टीनएज में भी मुरझाया हुआ नजर आता है चेहरा? हो सकते हैं ये 5 कारण

टीनएज के दौरान त्‍वचा बड़ों के मुकाबले नाजुक होती है। इस दौरान कई कारणों के चलते त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ सकती है। जानें ऐसे 5 कारण।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
टीनएज में भी मुरझाया हुआ नजर आता है चेहरा? हो सकते हैं ये 5 कारण

टीनएज के दौरान अगर त्‍वचा की रंगत खो गई है या त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ रही है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कम उम्र में त्‍वचा के सेल्‍स, बाहरी तत्‍वों के संपर्क में आने से ज्‍यादा र‍िएक्‍ट करते हैं ज‍िसके कारण एक्‍ने, प‍िंपल्‍स, ड्राईनेस या अन्‍य समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। अगर कम उम्र में ही त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आएगी, तो बच्‍चे उम्र से बड़े लगेंगे और उनका कॉन्‍फ‍िडेंस भी कम हो जाएगा। टीनएज में मुरझाए हुए चेहरे के कारण जान लें ताक‍ि इलाज का तरीका आसान हो जाए। 

skin problem in teenage

1. त्‍वचा में डेड स्‍क‍िन सेल्‍स- Dead Skin Cells  

त्‍वचा में डेड स्‍क‍िन सेल्‍स मौजूद होने के कारण त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ सकती है। बच्‍चे खेलकर घर लौटते हैं और चेहरा धोना भूल जाते हैं ज‍िसके कारण त्‍वचा में गंदगी की परत जमा हो जाती है। त्‍वचा में डेड स्‍क‍िन सेल्‍स बढ़ने के कारण त्‍वचा में न‍िखार नजर नहीं आएगा।  

इसे भी पढ़ें- टीनएज के दौरान लड़कियों को ब्रेस्ट हेल्दी रखने के लिए अपनानी चाहिए ये 5 आदतें

2. ड‍िहाइड्रेशन- Dehydration

अगर आपका बच्‍चा पानी ज्‍यादा नहीं पीता है, तो उसका बुरा प्रभाव बच्‍चे की त्‍वचा पर नजर आएगा। टीनएजर्स को रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए। इस उम्र में एक्‍ने की समस्‍या भी कॉमन हो जाती है। त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं से बचने के ल‍िए बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है।   

3. त्‍वचा में रूखापन- Dryness

टीनएज के दौरान अगर बच्‍चे साबुन से चेहरा धो लेते हैं या धूप में ज्‍यादा रहते हैं, तो उनकी त्‍वचा रूखी हो सकती है। ऐसा सर्द‍ियों में ज्‍यादा होता है। मौसम में बदलाव के कारण भी बच्‍चों की त्‍वचा ड्राई हो सकती है ज‍िसके कारण त्‍वचा की रंगत कम नजर आएगी और चेहरा मुरझाया हुआ लगेगा।   

4. जंक फूड खाना- Eating Junk Food  

टीनएजर्स को जंक फूड खाना बेहद पसंद होता है। इस उम्र में बच्‍चे प‍िज्‍जा, बर्गर, फ्राइज और प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन शौक से करते हैं। लेकि‍न ऐसे खाने के कारण त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है। त्‍वचा में ज्‍यादा ऑयल इकट्ठा होने के कारण एक्‍ने और प‍िंपल्‍स की समस्‍या बढ़ जाती है।      

5. क्रीम या लोशन न लगाना- Lack of Moisture in Skin

टीनएज के दौरान त्‍वचा, बड़ों के मुकाबले ज्‍यादा नाजुक होती है। इस दौरान त्‍वचा का ख्‍याल न रखने पर त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ सकती है। टीनएज के दौरान बच्‍चों को द‍िन में कम से कम दो बार क्रीम लगाना चाह‍िए। इससे त्‍वचा हाइड्रेट रहेगी और बुझी हुई नजर नहीं आएगी।  

टीनएज में त्‍वचा का ख्‍याल कैसे रखें?  

  • फाइबर युक्‍त चीजों का सेवन करना।
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना।
  • ऑयली फूड कम खाना।
  • रोजाना नहाना।
  • त्‍वचा पर क्रीम या लोशन लगाना।
  • त्‍वचा और शरीर को साफ रखना।  

टीनएज के दौरान बच्‍चों को अपनी त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के ल‍िए हेल्‍दी फूड का सेवन, पानी का सेवन और साफ-सफाई पर गौर करना चा‍ह‍िए। 

Disclaimer