नई-नई शादी है और कर रहे हैं हनीमून प्‍लान, तो इस पल को खास बनाए रखने के लिए रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

अगर आप भी कर रहे हैं शादी के बाद हनीमून की प्लानिंग तो जान लें कि प्लानिंग करते समय किन बातों का ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 15, 2020Updated at: Nov 15, 2020
नई-नई शादी है और कर रहे हैं हनीमून प्‍लान, तो इस पल को खास बनाए रखने के लिए रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

अगर आपकी भी अभी हाल फिलहाल में शादी हुई, तो आप अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक ट्रिप जरूर प्‍लान करें। शादी के बाद हनीमून पर जाने से कपल्‍स को एक-दूसरे के साथ क्‍वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ हनीमून की प्‍लानिंग अकेले ही न करें, बल्कि आप दोनों को साथ मिलकर अपने हनीमून की प्‍लानिंग करनी चाहिए। आइए यहां हम आपको हनीमून प्‍लानिंग की कुछ टिप्‍स बता रहे हैं, कि आपको हनीमून प्‍लान करते समय किन जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

honeymoon planning

हनीमून करें एक साथ में मिलकर प्‍लान

जब दो कपल्‍स अपने जीवन को एक साथ जीने की शुरुआत कर होते हैं, तो हनीमून आपके रिश्‍ते में एक म‍हत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए इसकी प्‍लानिंग में भी आप दोनों का साथ होना चाहिए। जिससे कि आप दोनों की पसंद-नापसंद के हिसाब से चीजें तय हो पाएंगी। इसके अलावा, आपको इस तरह से एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके हसबैंड और आपमें है खास बॉन्डिंग, अच्छी मैरीड लाइफ के लिए जरूरी हैं ये बातें

पॉपुलर डेस्टिनेशन के साथ है प्राइवेसी जरूरी

आप हनीमून का प्‍लान कहां के लिए कर रहे हैं, यह आपकी प्राइवेसी भी तय करता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्‍योंकि जब आप हनीमून के लिए पॉपुलर डेस्टिेनेशन चुनते हैं, तो अक्‍सर ऐसी जगह सबसे अधिक लोग जाते हैं। ऐसी जगहों पर भीड़भाड़ होती है और साथ ही यह डेस्टिनेशन आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। इसलिए हनीमून की प्‍लानिंग से पहले आप दोनों तय कर लें कि आपको भीड़भाड़ वाली जगह जाना पसंद है या शांत जगह, जहाँ आप आनंद ले सकें।

कुछ नया करने की कोशिश करें

अक्‍सर ट्रैवल करने वाले लोग नई-नई चीजों की खोज करते हैं और उसका अनुभव लेते हैं। लेकिन यह सब आपकी पसंद और सोच पर निर्भर करता है। जरूरी नहीं है कि आपको क्रजी होकर घूमना है या कुछ एक्टिविटी करनी है। आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक और क्‍वालिटी टाइम बिताने के कुछ साधारण और नए तरीके भी ढूंढ सकते हैं। आप जो भी करें, दिल से और अपनी खुशी से करें, न कि किसी को देखकर या किसी को दिखाने के लिए।

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद न करें ये हरकत खराब हो सकता है आपका पवित्र रिश्ता

अनचाहे खर्चों से बचने की कोशिश करें

अक्‍सर लोग अपने हनीमून का जितना बजट सोचकर चलते हैं, उससे कहीं ज्‍यादा खर्च कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं, कि सब आपकी प्‍लानिंग के हिसाब से चले, तो आप अनचाहे खर्चों से बचने की कोशिश करें। जरूरी नहीं है कि पैसा ज्‍यादा खर्च करके ही हनीमून का शानदार बनाया जाए। आप इसके बजाय, कुछ ऐसी यादें बनाएं, ऐसे पल बिताएं, जो आपके साथ जीवन भर रहेंगी। यदि आप अनचाहे खर्चों से बचने की कोशिश करेंगे, तो आपका हनीमून बिना मूड खराब या टेंशन लिए अच्‍छा होगा।  

honeymoon travel tips

सबकुछ भूलकर उस पल को जिएं

हर किसी के जीवन में कुछ न कुछ हलचल चलती रहती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी परेशानियों और फालतू की चीजों को सोचने के बजाय, उस पल को इंजॉय करें। क्‍योंकि अगर आप बाकी चीजें सोचेंगे, तो आपका मूड और हनीमून दोनों खराब हो सकता है। इसलिए सोचें कि जैसी कल नहीं है और बस इस पल का आनंद लें।

Read More Article On Marriage In Hindi

Disclaimer