पीरियड बंद होने या पेशाब कम लगने जैसे इन 7 लक्षणों को नजरअंदाज न करें महिलाएं, मल्टिपल स्क्लेरोसिस का है संकेत

म‍हि‍लाओ में पीर‍ियड्स का बंद होना द‍िमागी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है, जानें ऐसे 7 लक्षण       

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 16, 2021Updated at: Feb 16, 2021
पीरियड बंद होने या पेशाब कम लगने जैसे इन 7 लक्षणों को नजरअंदाज न करें महिलाएं, मल्टिपल स्क्लेरोसिस का है संकेत

क्‍या आपके पीर‍ियड्स अचानक रुक गए हैं? अगर हां तो ये मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस के लक्षण हो सकते हैं। इसमें मरीज को शरीर में तेज दर्द उठता है और अटैक आते हैं। मह‍िलाओं में पीर‍ियड्स का बंद होना भी इस बीमारी का एक लक्षण माना जाता है। ये सेंट्रल नर्वस स‍िस्‍टम की एक बीमारी है ज‍िसमें ब्रेन और स्‍पाइन पर इफेक्‍ट पड़ता है। इससे आपकी आंखें कमजोर होती है, मांसपेश‍ियां कमजोर होती हैं। आप चीजें भूल जाती हैं। ऐसे ही और लक्षण जानने के ल‍िए ये लेख आपके ल‍िए काम का हो सकता है। इस बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं है पर अगर आप समय रहते डॉक्‍टर के पास जाएं तो थैरेपी और दवाओं से इसके असर को कम क‍िया जा सकता है। इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

multiple sclerosis in women

क्‍या होता है मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस? (What is multiple sclerosis)

मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस एक द‍िमागी बीमारी है ज‍िसमें इंसान को अचानक से अटैक आने लगता है। इस बीमारी के होने से द‍िमाग में धब्‍बा बनने लगता है ज‍िसके चलते अटैक आता है और मरीज बेसुध हो जाता है। धब्‍बे वाली जगह पर कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं। इससे आंख, स्‍पाइन पर बुरा असर पड़ता है। आंखों की रौशनी कम होने के साथ हाथ-पैरों में जान खत्‍म होने लगती है। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में तुरंत अस्‍पताल जाना चाह‍िए। इस बीमारी में चेहरे, पेट, नसों में दर्द से शुरूआत होती है। इम्‍यून स‍िस्‍टम में गड़बड़ी के कारण ये बीमारी हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए रोगी को स्‍टेरॉइड इंजेक्‍शन द‍िए जाते हैं। जांच के ल‍िए डॉक्‍टर कंट्रास्‍ट एमआरआई करते हैं। जांच में डॉक्‍टर आंखों की नस, ब्रेस स्‍टेम को जांचते हैं। नसों के ल‍िए सोमेटो सेंसरी टेस्‍ट भी होता है। 

1. पीर‍ियड्स का बंद होना (Stop getting periods)

इस बीमारी का असर इम्‍यून स‍िस्‍टम पर पड़ता है ज‍िससे पीर‍ियड्स रुक सकते हैं। कभी-कभी पीर‍ियड्स म‍िस होना कोई बड़ी बात नहीं है पर लगातार तीन माह तक पीर‍ियड न आए तो आपको डॉक्‍टर से म‍िलना चाह‍िए। 

2. गुटकने या बोलने में परेशानी होना (Swallow or speech issues)

अगर आपको कुछ भी चबाने में द‍िक्‍कत हो तो भी आपको डॉक्‍टर को द‍िखाना चाह‍िए। ये भी बीमारी का एक लक्षण हो सकता है। द‍िमाग का ह‍िस्‍सा डैमेज होने का असर स्‍पीच पर भी पड़ता है। इससे आपके बोलने में चेंज आ सकता है या आपको रुक-रुककर बोलना पड़े तो भी इसे बीमारी का लक्षण समझें और डॉक्‍टर को द‍िखाएं। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में होता है पेट दर्द तो हल्के में न लें ये 7 लक्षण, हो सकती है गंभीर बीमारी

3. मल्‍टीटास्‍क‍िंग में परेशानी (Multitasking)

multitasking problem in women

मह‍िलाओं की आदत होती है घर और बाहर का काम एक साथ संभालना पर मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस में एक से ज्‍यादा काम एक समय पर करने में परेशानी होती है। इससे जल्‍दी-जल्‍दी मूड स्‍व‍िंग होते हैं। आप तेज हंसते या रोने लगते हैं। ऐसे लक्षण नजर आएं तो संभल जाइए। इस बीमारी में बहुत से लोग सामान्‍य काम जैसे शर्ट भी नहीं पहन पाते। 

4. रंग के बीच फर्क करने में परेशानी (Color blindness)

अगर आपको रंग में फर्क करने में द‍िक्‍कत हो रही है तो ये भी द‍िमागी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। इस बीमारी से आंखों की सेहत ब‍िगड़ने लगती है ज‍िसके चलते आपको कलर ब्‍लाइंडनेस हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- क्‍या प्रेगनेंसी के दौरान वजाइनल डिस्‍चार्ज नॉर्मल है? एक्‍सपर्ट से जानें इसके कारण, लक्षण और 6 घरेलू उपाय

5. आप भी सब भूल जाती हैं (You tend to forget everything)

सोच‍िए क‍ि आपकी मीटींग या क‍िसी खास का जन्‍मद‍िन हो और आप भूल जाएं। ऐसा होना भी मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस के लक्षण हो सकते हैं। इसमें इंसान रोजमर्रा की चीजों को याद नहीं रख पाता। ये लक्षण खासतौर पर मह‍िलाओं में मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस के लक्षण हो सकते हैं। 

6.पानी पीने के बाद भी बॉथरूम नहीं जातीं? (Not going washroom for hours)

पूरे द‍िन पानी पीकर भी आपको बॉथरूम नहीं जाना पड़ता तो ये एक गंभीर लक्षण हो सकता है। मह‍िलाओं में ये लक्षण यूट्रस को इफेक्‍ट कर सकता है इसल‍िए ऐसा होने पर डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। कुछ लोगों को इससे कोई परेशानी नहीं होती पर ये लक्षण नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। 

7. टाइप या टेक्‍ट करने में परेशानी होना (Trouble while texting or typing)

मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोस‍िस का कॉमन लक्षण ये भी है क‍ि आपको कुछ भी टाइप या टेक्‍ट करने में परेशानी आ सकती है। आप अपने फोन का पैटर्न भूल सकते हैं। अपने ही फोन का कंट्रोल आप खो देते हैं। ऐसा इसलि‍ए होता है क्‍योंक‍ि आपके ब्रेन का एक ह‍िस्‍सा डैमेज होना शुरू हो जाता है। 

इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और समय रहते बीमारी का इलाज करवाएं। 

Read more on Women Health in Hindi

Disclaimer