रेगुलर एक्सरसाइज करना आपको बना सकता है दीर्घायु, जानें उम्र के किस पड़ाव में कौन सी एक्सरसाइज करें?

स्वस्थ शरीर का अर्थ सिर्फ संतुलित आहार का सेवन ही नहीं, बल्कि नित व्यायाम करना भी है। ये आपकी आयु को भी बढ़ाएंगी।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 18, 2020
रेगुलर एक्सरसाइज करना आपको बना सकता है दीर्घायु, जानें उम्र के किस पड़ाव में कौन सी एक्सरसाइज करें?

हमारे जीवन का लंबा या छोटा होना हमारे हाथ में नहीं है। लेकिन हम इसको अपने हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए आसान व समृद्ध जरूर बना सकते है। कई बार कुछ बीमारियों के कारण भी मृत्यु हो जाती है। लेकिन उनसे बच कर हम अपने जीवन को थोड़ा और लंबा तो बना ही सकते हैं। बीमारियों से बचने का व स्वस्थ रहने का एक ही तरीका है और वह है एक्सरसाइज करना। यदि हमें स्वस्थ व फिट रहना है तो एक्सरसाइज के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं है। आप निम्नलिखित एक्सरसाइज करके स्वयं को फिट व तंदुरुस्त रख सकते हैं। 

Insidehowtostartexercise

सबसे पहले अपनी उम्र का परीक्षण करे (First of all, test your body age)

इस परीक्षण को करने के लिए आप को पहले थोड़ा वॉर्म अप करना होगा। ताकि आप की मांसपेशियां इस वर्क आउट के लिए तैयार हो जाएं। इसके बाद आप को अपने पैरो की तरफ झुकना होगा। अपने हाथों को अपने पैरो की तरफ लाएं और ध्यान रहे कि आप के पैर न मुड़ें। अपनी कमर को भी सीधी रखें। उस स्थान को याद रखें जहा तक आप पहुंच पाए हैं और दुबारा से सीधे खड़े हो जाएं। अब परिणाम जानने की बारी है। 

20-25 वर्ष (20-25 years)

आप जमीन को या अपने पैरो को छू सकते हैं बिना अपनी टांगो और कमर को मोडे हुए। इसमें आप को और आपकी मसल्स को कोई परेशानी भी नहीं होगी। आप रिलैक्स रहेंगे।

25-38 वर्ष (25-38 years)

आप जमीन को केवल अपनी उंगलियों के पोरों से छू सकते हैं और हो सकता है आपके घुटने भी हलके से मुड़े हुए हों। लेकिन आप को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें : सुबह-शाम 1 दिन में व्यक्ति को कितना चलना चाहिए? जानें 6-60 साल के लोगों के लिए चलने का फिटनेस प्लान

38-50 वर्ष (38-50 years)

आप की उंगलियां केवल आपके पैर को उपरी हिस्से को ही छू पाएंगी। आपके घुटने मुड़े हुए होंगे और आपकी पसलियों में थोड़ा सा दर्द हो सकता है। आप के पैर ऐसा महसूस करेंगे कि आप जल्द से जल्द वापिस खड़े हो जाएं। 

Insideexerciseforoldparents

50 वर्ष से अधिक (More than 50 years)

आप अपने पैरो को नहीं छू पाएंगे। आप बार बार अपने घुटनों को मोड़ने के बाद भी अपने पैरो को छूने के प्रयास में असफल रहेंगे। 

अपनी फ्लेक्सिबिलिटी को कैसे बढ़ाएं (How to improve your flexibility)

यदि आप को अपनी उम्र अपनी असली उम्र से अधिक लग रही है, तो आप को घबराने की जरूरत नहीं है। आप अभी भी अभ्यास कर के बहुत जल्द अच्छे नतीजे पा सकते हैं। यदि आप एक महीने तक दिन में कई बार प्रयास करें और आप को बहुत अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप कोशिश करें कि एक दिन में 30 बार यह वर्कआउट करें। आपकी बॉडी ऐज आपके लीवर पर निर्भर करती है और आपका लीवर आपकी लचक से जुड़ा हुआ है। आप जितने ज्यादा लचीले होंगे आप उतने ज्यादा जवान रहेंगे। यदि आप एक थके हुए और आलसी लाइफस्टाइल से जुड़े हुए हैं, तो आप को अपने अंदर फ्लेक्सिबिलिटी लाने की आवश्कता होगी। इसलिए आप को एक दिन में 30 बार उपर लिखित वर्कआउट करना होगा। 

इसे भी पढ़ें : एक्‍सरसाइज करने के बाद भी आपकी बॉडी है अनफिट? जानिए क्‍या है वजह

यदि आप को भी एक्सरसाइज करने के थोड़ी देर बाद ही आपकी पसलियों में दर्द महसूस होने लगे तो आप जिम्नास्टिक ट्राई कर सकते हैं। नीचे लिखी गई एक्सरसाइज को रोजाना करने से आपकी मसल और अधिक लचीली व मजबूत बनेंगी। जिससे आप जल्दी नहीं थकेंगे और आप को दर्द भी महसूस नहीं होगा। अपनी सांस को रोक कर रखें। एक लंबी सांस अपने अंदर खींचे जिससे कि आप का पेट अंदर की ओर सिकुड़ जाए। अब अपनी सांस को दुबारा से रोकें। अपने अंदर की सारी हवा को सांस के द्वारा बाहर निकाल दें और अपने पेट को भी रिलीज करें। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer