गंजेपन की जगह दोबारा बाल उगाता है ये नेचुरल तरीका, सिर्फ 15 दिन में दिखता है असर

प्याज का रस और नींबू गंजापन रोकने के लिए बहुत अच्छा मिश्रण है। प्याज जहां बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है तो वहीं नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो गंजेपन की जगह फिर से बाल उगाता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में प्याज का रस निकाल लें। अब इसमें क

Rashmi Upadhyay
आयुर्वेदWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 02, 2019
गंजेपन की जगह दोबारा बाल उगाता है ये नेचुरल तरीका, सिर्फ 15 दिन में दिखता है असर

बाल झड़ना, गंजापन और टूटते बालों की समस्या से आज के समय में हर तीसरा आदमी गुजर रहा है। यह एक ऐसी समस्या बन गई है जो किसी स्पेशल एज ग्रुप के लोगों के लिए नहीं। बल्कि बच्चे से लेकर बड़े तक हर कोई बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहा है। वैसे तो इस समस्या के लिए मार्किट में कई तरह क प्रॉडक्ट्स और दवा उपलब्ध हैं। लेकिन इस समस्या से निजात घरेलू उपायों से पाई जा सकती है। आज हम आपको इसके लिए एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जो बहुत फायदेमंद है। इससे बाल झड़ने की समस्या कुछ ही दिनों में सही होती है। आइए जानते है क्या है वह नुस्खा-

प्याज का रस और नींबू

प्याज का रस और नींबू गंजापन रोकने के लिए बहुत अच्छा मिश्रण है। प्याज जहां बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है तो वहीं नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो गंजेपन की जगह फिर से बाल उगाता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में प्याज का रस निकाल लें। अब इसमें कुछ बूंदे नींबू की डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने के बाद अपनी उंगलियों से इसे बालों की जड़ों में लगाएं। जिस जगह पर बाल झड़ने से गंजापन हो गया है वहां भी इस मिश्रण से मालिश करें। सप्ताह में 3 से 4 बार आप ऐसा कर सकते हैं। इससे आपके बाल तो झड़ना बंद होंगे ही साथ ही गंजेपन की जगह फिर से बाल आएंगे।

इसे भी पढ़ें : हमेशा खुश रहने के लिए आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक टिप्‍स, तनाव और अवसाद हो जाएंगे छूमंतर

गंजापन रोकने के उपाय

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए और मजबूत बनाने के लिए बालों को भरपूर पोषण मिलना चाहिए। इसके लिए मेहंदी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए एक कप सरसों के तेल को 4 चम्‍मच मेंहदी के पत्तों के साथ उबाल लें। इस तेल को एक बोतल में डालकर रख लें और रोज इस तेल को इस्‍तेमाल अपने बालों में करें। यह गंजेपन से बचने के लिए बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है।
  • आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज को एकसाथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रख दें। और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लें। इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं तथा बाल कुदरती काले हो जाते हैं।
  • यदि आपके बाल तेजी से गिर रहे है, तो यह उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाता हैं।
  • सिर के जिस हिस्‍से में आपको लगता हैं कि बार झड़ रहे है उस हिस्‍से में प्‍याज के रस में शहद मिलाकर लगाए। यह आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में गंजेपन से बचने के लिए यह बेहद कारगर उपाय है।
  • पांच चम्‍मच दही, एक चम्‍मच नीबू का रस, दो चम्‍मच कच्‍चे चने का पाउडर इन सब को मिलाकर एक बहुत ही शैम्‍पू बनाया जा सकता हैं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाए और एक घंटा सिर पर लगे रहने के बाद सिर धो लें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएगें।
  • कढ़ी पत्ते में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। भारतीय भोजन में इसका प्रयोग सदियों से हो रहा है। आमतौर पर सुगंध और सजावट के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपके बालों की झड़ने की समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मुलायम और चमकीले भी बनाता है। इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वह काली न हो जाए। फिर इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं।
  • गाजर का रस बालों की जड़ों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या से बचा जा सकता हैं। इसके लिए गाजर को पीसकर उसका रस निकाल लें और इस रस को सिर पर लगाये। दो घंटे के लगाने के बाद इसे धो दें। ऐसा नियमित रूप से करने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer