जवां दिखने की है चाहत? तो आज ही करे अपनी इन 6 आदतों में बदलाव, दिखेंगे जवां

अगर आप भी हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो आज से ही अपनी इन आदतों में करें बदलाव, हमेशा दिख सकेंगे जवां। 

 
Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 15, 2020Updated at: Jan 15, 2020
जवां दिखने की है चाहत? तो आज ही करे अपनी इन 6 आदतों में बदलाव, दिखेंगे जवां

आप भी हमेशा जवां दिखना पसंद करते हैं? आप ही नहीं बल्कि हर कोई हमेशा जवां दिखना पसंद करता है और इसके लिए लोग कई तरीके भी अपनाते हैं। जवां दिखने के लिए जरूरी है कि आपका लाइफस्टाइल क्या है और आपका खानपान कैसा है। 

वैसे तो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आपको फिट रखना और स्वस्थ रखना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप अपना लाइफस्टाइल बदल लें तो आप अपने आपको फिट रखने में कामयाबा हो सकते हैं और अगर आप फिट रहेंगे तो आप वैसे ही जवां दिखेंगे। 

younger

फिट रहने के लिए आपकी उम्र क्या है इसका कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर आप अपने आपको हमेशा जवां रखना चाहते हैं तो अपनी आदतों में कुछ बदलाव करें। हम आपको बताते हैं कि आप अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव करके कैसे अपने आपको हमेशा जवां देख सकते हैं। 

हमेशा खुश रहें

हर परेशानी को दूर करने का सबसे आसान तरीका होता है कि आप हमेशा खुश रहें। अगर आप कितनी भी तकलीफ में होंगे और खुश रहेंगे तो इससे आप तनावमुक्त भी रह सकेंगे और दिमाग से सोचकर काम करेंगे। हमेशा खुश रहने और हमेशा हंसते रहने से आप जवां दिखने लगेंगे। अक्सर लोगों का मानना होता है कि जो लोग हमेशा परेशान रहते हैं वो ज्यादा उम्र के होते हैं, ऐसे में अगर आप हमेशा खुश रहेंगे तो आप जवां दिखने लगेंगे। 

तनावमुक्त रहें 

तनावमुक्त रहना आसान नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है। आपके शरीर में मौजूद तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स कोरटिसोल आपको मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरीके से थकान प्रदान करते हैं। जिसका सीधा असर आपकी बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर नजर आने लगता है। इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि जितना हो सके आप तनावमुक्त रहें। इसके लिए आप रोजाना ध्यान, प्रणायाम कर सकते हैं जो आपको तनावमुक्त रखने में आपकी मदद करते हैं। 

younger

त्वचा का ख्याल रखें 

उम्र का सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ता है। अपने चेहरे को ताजा रखने और उसे जवां रखने के लिए आप उसे हमेशा साफ रखने की कोशिश करें। मॉइश्चरराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसके लिए आप एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटमिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटिन की पूर्ति करें, जो शरीर के खोए पोषक तत्वों को फिर से लाने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा आप हमेशा हरी सब्जियां का सेवन करें ये आपके शरीर में रक्त चाप को नियंत्रित रखती हैं। 

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के लिए एंटी-एजिंग के प्राकृतिक उपाय

हेयर स्टाइल चुनें 

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने हेयर स्टाइल को वैसा ही रखते हैं जैसा उनका हेयर स्टाइल कई साल पहले होता है। आप किस तरह से अपने बाल बनाते है वो भी आपकी उम्र को बताने में काफी मदद करता हैं। तो ऐसे में अच्छा होगा की आप अपने चेहरे पर अच्छे दिखने वाले ही हेयर स्टाइल का प्रयोग करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आप काफी सुन्दर तो लगेंगे ही साथ ही किसी को आपकी उम्र का भी पता नही लगेगा और आप जवां लगेंगे। 

younger

एक्सरसाइज करें 

अगर आप भी हमेशा जवां रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरूरत है कि आप एक्सरसाइज करते रहें। आप अपनी डेली रूटीन में एक्सरसाइज को भी शामिल कर लें जिससे की आप हमेशा फिट रह सकें। हाल ही में एक अध्ययन में दिखाया गया है कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से उम्र का असर कम होने लगता है जिससे की आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी हैं जिम के शौकीन, तो जान लें फिटनेस से जुड़े ये 5 मिथ

मछली खाएं

ज्यादा तेल वाली मछली का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसी मछलियों में डीएमएई (DMAE) तत्व होते हैं जो बॉडी मसल्स को अच्छा करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये हमारी त्वचा को भी बेहतर करने में हमारी मदद करता है। अगर आप हफ्ते में दो बार इन मछलियों का सेवन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer