजोरी में आपको चलने-फिरने में भी परेशानियां होती हैं। इस समस्या की वजह से आपके शरीर में गंभीर दर्द और थकान होती है और इसकी वजह से आपको सांस लेने में परेशानी या सांस फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या से ग्रसित हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कमजोरी से सांस फूलती है तो क्या करें?- Tips to Prevent Breathing Problem Due to Weakness

कमजोरी की वजह से आपको सांस लेने में परेशानी के अलावा कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपको थकान और आलस्य जैसी परेशानियां भी होती हैं। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय कहते हैं कि कमजोरी के कारण सांस लेने में परेशानी या सांस फूलने की समस्या होने पर आपको डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं।

Breathing Problem Due to Weakness

इसे भी पढ़ें: Breathing Problem: सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो हो सकते हैं ये 11 कारण, जानें लक्षण और उपचार

कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या में इन फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है-

1. अंकुरित अनाज का सेवन

कमजोरी दूर करने के लिए अंकुरित अनाज जैसे चना, मूंग, मूंगफली आदि का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा ड्राई नट्स को पानी में भिगोकर अंकुरित होने पर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। कमजोरी की समस्या के कारण अगर आपको सांस फूलने की परेशानी हो रही है, तो डाइट में मूंग, चने, बादाम, मूंगफली, किशमिश आदि को शामिल करें। इन फूड्स को अंकुरित कर खाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

2. दालचीनी का सेवन

कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में मौजूद गुण शरीर की कमजोरी दूर करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी फायदेमंद होते हैं। शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने से आपको सांस फूलने की परेशानी में फायदा मिलता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

3. हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल

हरी सब्जियों का सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। इन सब्जियों में आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। इसलिए कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या में हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, तोरई आदि का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

4. सोयाबीन का करें सेवन

कमजोरी की समस्या दूर करने के लिए सोयाबीन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सोयाबीन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर को ताकत देने के साथ ही सांस से जुड़ी परेशानियों में भी फायदेमंद माना जाता है। सोया मिल्क का सेवन भी शरीर की कमजोरी दूर करता है और सांस फूलने की समस्या में फायदेमंद होता है।

5. गाजर खाएं

कमजोरी दूर करने के लिए गाजर खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसका सेवन शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: Weakness: कितने प्रकार की होती है कमजोरी? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

कमजोरी की वजह से सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में ऊपर बताये गए फूड्स को शामिल करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज, सुबह के समय खुली हवा में सैर करना और रनिंग करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा अगर आपको सांस फूलने की समस्या हो रही है तो स्मोकिंग और शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer