जूं से रातोरात छुटकारा दिलाता है ये तेल, जानें कैसे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 07, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • महिलाएं जूं को साफ़ करने के लिये कई तरह के केमिकल प्रयोग करती हैं
  • इसके लिए जैतून का तेल सबसे बेस्‍ट माना जाता है
  • जैतून का तेल बालों और त्वचा दोनो के लिए बेहतर माना जाता है

आजकल लोग जूं को साफ़ करने के लिये कई तरह के केमिकल प्रयोग करते हैं, उनका भी प्रभाव सिर और आंखों के प्रति बुरा पडता है। अगर एक जूं किसी तरह से किसी के खाने में चला जावे तो जलोदर नामक रोग हो जाता है और पेट में पानी बढता चला जाता है, इसका कोई इलाज आजतक तक दुनिया मे नहीं है। इसके लिए जैतून का तेल सबसे बेस्‍ट माना जाता है। जैतून का तेल बालों और त्वचा दोनो के लिए बेहतर माना जाता है। विटमिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ जैतून के तेल में आयरन और पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बालों की कोमलता और मजबूती बढ़ाने में मदद करते हैं। यह ओलेइक एसिड और ओमेगा-9 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही इस तेल के प्रयोग से बालों के जुएं भी बाहर निकालें जा सकता है।

बालों में अगर जूं की समस्या हो तो सप्ताह में तीन बार बालों में जैतून का तेल लगाएं। जैतून का तेल जूं को सांस लेने नहीं देता और उन्हें मार देता है। उसके बाद कंघी करें। इससे आसानी से जुएं की समस्या खत्म हो जाएगी।
जैतून के तेल को टी ट्री आयल,प्राकृतिक शैम्पू और नारियल के तेल के साथ पेस्ट बनाएं। यह एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कि जूं को हटाने में काफी असरकारी है।इसे सिर पर लगाएं और 30 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। भीगे बालों को कंघी करके मृत जुओं को निकालें।

क्‍या करें

1 कप जैतून के तेल और 1 कप लिक्विड साबुन को मिला लें। इसे सिर में लगाएं और 1 घंटे में कंडीशनर द्वारा धो दें। फिर कंघी के जरिए जूं को निकाल दें। रात को सिर में जैतून का तेल लगाएं और सिर को तौलिये या शावर कैप से ढक लें। कंघी करके छोटे जुओं को निकाल दें और ट्री आयल युक्त हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

जैतून के तेल और एल्‍कोहल को मिला लें। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इसके बाद, सुबह सिर धो लें। आप चाहें तो नीम का तेल, लौंग का तेल, दालचीनी का तेल आदि प्रकार के तेलों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा भी जूं निकालने में काफी मदद करता हैं। आप बेकिंग सोडा में जैतून का तेल मिक्स कर लें और इसे अपने सिर पर लगा लें। रात भर लगा रहने के बाद सुबह धो लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें। इस तरह आप जैतून के तेल के प्रयोग से बालों से जुएं निकाल सकती है।
 
Read More Article on Hair Care in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES5590 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर