हमें गुस्‍सा क्‍यों आता है और इसे कंट्रोल कैसे करना चाहिए, पढ़ें विशेषज्ञ की सलाह

अगर आप भी अपने गुस्से पर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन 6 चीजों पर जरूर दें ध्यान। 

Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 29, 2019
हमें गुस्‍सा क्‍यों आता है और इसे कंट्रोल कैसे करना चाहिए, पढ़ें विशेषज्ञ की सलाह

गुस्सा एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर खत्म कर देता है। गुस्से से रिश्तों में दरार आ जाती है। जब इस क्रोध-आक्रोश की सही अभिव्यक्ति नहीं हो पाती है, तब कुछ लोग अपने शरीर पर खीज निकालते हैं तो कुछ दूसरों पर। इंसान को गुस्से में नियंत्रित करना बहुत जरूरी है, जरूरी है कि आप इसके बुनियादी कारणों को समझें। इतना ही नहीं, इंसान अपना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी गुस्से के चलते खराब कर लेता है। अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो कोशिश करें कि उसे नियंत्रित किया जाए। हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिनसे आप अपने गुस्से पर निंयत्रण कर सकेंगे।

इंस्टिट्यूट ऑफ साइकोमेट्रिक असेसमेंट एंड काउंसिलिंग की चेयरपर्सन डॉ. कोमल प्रीत ने बताया की लोगों में गुस्सा क्यों आता है। डॉ. कोमल प्रीत के मुताबिक, अक्सर लोगों के गुस्से का पता उनके बर्ताव से लगता है कि वो शख्स गुस्से में है। जब भी कोई शख्स गुस्से में होता है तो सबसे पहले उसका बर्ताव बदलता है। 

angry man

डॉ. कोमल प्रीत ने बताया की इंसान को गुस्सा तब आता है जब उसके मन मुताबिक कोई चीज उसको न मिले तब इंसान को गुस्सा आ जाता है। ऐसा लोगों के रोजाना के जीवनशैली में भी देखने को मिलता है। कई बार ये गुस्सा तब आता है जब किसी के ऊपर उसकी क्षमता से ज्यादा काम का भार हो। ऐसे में उसका दिमाग काम करना कम कर देता है और तनाव ज्यादा हो जाता है और वह किसी ऐसे इंसान पर उस गुस्से को निकालता है जो उसके लिए कमजोर हो। 

गुस्से को कम करना या फिर उस पर कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है लेकिन हम उस पर कोशिश जरूर कर सकते हैं। डॉ. कोमल प्रीत ने बताया की हम कैसे अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। 

काउंट डाउन(Count down)

जब भी इंसान को गुस्सा आता है तो वो अपने आप पर काबू बहुत ही मुश्किल से कर पाता है। लेकिन अगर वो काबू कर लें तो उसका गुस्सा गायब भी हो जाता है। अगर आप भी चाहते हैं की आप अपने गुस्से को काबू करें, तो जब भी आपको गुस्सा आए तब आप काउंट डाउन शुरू कर दें यानी उल्टी गिनती शुरू कर दें। आप चाहें तो 10 से काउंट डाउन कर सकते हैं या फिर 100 से। आपके काउंट करने के बाद ही आपका गुस्सा शांत हो जाएगा और आप कुछ भी करने से पहले दिमाग से आराम से सोच सकेंगे।

गहरी सांस लें(Deep breath)

गुस्से में आप अपनी आंखें बंद कीजिए और गहरी सांस लीजिए। अब सोचिए कि तनाव आपसे दूर जा रहा है। जैसे-जैसे आप यह सोचेंगे, आप पाएंगे कि सचमुच तनाव आपसे दूर हो रहा है और मन शांत हो रहा है।

angry man

इसे भी पढ़ें: इन 4 तरीकों से निकालें मन में भरी 'भड़ास', तुरंत मिलेगा तनाव से छुटकारा

वॉक करें(Take a walk)

एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी आपके गुस्से को शांत करने का काम करती है। आपने कई बार ऐसा देखा होगा की आपको गुस्सा आया और आप कुछ दूर चले तो आपका गुस्सा पहले से कई गुणा कम हो गया होगा। अगर आपको लग रहा है की आप बहुत गुस्से में हैं और अब आप अपने आप पर काबू नहीं कर पा रहे, तो आप एक वॉक कर लें। इससे आपके मन को शांति मिलेगी और आपका गुस्सा भी शांत होगा। इसके अलावा ये आपके दिमाग को भी ताजा करने में मदद करेगा जिससे आप कोई भी चीज अच्छे से सोच सकते हैं।

चुप रहें(Stay quiet)

सभी के साथ ऐसा होता है की जब वो गुस्से में होते हैं तो वो तेज तेज चिल्लाना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आप चिल्लाने के बजाए कुछ देर चुप बैठेंगे तो आप महसूस करेंगे की आपका गुस्सा शांत हो रहा है। हो सकता है आप गुस्से में कुछ गलत करने जा रहे हो लेकिन जब आप अपने आपको थोड़ा समय देंगे तो आप अपने बारे में या जिस चीज पर गुस्सा कर रहे थे उस पर दिमाग से काम लेने के बारे में सोचने लगेंगे। इससे आपका गुस्सा गायब हो जाएगा।

angry man

इसे भी पढ़ें: गुस्से को तुरंत काबू करना कैसे आसान है, जानें थेरेपिस्ट की राय

अच्छी चीजें सोचें

जब आप बहुत गुस्से में हो तो आप उस समय सोचें की क्या अच्छी चीजें है। आप अपना ध्यान गुस्से से हटाकर उन चीजों पर लगाए जो अच्छी चीजें है। इससे आपका गुस्सा धीरे-धीरे शांत हो जाएगा। अक्सर रिलेशनशिप में जब पार्टनर्स आपस में लड़ाई-झगड़े करते हैं तो बाद में वो एक-दूसरे के साथ बिताएं उन पल को याद करते हैं जिनसे उन्हें खुशी मिलती है। ऐसा कर उनका गुस्सा एक-दूसरे के लिए खत्म हो जाता है और प्यार से झगड़ों को सुलझाते हैं।

बॉडी की मूवमेंट कराएं

गुस्से में अक्सर लोग एक ही पोजिशन में बैठ जाते हैं, लेकिन अगर आप गुस्से में अपने बॉडी पार्ट्स को घूमाएंगे तो आपका गुस्सा शांत हो सकेगा। आप अपनी गर्दन को चारों ओर घूमाएं, अपने कंधों को रोल करें इससे आपको ताजगी महसूस होगी साथ ही आपका गुस्सा भी जल्दी शांत हो जाएगा।

Read More Articles On Mind Body in Hindi

Disclaimer