इन 4 तरीकों से निकालें मन में भरी 'भड़ास', तुरंत मिलेगा तनाव से छुटकारा

गुस्से और तनाव में कई बार आप अपने मन की भड़ास निकालना चाहते हैं, मगर ऐसा कर नहीं पाते हैं। इससे आपको तनाव होता है। हम आपको बता रहे हैं भड़ास निकालने के ऐसे 4 तरीके, जो तनाव और चिंता को तुरंत दूर करेंगे और आपके फ्रस्टेशन को दूर करेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 02, 2019
इन 4 तरीकों से निकालें मन में भरी 'भड़ास', तुरंत मिलेगा तनाव से छुटकारा

अक्सर ऑफिस और घर-परिवार में चीजें जब मन मुताबिक न चलें, तो दिमाग में तमाम नकारात्मक ख्याल आने लगते हैं। आपको ज्यादा तब और गुस्सा आता है जब चीजें आपके कंट्रोल में नहीं रहती हैं। आप किसी को चिल्ला-चिल्ला कर कुछ कहना चाहते हैं मगर कह नहीं पाते हैं। ऐसे समय में मन में भरी भड़ास को निकालना बहुत जरूरी है। ऐसा न करने से व्यक्ति को तनाव हो जाता है और कई बार वो अवसाद में चला जाता है। आइए आपको बताते हैं मन में भरी भड़ास निकालने के 4 नायाब तरीके, जिससे आपको तनाव और फ्रस्टेशन से तुरंत मिलेगा छुटकारा।

मन में भरी बातें लिख डालें

भड़ास निकालने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप गुस्से के समय जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं, उसे तुरंत कागज पर लिखना शुरू कर दें। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि आप अपने पास एक ऐसी डायरी रखें जिसमें अपने साथ हुई 'गलत चीजों' के बारे में लिखें और गलत करने वाले लोगों के बारे में लिखें। लिखने से आपके मन में भरा फ्रस्टेशन कम हो जाएगा। हालांकि जब कभी बाद में आप ये डायरी पढ़ेंगे, तो यही बातें आपको खूब हंसाएंगी।

इसे भी पढ़ें:- ऑफिस में काम के दौरान होता है सिरदर्द, तो इन 5 उपायों से पाएं तुरंत राहत

अपने दोस्त या कुलीग से बता करें

अक्सर जो बातें हम दूसरों से नहीं कह सकते, वो अपने दोस्तों से कह देते हैं। मन में भरी भड़ास को निकालने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सबसे खास दोस्त या कुलीग से बात करें और उसे सारी बातें बताएं। लेकिन ध्यान दें कि आपका दोस्त आपका वफादार होना चाहिए, वर्ना ये भड़ास आपके लिए भारी पड़ जाएगी।

गहरी सांस लें और टेंशन रिलीज करें

जब आप गुस्से में आते हैं, तो मस्तिष्क की कोशिकाओं में तनाव आने लगता है और चिंता बढ़ाने वाले हार्मोन्स का स्राव शुरू हो जाता है। इसलिए तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जब आपको गुस्सा आए, तो आप गहरी सांसें लें और एक ग्लास पानी पिएं। इससे मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाएगा और मांसपेशियों का तनाव कम हो जाएगा। इससे आपका गुस्सा भी जल्द ही शांत हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- बुरी खबर सुनने के बाद कैसे रखें अपनी भावनाओं पर काबू? जानें 5 आसान तरीके

डांस करें या एक्सरसाइज करें

आपने देखा होगा कि जब आप गुस्से में आते हैं, तो आपका शरीर गर्म होने लगता है। दरअसल गुस्से के भाव से ही शरीर में एक तरह की गर्मी आने लगती है। इस एनर्जी को रिलीज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप गुस्सा आने पर डांस कर सकते हैं या थोड़ा एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर आप कहीं नहीं जा सकते हैं, तो अपनी जगह पर थोड़ी देर उछलें। इससे भी आपका तनाव कम होगा और टेंशन दूर होगी।

Read More Articles On Mind Body in Hindi

Disclaimer