खूबसूरत व घनी आइब्रोज पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हर महिला सुंदर दिखना चाहती है, ऐसे में वह सुंदर दिखने के लिए कई तरीकों को भी अपनाती हैं। कहते हैं अच्‍छे नाक नक्‍शे से ही और अच्‍छी लंबाई से आप जचते हैं। लेकिन जब बात चेहरे की खूबसूरती की आती है, तो नाक, आंख व सुंदर होंठो के साथ अच्&zw

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 13, 2019
खूबसूरत व घनी आइब्रोज पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हर महिला सुंदर दिखना चाहती है, ऐसे में वह सुंदर दिखने के लिए कई तरीकों को भी अपनाती हैं। कहते हैं अच्‍छे नाक नक्‍शे से ही और अच्‍छी लंबाई से आप जचते हैं। लेकिन जब बात चेहरे की खूबसूरती की आती है, तो नाक, आंख व सुंदर होंठो के साथ अच्‍छी आइब्रोज का होना भी बहुत मायने रखता है। हांलांकि आजकल मेकअप से सब संभव है, लेकिन वह सब आर्टिफिशियल होता है। आजकल मोटी आइब्रोज रखना चलन में है, ऐसे में आपकी पतली आइब्रोज होने की वजह से आपको हर वक्‍त आइब्रो पेंसिल का सहारा लेना पड़ता है। कुछ महिलाओं की पतली आइब्रो होने की वजह से वह मेकअप करने के बाद भी कुछ खास अट्रेक्टिव नहीं दिखती। ऐसे में हम आपको कुछ सस्‍ते और आसान उपाय बताएंगे, जिनसे आपकी आइब्रोज न केवल घनी और अच्‍छे शेप में दिखेंगी। आइए जानते हैं। 

नींबू व नारियल 

आप नींबू औरा नारियल तेल की मदद से घनी व खूबसूरत आइब्रोज पा सकते हैं। इसके लिए आपको 1 कप नारियल के तेल में 2 चम्‍मच नींबू के छिल्‍के का पाउडर डालकर पेस्‍ट बना लें। आप इस पेस्‍ट को हर रोज रात को सोने से पहले अपनी आइब्रो पर लगा लें और सुबह उठकर साफ पानी से धो लें। इससे आपकी आइब्रोज की ग्रोथ में मदद मिलेगी और आइब्रो घनी होंगी।  

ऑलिव ऑयल और कैस्‍टर ऑयल 

अगर आप काली घनी आइब्रोज चाहते हैं, तो आप इस उपाय को अपना सकते हैं। यह बेहद सस्‍ता और आसान उपाय है। घर में रखे जैतून या फिर अरंडी के तेल से आप रात को हल्‍के हाथों से लगभग 2-3 मिनट अपनी आइब्रोज की मसाज करें। सुबह उठकर आप गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके नियमित इस्‍तेमाल से आपको फायदा मिलेगा। 

इसे भी पढें:  पार्टी में जाने से पहले रखें मेकअप से जुड़ी इन 8 बातों का ख्‍याल

अंडे की जर्दी 

अंडे की जर्दी में सिलेनियम पाया जाता है। यह आपकी आइब्रोज की ग्रोथ में मदद करता है। आप अंडे की जर्दी को अपनी आइब्रोज में हफ्ते में दो या तीन बार जरूर लगाएं। इससे आपको घनी व खूबसूरत आइब्रो पाने में सहायता मिलेगी। 

कच्‍चा दूध 

दूध प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत होने के साथ यह आपकी आइब्रो को पोषण देता है और जिससे उनकी ग्रोथ होने लगती है। इसलिए रोज रात को सोने से पहले आप कच्‍चे दूध को कॉटन की मदद से आइब्रो के आस-पास लगाएं। इससे आइब्रो घनी होंगी। 

इसे भी पढें:  घनी आईलैशेज के लिए ऐसे इस्‍तेमाल करें, अरंडी का तेल

एलोवेरा 

एलोवेरा शरीर के लिए कई रूप से फायदेमंद होता है। आप घनी आइब्रो के लिए एलोवेरा जैल या घर पर उगाए एलोवेरा ताजी पत्तियों से जैल निकाल कर इस्‍तेमाल में ला सकते हैं। एलोवेरा बालों को न्‍यूट्रिशन देने के अलावा डैमेज बालों को ठीक करता है। एलोवेरा को आप अपनी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप एलोवेरा जेल से रोजाना अपनी आइब्रोज की मसाज करें, आपको फायदा मिलेगा। 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi   

Disclaimer