गर्मियों में ठंडाई पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें घर पर स्वादिष्ट ठंडाई बनाने की रेसिपी

Thandai Health Benefits In Hindi: गर्मियों में ठंडाई पीने से सिर्फ शरीर को ठंडक ही नहीं मिलती, बल्कि कई फायदे भी मिलते हैं, जानें ठंडाई पीने के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
गर्मियों में ठंडाई पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें घर पर स्वादिष्ट ठंडाई बनाने की रेसिपी

गर्मियों के मौसम में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मौसम का तापमान आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है। इन दिनों ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और हेल्दी ड्रिंक्स पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि गर्मियों शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, साथ ही पेट और त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। गर्मियों में ठंडा और शांत महसूस करने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर चीनी और सोडा आधारित ड्रिंक होते हैं जो आपके शरीर को कुछ समय के लिए ठंडक तो पहुंचाते हैं लेकिन बाद में अधिक गर्मी करते हैं। साथ ही स्वास्थ्य को कई नुकसान भी पहुंचाते हैं।

लेकिन इन दिनों ठंडाई पीना बहुत फायदेमंद होता है। ठंडाई पीने से शरीर प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद मिलती है, यह गर्मी को मात देने और गर्मी के कारण होने वाली समस्याओं के लिए एक अद्भुत ड्रिंक है। साथ यह स्वाद में भी बहद लाजवाब होती है। अगर आप गर्मियों कूल रहने के लिए स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक ढूंढ रहे हैं तो ठंडाई आपके लिए बेस्ट ड्रिंक साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको गर्मियों में ठंडाई पीने के फायदे (Thandai Health Benefits In Summer In Hindi) के बारे में विस्तार से बता रहें हैं। साथ ही ठंडाई बनाने की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी (Thandai Recipe In Hindi) भी शेयर कर रहे हैं।

गर्मियों में ठंडाई पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे (Thandai Health Benefits In Summer How To Make In Hindi)

1. पेट स्वस्थ रहता है

गर्मियों में ठंडाई का सेवन करने से पाचन को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। ठंडाई में सौंफ डाली जाती है और इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण मौजूद होते हैं। जिससे न सिर्फ यह आपको गर्मी में ठंडक पहुंचाती है बल्कि पेट को भी स्वस्थ रखती है। साथ ही पेट फूलने की समस्या दूर होती है।

2. याददाश्त मजबूत होती है

ठंडाई में कई नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीज डाले जाते हैं। जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में मदद करते हैं साथ ही तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढें: झड़ते बालों से हैं परेशान तो गर्मी में जरूर पिएं बेल का शरबत, Rujuta Diwekar से जानें इसके 5 फायदे

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

ठंडाई में किसी भी तरह के नुकसानदायक पदार्थों का प्रयोग नहीं किया जाता है। ठंडाई में जितनी भी सामग्री डाली जाती हैं वे शरीर को जरूरी पोषण और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाली होती हैं। यह कारण है कि ठंडाई पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरल संक्रमण की चपेट में कम आते हैं।

4. आप ऊर्जावान महसूस करते हैं

ठंडाई में मौजूद नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीज हमारे शरीर इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करते हैं। वहीं दूध अपने आप में एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक के रूप में काम करता है। जिससे आप गर्मियों के दौरान थकान महसूस कम करते हैं और ऊर्जावान रहते हैं।

गर्मियों में ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन करने से ज्यादातर लोगों को पेट में कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन ठंडाई खसखस डाली जाती है जो पोषक तत्वों का खजाना है। खसखस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे यह पेट के लिए बेहद लाभकारी है। साथ ही पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है।

]अब जानें ठंडाई की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी (Thandai Recipe In Hindi)

ठंडाई बनाने के लिए आपको चाहिए]

  • दूध 4 कप
  • बादाम, काजू, पिस्ता आधा कप
  • सौंफ के बीज, खसखस, खरबूजे के बीज, सूखे गुलाब की पंखुड़ियां 2-2 चम्मच
  • काली मिर्च 4-5
  • इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच ]
  • आधा छोटा चम्मच केसर की कलियां]
  • चीनी स्वादानुसार

ठंडाई बनाने का तरीका ( How To Make Thandai At Home In Hindi)

ठंडाई बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेना है और उसमें केसर की कलियां डालकर छोड़ दें। इसे साइड में रख दें। उसके बाद दूसरे किसी बर्तन में बादाम, काजू, पिस्ता, तरबूज के बीज, सौंफ, काली मिर्च, खसखस, इलायची पाउडर, गुलाब की पंखुड़ियां डालें और इनमें थोड़ा पानी डालकर एक घंटे के लिए रख दीजिए। बाद में इनका पानी छानककर रख दें। इन सभी नट्स और बीजों को ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड कर लें और स्मूद पेस्ट बना लें। इस मिश्रण में केसर वाला दूध और ठंडा दूध डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें। आपकी ठंडाई तैयार है। इसे फ्रिज में ठंडा कर लें और इसका आनंद लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer