ज़रूरी नहीं कि पेट दर्द ही हो एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस के संकेत, इन 5 लक्षणों पर भी करें गौर

एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस के कई लक्षण हैं, यहां कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन पर हम अक्‍सर ध्‍यान नहीं देते, लेकिन यह एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस के संकेत हो सकते हैं

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 04, 2020Updated at: Oct 04, 2020
ज़रूरी नहीं कि पेट दर्द ही हो एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस के संकेत, इन 5 लक्षणों पर भी करें गौर

एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस, लिवर की समस्‍याओं में से एक है। लिवर सिरोसिस में लिवर का आकार अपने आप सिकुड़ने लगता है और वह सख्‍त होने लगता है। हालांकि, ऐसा एकदम नहीं होता है, यह प्रक्रिया काफी लंबी चलती है, लेकिन आपको अंदाजा भी नहीं होता कि आपका लिवर सिकुड़ रहा है। लिवर सिरोसिस या एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस के कई अजीब तरह के लक्षण हैं, जिनको देखकर शायद कोई भी पहली बार इन्‍हें लिवर की ओर इशारा नहीं समझेगा। ऐसा जरूरी नहीं कि पेट का दर्द ही लिवर की समस्‍या का संकेत हो। आइए यहां हम आपको यहां इसके कुछ ऐसे लक्षण बता रहें हैं, जिन पर आपको गौर करना चाहिए। शायद इससे आपको एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस को पहचानने और इसके जलदी इलाज में मदद मिल सके। 

Alcoholic Liver Cirrhosis

पाचन लक्षण

लिवर हमारी पाचन प्रक्रिया में बहुत बड़ा हिस्सा निभाता है। यही वजह है कि लिवर में गड़बड़ी का हमारे पेट या फिर पाचन स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ता है। यह वसा और ग्लूकोज को तोड़ने में मदद करने के साथ-साथ भोजन से सभी विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करता है। जब लिवर में कोई महत्वपूर्ण क्षति के कारण वह धीमा होने लगता है, तो यह आपके पाचन कार्य को धीमा कर देता है। इसके बजाय, यह अपनी ऊर्जा को महत्वपूर्ण कार्यों जैसे कि दवाओं को मेटाबॉलाइजिंग और विषाक्त पदार्थों को छानने की ओर मोड़ देगा।

इसका मतलब यह है कि सूजन, मतली, उल्टी, गैस और दस्त जैसे लक्षण बढ़ने लगेंगे। समय के साथ, खाना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। लिवर सिरोसिस के बाद के चरणों में, विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर नहीं किया जा सकता है, जो रक्तप्रवाह में निर्माण करना शुरू करते हैं और जो अधिक मतली का कारण बनता है। 

इसे भी पढ़ें: लिवर की बीमारी का संकेत हो सकते हैं ये 5 लक्षण, जरूरी है डॉक्टर की सलाह

संज्ञानात्मक लक्षण 

लिवर सिरोसिस में आपको भ्रम और ब्रेन फॉग की समस्‍या हो सकती है। यह एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस या लिवर सिरोसिस का एक प्रारंभिक संकेत भी हो सकता है। लिवर खून में खतरनाक पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार है। यह हार्मोन, ब्‍लड शुगर और विटामिन अवशोषण को विनियमित करने में भी मदद करता है। लिवर की क्षति के प्रारंभिक चरण में, इन प्रक्रियाओं को बाधित किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, यह हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। जिसका मतलब है कि इसके शुरूआती संकेतों में आपको 

थका हुआ, भ्रमित, और धूमिल महसूस हो सकता है। इसके अलावा, आपमें याददाश्‍त से जुड़े मुद्दे भी हो सकते हैं। यहां आप लिवर सिरोसिस के कारण, लक्षण और उपचार के कुछ तरीके जान सकते हैं।  

न्यूरोमस्कुलर लक्षण 

लिवर शरीर में कई अंगों और प्रणालियों के कामकाज के लिए आवश्यक कई विटामिनों को संग्रहित करता है। जिनमें से एक विटामिन बी 1 या थायमिन है। लिवर डैमेज होने के बिना या एल्कोहलिक में इस विशेष विटामिन की कमी का दस्तावेजीकरण किया गया है। दुर्भाग्य से, शराब आंत में थायमिन के अवशोषण को रोकता है। लेकिन बाद में, जब लिवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो फिर यह थियामिन को पर्याप्त मात्रा में संग्रहित नहीं कर सकता है। शराब के साथ लोगों में कई न्यूरोलॉजिकल समस्‍याओं के लिए थियामिन की कमी जिम्मेदार है।

थियामिन की कमी के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक होते हैं और इसमें: भ्रम, ब्रेन फॉग, संतुलन की कमी, हाथों और पैरों में दर्द, सुन्नता, मांसपेशियों में कमजोरी, दिल की धड़कन का बढ़ना, पाचन संबंधी समस्याएं और आंखों में धुंधलापन आदि शामिल हैं। यहां आप एल्कोहॉल रिलेटेड लिवर डिजीज के कुछ लक्षण जान सकते हैं। 

Alcoholic Liver Cirrhosis Signs

वैस्क्युलर या संवहनी से जुड़े लक्षण 

शराब के सेवन से रक्त वाहिका कमजोर हो सकती है, जिससे चेहरे और हाथों में लाली आ जाती है। समय के साथ, इससे चेहरे में स्थायी लालिमा हो सकती है। हालाँकि कई शराबियों के चेहरे पर रसिया या मकड़ी जैसी नसें होती हैं, लेकिन यह अक्सर सौम्य होती है। हालांकि, स्पाइडर एंजियोमा या मकड़ी जैसी नसों से अलग होती हैं, वे गोलाकार होते हैं और एक केंद्रीय बिंदु होता है, जिसे स्पाइडर नेवस कहा जाता है। स्पाइडर एंजियोमा लिवर की बीमारी का संकेत है और यह प्रारंभिक अवस्था में मौजूद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: पेट के आसपास सूजन को न करें नजरअंदाज, इन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का हो सकता है संकेत

स्पाइडर एंजियोमा खून में एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि के कारण होता है। जब लिवर डैमेज हो जाता है, तो यह एस्ट्रोजेन को ठीक से मेटाबोलाइज नहीं कर सकता है। कई महिलाएं जो गर्भवती हैं या गर्भनिरोधक गोलियां ले रही हैं उनमें कुछ स्पाइडर एंजियोमा हो सकती है। हालांकि, एल्कोहलिक लिवर सिरोसिस की बीमारी में, ये घाव अक्सर अधिक होते हैं और हथेलियों और वैरिकाज़ नसों के साथ होते हैं।

Read More Article On Other Disease In Hindi 

Disclaimer