जिम जाने से पहले इन 3 तरीकों से बढ़ाएं अपना स्टेमिना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 20, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शरीर का स्टैमिना कम होने के कई कारण हो सकते हैं।
  • हमारे शरीर को थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी की जरूरत पड़ती है।
  • कार्बोहाइड्रेट हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं।

फिटनेस और बेहतर लुक्स के लिए अक्सर लोग जिन ज्वाइन कर लेते हैं। जिम में अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग थोड़ी सी एक्सरसाइज के बाद ही हांफने लगते हैं और थक जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसका मतलब है कि आपका स्टैमिना कम है। कम स्टैमिना के कारण आप जिम का पूरा लाभ नहीं उठा पाते और आपकी फिटनेस पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ता है। लेकिन स्टैमिना कम होने के कारण आपको घबराने की जरूरत नहीं है, इन आसान टिप्स के द्वारा आप अपना स्टैमिना तेजी से बढ़ा सतके हैं।

क्यों घटता है स्टैमिना

शरीर का स्टैमिना कम होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार शरीर में पानी की कमी से भी आपका स्टैमिना कम हो जाता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है फिर भी हमारे शरीर को थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी की जरूरत पड़ती है। अगर शरीर में पानी पर्याप्त नहीं है तो भले ही खूब प्रैक्टिस करें मगर आपका स्टैमिना मेनटेन नहीं होगा। कई बार आपको प्यास नहीं भी लगी होती है मगर एक्सरसाइज में होने वाली मेहनत को ध्यान में रखते हुए आपके शरीर में पानी कम होता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी जरूर पियें। एक्सरसाइज के दौरान भी आप थोड़ा रुककर पानी पी सकते हैं। इससे स्टैमिना मेनटेन हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:- पेट की चर्बी को कम करता है साइकिल क्रंचेज, हफ्तेभर में दिखेगा असर

रनिंग से पहले जरूरी है पानी

अगर आप रोज सुबह रनिंग करते हैं तो आपके शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। रनिंग से पहले कम से कम दो-तीन ग्लास पानी पीकर जाएं और साथ में पानी की बोतल भी लेकर जाएं। ज्यादा मेहनत के कारण में कई बार शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है। अगर आप पार्क या सड़क पर हैं और धूप तेज है तो इससे आप बेहोशी की स्थिति में भी जा सकते हैं। इसलिए पानी जरूर पियें।

कार्बोहाइड्रेट की कमी

कार्बोहाइड्रेट हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं। सामान्य तौर पर हम जो आहार लेते हैं उससे मिलने वाले कार्बोहाइट्रेट से हमें इतनी ऊर्जा मिल जाती है कि हम पूरे दिन काम कर सकें। मगर अगर आप जिम जाते हैं तो अतिरिक्त मेहनत के कारण आपके शरीर को ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पड़ती है। इसलिए जिम में वर्कआउट से करीब 40 मिनट पहले कार्बोहाइड्रेट रिच डाइट जरूर लें, चाहे आप कटिंग पर हों या गेनिंग पर। इससे आपकी परफॉर्मेंस पर बहुत असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें:- बिना मशीन और डंबल्स से करें ये 4 एक्सरसाइज, बनेगी नेचुरल बॉडी

शुरुआत धीरे-धीरे करें

अगर आपने अभी-अभी स्‍टैमिना बढ़ाना शुरू किया है, तो शुरुआत में छोटे-छोटे स्‍टेप लें, न कि एकदम से बहुत कठिन और सख्‍त कार्यक्रम बनायें। यदि आप खुद से निर्धारित दूरी कुछ निश्चित समय में पूरी करना चाहते हैं, तो शुरुआत पैदल चलकर या छोटी-छोटी दूरियां तय करते हुए करें, जब तक आपके शरीर में अधिक स्‍टैमिना विकसित न हो जाये।

अपनी क्षमता का ध्यान रखें

स्टैमिना बढ़ाने के चक्कर में अपनी शारीरिक क्षमताओं को ना भूलें। जो आप नहीं कर सकते हैं, उस काम का दबाव अपने शरीर पर मत डालें, इससे आप चोटिल हो सकते हैं या मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है। इसलिए अपने शारीरिक क्षमताओं को पहचान कर ही व्यायाम का चुनाव करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports And Fitness In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1838 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर