एक-तरफा प्यार को दो-तरफा कैसे बनाएं? रिलेशनशिप काउंसलर से जानें आसान तरीके

अगर आप अपने एक तरफा प्यार को दो तरफा में बदलना चाहते हैं तो यहां दिए टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। जानत हैं इनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jul 29, 2021 15:53 IST
एक-तरफा प्यार को दो-तरफा कैसे बनाएं? रिलेशनशिप काउंसलर से जानें आसान तरीके

जब कोई व्यक्ति किसी शख्स से प्यार करता है लेकिन उसका इजहार नहीं करता तो उसे एक तरफा प्यार कहते हैं। एक तरफा प्यार जितना सुनने में आसान लगता है उतना ही निभाने में मुश्किल होता है। ऐसे में इस परिस्थिति से समय रहते निकलना जरूरी है। या तो एकतरफा प्यार से उबरना एक अच्छा विकल्प है या सामने वाले व्यक्ति को अपने प्यार का एहसास करवाकर एकतरफा प्यार को दो तरफा प्यार में बदलना भी एक अच्छा रास्ता है। अब सवाल ये है कि एकतरफा प्यार को दो तरफा प्यार में कैसे बदलें। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप एक तरफा प्यार को दो तरफा प्यार में कैसे बदल सकते हैं। इसके लिए आईबीएस हॉस्पिटल दिल्ली की मैरिज काउंसलर शिवानी मिस्री साधो (Marriage counselor Shivani Misri Sadhoo) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - सामने वाले से करें प्यार का इजहार

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो सबसे पहले अपनी भावनाओं को बारे में सामने वाले को बताना जरूरी है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो यह सोच कर चुप हो जाते हैं कि इजहार करने से अगर दोस्ती भी खराब हो गई तो क्या होगै लेकिन ऐसा सोचना गलत है। जरूरी नहीं है कि हमेशा सामने वाला व्यक्ति मना ही करें। हो सकता है कि उसके मन में आपके प्रति प्यार हो लेकिन वह भी आपसे कहने में हिचक रहा हो। ऐसे में आप पहले कर सकते हैं। इससे अलग जो लोग ये सोचते है कि मैं लड़की हूं इसलिए पहले प्यार का इजहार लड़का करेगा तो बता दें कि ये सोच भी गलत है। अगर आ चाहें तो पहले आप भी इजहार कर सकते हैं। कभी-कभी इंतजार करने से सही समय कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता। 

इसे भी पढ़ें- नए रिलेशनशिप के बाद पार्टनर से फोन पर क्या बात करें? जानें 10 टिप्स जो ऐसे मौके पर आएंगी काम

2 - सबसे पहले दोस्ती से बढ़ाएं कदम

अगर आप किसी से प्यार करते हैं लेकिन आपको यह डर है कि कहीं सामने वाले ने मना कर दिया तो मैं कैसे रहूंगा/रहूंगी। ऐसे में सबसे पहले दोस्ती से कदम बढ़ाएं। अपना प्यार हासिल करने के लिए सबसे पहले दोस्त बनाएं, जिससे कि आप उसके साथ थोड़ा टाइम बिता सकें। ऐसा करने से हो सकता है कि सामने वाले को भी आप पसंद आने लगें और वो खुद आपको प्रपोज करे दे।

3 - सेल्फ रिस्पेक्ट है जरूरी

एक व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा कीमती चीज है उसकी इज्जत। ऐसे में अगर व्यक्ति खुद की इज्जत ना करे तो सामने वाला भी उसकी क्या इज्जत करेगा। सबसे पहले अपने लिए टाइम निकालें। जब आप खुद को अहमियत देंगे तो सामन वाला व्यक्त भी आपकी कदर करेगा। इससे अलग यदि आप अपने प्यार को खुश करने के लिए नए नए तरीके अपनाते हैं तो इस आदत को भी तुरंत बदल लें और इसकी जगह खुद को और बेहतर और अच्छा बनाएं। ऐसे भी सामने वाले व्यक्ति को भी आपकी कदर होगी। इसलिए सेल्फ रिस्पेक्ट बेहद जरूरी है।

4 - सामने वाले को उसके मायने समझाएं

अपनी अहमियत को समझने के साथ-साथ सामने वाले को भी अहमियत देना जरूरी है। ऐसे लोगों के मन में प्यार तो बहुत होता है लेकिन सामने वाले को बताने का तरीका नहीं होता। ना ही वे ये बता पाते कि सामने वाले के क्या मायने हैं। उसको एहसास दिलाना कि वह कितना खास है यह भी आपकी जिम्मेदारी है। 

5 - बार-बार फोन ना करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने प्यार को अपने पास महसूस करने के लिए बार-बार मैसेज या कॉल करना शुरू कर देते हैं। इसके कारण सामने वाला व्यक्ति आपसे कटना शुरू हो जाता है। ऐसे में अपनी इस आदत को बदलें। अगर आपको उसकी याद आ रही है तो थोड़ा सा धैर्य रखें और एक समय निश्चित करें। केवल उसी समय में ही अपने साथी को फोन करें और फोन पर नए-नए टॉपिक्स पर बात करें। ऐसा करने से वह भी उस समय खुद को खाली रखने की कोशिश करेगा।

इसे भी पढ़ें- एकतरफा प्यार से उबरने और बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके, भावनाओं को काबू करना होगा आसान

6 - लक्ष्य को हासिल करने में करें मदद

अपने लक्ष्य को हासिल करने के साथ-साथ अपने प्यार की इच्छाओं को भी समझें और उसे पाने में मदद भी करें। उसे यकीन दिलाएं कि वह अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर पाएगा। ऐसे मैं आप उसके मनोबल को बढ़ाएं और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। लेकिन ऐसा करने में आप अपने लक्ष्य को भी याद रखें। इससे उससे आपके लक्ष्य की अहमियत भी समझ में आएगी।

7 - हंसी मजाक भी है जरूरी

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो जरूरी नहीं कि उसके साथ गंभीर बातें या प्यार भरी बातें की जाएं। कभी-कभी परिस्थिति को लाइट करने के लिए आप हंसी मजाक से शुरुआत कर सकते हैं। जिससे सामने वाले व्यक्ति को लगेगा कि वे आपके साथ खुश है तो आपकी तरफ और आकर्षित होगा।

 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि एक तरफा प्यार को दो तरफा प्यार बनाने के लिए थोड़ा सा धैर्य और विनम्रता की जरूरत है। साथ ही थोड़ी सी सूझबूझ और समझदारी से अपने प्यार को हासिल किया जा सकता है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on relationship in hindi

Disclaimer