क्या पीरियड्स के लिए टैम्पोन के प्रयोग से टूट सकता है हाइमन? जानें किस उम्र से इस्तेमाल करें टैम्पोन

कुछ लड़कियों को लगता है कि टैम्पोन के प्रयोग से उनका हाइमन टूट जाएगा। टैम्पोन्स का प्रयोग कितना सुरक्षित है और किस उम्र से शुरू करें, डॉक्टर से जानें।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 19, 2021 00:00 IST
क्या पीरियड्स के लिए टैम्पोन के प्रयोग से टूट सकता है हाइमन? जानें किस उम्र से इस्तेमाल करें टैम्पोन

पीरियड्स के दौरान होने वाले रक्तस्राव को रोकने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जैसे- पैड्स, मेंस्ट्रुअल कप, टैम्पोन्स आदि। लेकिन बहुत सी लड़कियां पीरियड के दौरान पैड का प्रयोग ही करना चाहती हैं क्योंकि कहीं ना कहीं वह इस बात से भी चिंतित रहती हैं कि टैम्पोन योनी में अंदर प्रयोग किए जाते हैं, जिससे उनके मन में हाइमन टूटने का डर रहता है। पैड्स के अलावा ज्यादातर प्रोडक्ट्स को योनि के अंदर ही लगाया जाता है, इसलिए काफी सारी लड़कियों को ये विकल्प प्रयोग करने में आरामदायक महसूस नहीं होते हैं। कुछ लड़कियों का यह मानना होता है कि आप शादी के बाद ही टैम्पोन आदि का प्रयोग कर सकती हैं जोकि गलत है। लेकिन ऐसी ज्यादातर बातें मिथक ही हैं। आइए जानते हैं कि आप किस उम्र से टैम्पोन का प्रयोग करना शुरू कर सकती हैं।

कब करें टैम्पोन का प्रयोग शुरू?

सीड्स ऑफ इनोसेंस में स्त्री रोग विशेषज्ञ, और आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ गौरी अग्रवाल के मुताबिक जब से आपके पीरियड्स शुरू होते हैं आप तब से भी टैम्पोन का प्रयोग शुरू कर सकती हैं। यानी 10 या 12 साल की उम्र जब से लड़कियों को माहवारी शुरू होती है, टैम्पोन का प्रयोग करना शुरू कर सकती हैं। आपको इसका प्रयोग करने से पहले अपने आप को मानसिक रूप से तैयार करना होगा। अगर आप शुरू से ही इस प्रकार की चीजों में आरामदायक रहती हैं तो आप इसका प्रयोग किसी भी उम्र से कर सकती हैं। कुछ महिलाएं पूरी उम्र टैम्पोन प्रयोग करना बेहतर नहीं समझती हैं क्योंकि उन्हें इसमें आराम महसूस नहीं होता है। तो कुछ लड़कियां युवावस्था से ही इसका प्रयोग करना शुरू कर देती हैं। इसका प्रयोग कब से करना है वह पूरी तरह से आपका व्यक्तिगत निर्णय होता है।

टैम्पोन प्रयोग करने के फायदे

अगर आप पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना चाहती हैं खासकर तैराकी जैसी एक्सरसाइज तो वह सेनेटरी पैड में संभव नहीं है। पर टैम्पोन में आपको इस प्रकार की गतिविधि करने में कोई दिक्कत महसूस नहीं होगी। टैम्पोन प्रयोग करने के लिए आपको इसे प्रयोग करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

tempon uses agewise

 

क्या टैम्पोन आपके हाइमन को नुकसान पहुंचा सकते है?

 

बहुत सी लड़कियां इस डर से भी टैम्पोन प्रयोग नहीं करती हैं क्योंकि उनका मानना होता है कि इसके प्रयोग से उनका हाइमन (वर्जिनिटी) टूट जायेगा। लेकिन यह बात सत्य नहीं है। इसके प्रयोग करने से आपके हाइमन में थोड़ा सा खिंचाव जरूर आ सकता है लेकिन आपकी वर्जिनिटी लॉस नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेग्नेंसी के दौरान आप खसखस (पोस्ता) के बीज खा सकती हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

अपना पहला टैम्पोन किस प्रकार चुनें?

हल्का टैम्पोन

यह टैम्पोन उन महिलाओं के लिए उपयुक्त होता है जिनके पीरियड्स का फ्लो काफी लाइट होता है। शुरू शुरू में आप इस प्रकार के टैम्पोन का प्रयोग कर सकती हैं।

मीडियम या रेगुलर

अगर आपका फ्लो न ज्यादा अधिक होता है और न ही ज्यादा लाइट तो आप इस टैम्पोन का प्रयोग कर सकती हैं। यह सामान्य फ्लो वाली महिलाओं के लिए ही बना है।

हैवी फ्लो हो तब

अगर आपके पीरियड्स के दौरान अधिक फ्लो होता है तो आप हेवी फ्लो वाले टैम्पोन का प्रयोग कर सकती हैं। अगर आप पहली बार हैं तो इसका प्रयोग न करें। दरअसल शुरुआत में इतना फ्लो नहीं होता।

इसे भी पढ़ें : क्या 1-2 पीरियड्स मिस होना सामान्य है? एक्सपर्ट से जानें एमेनोरिया के लक्षण, कारण और इलाज

टैम्पोन के प्रकार

कार्डबोर्ड के एप्लीकेटर वाला टैम्पोन

यह वह टैम्पोन होते हैं जिनमें गत्ते का एक एप्लीकेटर होता है। जिसकी मदद से आप उन्हें अपनी वेजाइना के अंदर डालती हैं। पहली बार अगर आप टैम्पोन प्रयोग कर रही हैं तो इसका प्रयोग करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

बिना एप्लीकेटर वाला टैम्पोन

इस प्रकार में किसी भी प्रकार का एप्लीकेटर नहीं होता है और आपको इसे अपनी उंगलियों की मदद से योनि के अंदर करना पड़ता है।

प्लास्टिक एप्लीकेटर

यह आपकी वेजाइना के अंदर आसानी से चले जाते हैं इसलिए यह प्रयोग करने में सबसे आसान होते हैं। पहली बार प्रयोग करने वाली लड़कियां इसका चयन कर सकती हैं।

अगर आप टैम्पोन प्रयोग कर रही हैं तो अपने फ्लो के मुताबिक ही इसका चयन करें और हर 4 घंटे बाद इसे बदलना न भूलें।

Disclaimer