तैमूर अली खान का 'लॉयन लुक' हुआ वायरल, लेकिन फेस पेंटिंग कहीं बच्चों की त्वचा के लिए हानिकारक तो नहीं?

सेलिब्रिटी स्टार किड तैमूर अली खान की क्यूट तस्वीर और वीडियो हुए वायरल। करण जौहर के बच्चों की बर्थडे पार्टी में आए नजर।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 12, 2020Updated at: Feb 13, 2020
तैमूर अली खान का 'लॉयन लुक' हुआ वायरल, लेकिन फेस पेंटिंग कहीं बच्चों की त्वचा के लिए हानिकारक तो नहीं?

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान और करीना कपूर खान के बेटे तैमूर अली खान वैसे तो किसी न किसी कारण से इंटरनेट पर छाए ही रहते हैं, मगर आजकल उनकी एक क्यूट सी तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें वो शेर के लुक में नजर आ रहे हैं। तैमूर का ये लॉयन अवतार लोगों को काफी पसंद आ रहा है। दरअसल तैमूर पिछले दिनों करण जौहर के बच्चों, यश और रूही की बर्थडे पार्टी में शामिल हुए थे, जहां किसी ने उनके चेहरे पर ये फेस पेंटिंग बना दी और तस्वीर वायरल हो गई।

अन्य स्टार किड्स भी हुए प्री-बर्थडे पार्टी में शामिल

करण जौहर के जुड़वा बच्चों, यश और रूही का जन्मदिन 7 फरवरी को होता है। मगर इसके पहले ही करण जौहर ने मुंबई के एक होटल में प्री-बर्थडे पार्टी की, जिसमें तैमूर अली खान के अलावा अन्य स्टार किड्स भी नजर आए। इस साल करण जौहर के दोनों बच्चे 3 साल के हो गए हैं। करण जौहर के दोनों बच्चों का जन्म साल 2017 में सरोगेसी के जरिए हुआ था। पार्टी में करीना कपूर खान भी तैमूर के साथ पहुंची थीं। इसके अलावा शाहरूख खान के छोटे बच्चे अबराम भी इस पार्टी में नजर आए।

इसे भी पढ़ें: तैमूर को मिला है फिटनेस चैलेंज, सोशल मीडिया पर वीडियो हो रही है वायरल

इसी बर्थडे पार्टी का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें क्यूट तैमूर अली खान ड्रम बजाते हुए नजर आ रहे हैं।

क्या फेस पेंटिंग बच्चों के लिए सुरक्षित है?

फेस पेंटिंग एक तरह की फन एक्टिविटी है, जो बच्चों के बीच काफी पॉपुलर है। इसके अलावा बार लोग इसका इस्तेमाल सोशल मुद्दों और बातों को पहुंचाने के लिए भी करते हैं। मगर चूंकि चेहरे की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है और हर तरह का पेंट इसपर नहीं लगाया जा सकता है, इसलिए फेस पेंटिंग कराते समय कुछ सावधानियां रखना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: चावल खाकर भी खुद को कैसे फिट रखती हैं करीना कपूर? जानें उनका पूरा डाइट प्लान

गलत पेंट के इस्तेमाल से खराब हो सकती है त्वचा

फेस पेंटिंग के समय सबसे जरूरी बात जिसे ध्यान रखना जरूरी है, वो ये है कि आपको हमेशा ऐसे प्रोडक्ट यानी पेंट का इस्तेमाल करना चाहिए, जो त्वचा के लिए सुरक्षित हो। फेस पर इस्तेमाल होने वाले पेंट्स के मानक तय किए हैं, जिन्हें ध्यान रखना बहुत जरूरी है। एक्रिलिक क्राफ्ट पेंट्स चेहरे के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल फेस पेंटिंग के लिए नहीं किया जा सकता है। बच्चों के लिए इस्तेमाल होने फेस पेंट कलर्स पर हुए एक शोध में 187 सैंपल्स को टेस्ट करने के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि बाजार में मौजूद बहुत सारे फेस पेंट प्रोडक्ट्स हानिकारक केमिकल्स से भरे हुए हैं। इनमें लेड, कैडमियम, स्टाईरीन, फॉर्मएल्डिहाइड, बेंजीन और टाउलीन जैसे केमिकल्स पाए गए थे।

 

सावधानी बरतनी है जरूरी

ये केमिकल्स इंसानी त्वचा के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होते हैं। बच्चों की त्वचा वयस्कों से ज्यादा सेंसिविटी होती है, इसलिए उनकी त्वचा पर तो ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि भले ही फेस पेंट के लिए इस्तेमाल होने वाला कलर ऑर्गेनिक या नैचुरल हो, मगर बच्चे की त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से पहले हाथ में लगाकर इसके एलर्जिक होने का जरूर चेक कर लेना चाहिए।
जैसे ही ईवेंट या पार्टी खत्म हो, जल्द से जल्द इस पेंट को साफ कर लेना चाहिए। इसके लिए बिना एल्कोहल वाले मेकअप रिमूवर या सादे पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer