गलत खानपान के कारण हो सकती है लिवर सिरोसिस की समस्या, इस तरह अपने आपको रखें फिट

लिवर का काम भोजन को पचाना, पित्त का उत्पादन, खून की सफाई और मल त्याग में मदद करना आदि है। इन चीजों में कमी लिवर की बीमारियां का संकेत है।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 21, 2021 13:49 IST
गलत खानपान के कारण हो सकती है लिवर सिरोसिस की समस्या, इस तरह अपने आपको रखें फिट

अनियमित खानपान के कारण आप कई बीमारियों का शिकार होने पर मजबूर हो जाते हैं, ये तो आप सभी जानते हैं कि खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर ही पड़ता है और हेल्दी डाइट हमें कई बीमारियों से दूर रखने में हमारी मदद करती है। लेकिन फिर भी शरीर के अंदर ऐसे अंग होते हैं जिनकी देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। उन्हीं में से एक है लिवर, आजकल लगातार लोग लिवर से संबंधित बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं। लिवर का मुख्य काम है जो हम खाते हैं उसे पचाने का काम करता है, खून की सफाई और मलत्याग में मदद करना। इतना काम लिवर के करने से हम स्वस्थ रह सकते हैं तो अगर इसमें से कोई भी काम रुक जाए तो सोचिए ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। लिवर से संबंधित बीमारियों में से एक है लिवर सिरोसिस जो हमारे लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। आइए इस रोग की पूरी जानकारी लेते हैं। 

liver problem

क्या है लिवर सिरोसिस रोग? 

लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) रोग में लिवर का आकार अपने आप ही सिकुड़ने लगता है और वो सख्त होने लगता है। ये काफी धीरे-धीरे सिकुड़ता है और आपको इसका अंदाजा भी नहीं होगा कि आपका लिवर सिकुड़ रहा है। लिवर सिरोसिस में लिवर के कई सेल्स खराब हो जाते हैं। व्यक्ति में इस रोग का पता सिर्फ लीवर बायोप्सी के जरिए पता चल पाता है। वैसे मरीज की पिछले हेल्थ रिपोर्ट, ब्लड टेस्ट के आधार पर भी कन्फर्म माना जाता है।

लिवर सिरोसिस के कारण

  • अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन करना। 
  • गलत खानपान के कारण। 
  • ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन करना। 
  • एक्सरसाइज न करना। 
  • चिकनी चीजों का सेवन लगातार करना। 

लक्षण 

  • भूख कम लगना।
  • अनिद्रा की समस्या पैदा होना।
  • दिल की धड़कने तेज रहना।
  • मांसपेशियों के ऐंठन।
  • पेट पर खून की कोशिकाएं दिखना।
  • हथेलियां लाल हो जाना।
  • नाक से खून बहना।
  • उल्टी के साथ-साथ खून आना।

इसे भी पढ़ें: टेस्टी और हेल्दी होने के साथ इन गंभीर बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं ये 4 फूड, जानें होने वाले फायदे

उपचार 

आंवला

लिवर सिरोसिस की समस्या पैदा होने पर आप आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके लिवर को स्वस्थ रखने के लिए काफी लाभदायक होता है। आंवला में विटामिन-सी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो आपके स्वास्थ्य के साथ ही आपके लिवर को बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करता है। आप रोजाना 3 से 4 आंवला खा सकते हैं इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकेंगे। 

हल्दी 

हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप जानते ही हैं, बल्कि ये हमे कई बामारियों के खतरे से भी दूर रखने का काम करती है। आप रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिला कर पी सकते हैं। आपको बता दें कि हल्दी में रोग निरोधक क्षमता होती है। यह हैपेटाइटिस बी व सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकने में आपकी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: कई बीमारियों का काल है सहजन की पत्तियां, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

विनिगर 

विनिगर भी हमे कई संक्रमण से बचाने का काम करता है, नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार लें यह शरीर में मौजूद गंदगी को निकालने में मदद करता है। 

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer