Doctor Verified

अजवाइन के फूल के फायदे: इन 7 समस्याओं में अजवाइन के फूलों के इस्तेमाल से मिल सकता है फायदा

अजवाइन के फूल (ajwain ke phool ke fayde) भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। जानें अजवाइन के फूल के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 25, 2022
अजवाइन के फूल के फायदे: इन 7 समस्याओं में अजवाइन के फूलों के इस्तेमाल से मिल सकता है फायदा

ajwain ke phool ke fayde: अजवाइन के फूल के फायदे? अजवाइन खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र में सुधार होता है। गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अजवाइन के फूल भी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। जी हां, अजवाइन के फूल में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी औऱ विटामिन ए काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

अजवाइन के फूल को थाइम (thyme) कहा जाता है। थाइम मिंट फैमिली के सबसे प्रसिद्ध जड़ी-बूटियों में से एक है। इसका उपयोग खाने की गार्निशिंग करने और स्वादिष्ट बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा आप अजवाइन के फूल की चटनी भी बना सकते हैं। मिश्र के लोग अपने भोजन में अजवाइन के फूल का अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं। राम हंस चेरिटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के युर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें अजवाइन के फूल के फायदे (ajwain ke phool ke fayde)

high bp

1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे (how to control high blood pressure)

आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ रही है। इसे हाइपरटेंशन और साइलेंट किलर भी कहा जाता है। हाई बीपी हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बनता है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए आप थाइम या अजवाइन के फूल का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन के फूल को खाने में डालने के बाद अधिक नमक डालने की जरूरत नहीं होती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। इसलिए अजवाइन के फूल को हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए लाभकारी माना गया है।

2. हृदय रोग का जोखिम कम करे (lower risk of heart disease)

अजवाइन के फूल हृदय रोगियों के लिए भी लाभकारी होता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो थाइम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हृदय रोग में अजवाइन के फूल उपयोगी साबित होते हैं।

इसे भी पढ़ें - सूखे अंजीर और किशमिश साथ में खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें खाने का तरीका

3. मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी (fresh thyme for diabetics )

थाइम या अजवाइन के फूल डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर अधिक है, तो इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लें। 

thyme benefits

4. सर्दी-जुकाम में आराम दिलाए (thyme for cough)

सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी अजवाइन के फूलों का उपयोग किया जा सकता है। अगर बदलते मौसम में आपको ठंड लगती है या जुकाम होता है, तो थाइम का पेस्ट बना लें। इसे सीने में लगाने से बलगम आसानी से निकल जाता है। इसके अलावा थाइम का तेल भी छाती की मालिश करने के लिए उपयोग किया जाता है। सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए आप अजवाइन के फूल की चाय भी पी सकते हैं। थाइम सर्दी, खांसी और गले में खराश का इलाज करता है।

5. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए (thyme boost immunity)

अजवाइन के फूल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। इम्यूनिटी मजबूत होने पर हम जल्दी से बीमार नहीं पड़ते हैं। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो इसके लिए थाइम का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी।

6. श्वसन विकारों में फायदेमंद

अजवाइन के फूलों का उपयोग श्वसन से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप सांस संबंधी किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बादाम और किशमिश एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

7. बालों के लिए उपयोगी (thyme for hair)

थाइम या अजवाइन के फूल बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। अजवाइन के फूल में विटामिन ए पाया जाता है, यह बालों के लिए लाभकारी होता है। साथ ही यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यह कील मुहांसों से निजात दिलाता है। 

अगर आपके आस-पास अजवाइन के फूल मिल जाते हैं, तो आप इनका उपयोग जरूर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको थाइम नहीं मिल पाता है, तो आप अजवाइन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अजवाइन के फूलों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। साथ ही अगर कोई स्वास्थ्य समस्या हो, तो बिना डॉक्टर की राय के इसे बिल्कुल न लें।

 
Disclaimer