बार-बार होते हैं मुंहासें? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें 4 बातें

Acne Problems: 17 से 24 साल के लोगों को एक्ने की समस्या ज्यादा होती है। कई बार लोग एक्ने की वजन क्रीम, फेश वॉश और खानपान को मानते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
बार-बार होते हैं मुंहासें? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें 4 बातें

acne problem solution in hindi: क्या आपके चेहरे पर बार-बार पिंपल्स और एक्ने निकल जाते हैं? अगर आपका जवाब हां हैं, तो दोबारा सोच लीजिए। क्योंकि कई बार पिंपल्स और एक्ने की वजह हम फेस वॉश, क्रीम, स्क्रीन और अपने खान पान को मान लेते हैं। हो सकता है कि पिंपल्स और एक्ने की मुख्य वजह क्या है इस पर आपने ध्यान ही नहीं दिया हो। पिंपल्स और एक्ने की प्रॉब्लम सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं बल्कि रोजमर्रा की हमारी छोटी-छोटी आदतें भी हो सकती हैं। अगर इन आदतों को वक्त रहते सुधारा न जाए, तो ये स्किन को पूरी तरह से डैमेज कर देती है। सिर्फ गाल और सिर पर ही नहीं बल्कि इन गलतियों की वजह से कई बार गर्दन और पूरे शरीर में भी एक्ने और पिंपल्स निकल जाते हैं। 

आपके चेहरे पर भी बार-बार एक्ने और पिंपल्स होते हैं, तो इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जयश्री शरद ने 4 चीजें बताई हैं। जिन लोगों के चेहरे पर बार-बार एक्ने हो जाते हैं वो इस ट्राई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Motivation: साइकिल चलाकर 131 Kg से 99 Kg किया वजन, जानें अंकित की वेट लॉस जर्नी

इन 4 चीजों की वजह से होते हैं एक्ने

मोबाइल फोन या स्मार्टफोन

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि आज के वक्त में 99 प्रतिशत लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन में बहुत ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस होते हैं। कई बार ज्यादा देर तक मोबाइल को गाल से चिपाकर बात करने से पसीना आता है, जो स्किन पर बैक्टीरिया और गंदगी को जमा होने देता है। स्किन पोर्स पर पसीना और गंदगी जमा होने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो जाती है।

acne treatment

चेहरे को बार-बार छूने से

अक्सर चेहरे पर पिंपल्स होने से लोग चेहरे को बार-बार हाथ से छूने की आदत हो जाती है। बार-बार पिंपल्स को छूने से चेहरे पर गंदगी और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं। जिसकी वजह से एक्ने की समस्या बढ़ जाती है। डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि जिन लोगों को बार-बार चेहरे छूने की आदत है, उन्हें इसे बदलना चाहिए। साथ ही हाथों को हमेशा पानी और हैंड वॉश से धोते रहना चाहिए।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

तकिया और तकिए के कवर

रात को सोने के दौरान आपका चेहरा तकिए पर 7 से 9 घंटे तक टिका रहता है। कई बार लोग तकिए का कवर महीनों नहीं बदलते हैं, जिसकी वजह से उसमें माइक्रो डस्ट इकट्ठा हो जाते हैं। जो सोते वक्त चेहरे के साथ संपर्क बनाते हैं और स्किन के अंदर चले जाते हैं। तकिए के जरिए स्किन के अंदर जाने वाली धूल, मिट्टी की वजह से एक्ने और पिंपल्स की समस्या होने लगती है। डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि एक्ने और पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए हर 2 दिन में तकिए के कवर को बदलना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे, यहां जानिए दादी-नानी का खास नुस्खा

acne treatment

खुले बाल

फैशनेबल और स्टाइलिश दिखने के लिए अक्सर लड़कियां बालों को खुला सकती हैं। खुले बाल बेशक आपको लुक देते हों, लेकिन बार-बार चेहरे पर लगने से ये एक्ने और पिंपल्स का कारण बन सकते हैं। डॉक्टर जयश्री का कहना है कि अगर आपके बाल गंदे हैं या उनमें तेल लगा हुआ और बार-बार चेहरे के संपर्क में आ रहा है, तो इसकी वजह से एक्ने हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि एक्ने की समस्या से राहत पाने के लिए बालों को बांध कर रखें।

 
Disclaimer