बारिश के दिनों में बच्चों में बढ़ जाती है पेट दर्द की समस्या, जानें कारण और शेफ संजीव कपूर के सुझाए आसान टिप्स

बारि‍श के द‍िनों में बच्‍चे पेट दर्द की श‍िकायत करते हैं, जानें क्‍या है कारण और शेफ संजीव कपूर के खास टि‍प्‍स ज‍िनसे बार‍िश में नहीं होंगे बीमार

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 24, 2021
बारिश के दिनों में बच्चों में बढ़ जाती है पेट दर्द की समस्या, जानें कारण और शेफ संजीव कपूर के सुझाए आसान टिप्स

बार‍िश के द‍िनों में कई बच्‍चे पेट में दर्द की श‍िकायत के बारे में बताते हैं पर बार‍िश के दौरान पेट में दर्द होना कोई आम समस्‍या नहीं है, ये क‍िसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। बार‍िश के द‍िनों में नमी के कारण माइक्रोब्‍स हमारे आसपास रहते हैं और बीमार‍ियां फैलाते हैं। हर उम्र के बच्‍चे के ल‍िए बार‍िश का मौसम, स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी चुनौतियां लेकर आता है। आपको अपने बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर करने के ल‍िए उसे गंदगी से दूर रखना होगा और उसकी डाइट में हेल्‍दी फूड शाम‍िल करना होगा। कई ऐसे ट‍िप्‍स हैं ज‍िन्‍हें फॉलो करके आप बार‍िश के द‍िनों में फॉलो करके अपने बच्‍चे को पेट में दर्द की समस्‍या से बच सकते हैं। इस लेख में हम बच्‍चों में बार‍िश के दौरान होने वाली पेट दर्द की समस्‍या और उससे बचने के उपायों पर चर्चा करेंगे। इस विषय पर मौजूद जानकारी हमें दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, नई दिल्ली की जूनियर रेजिडेंट डॉ आयुषी तोमर और Nimwash के साथ जुड़े मशहूर शेफ संजीव कपूर की ओर से उपलब्‍ध करवाई गई है।

pain in kids

(image source:clevelandclinic)

बार‍िश के मौसम में बच्‍चों में क्‍यों बढ़ जाती है पेट दर्द की समस्‍या? 

  • बार‍िश के मौसम में पेट का फ्लू के कारण पेट दर्द की समस्‍या बढ़ सकती है। 
  • दूष‍ित पानी या खाने के कारण बच्‍चों में पेट दर्द की समस्‍या बढ़ सकती है। 
  • बार‍िश के मौसम में बच्‍चे को ऑयली या हैवी फूड ख‍िलाने से पेट में दर्द हो सकता है। 
  • बार‍िश के मौसम में खाने में बैक्‍टीर‍िया जल्‍दी पनपते हैं ज‍िस कारण से भी पेट में दर्द हो सकता है। 
  • बार‍िश के मौसम में ड‍िहाइड्रेट या पानी की कमी के कारण भी पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- शिशुओं में भी होती है तनाव (स्ट्रेस) की समस्या, जानें क्या हैं इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

1. सब्‍ज‍ी और फलों को धोकर खाएं (Wash fruits and vegetable before use)

clean vege

(image source:ig60.com)

Nimwash की तरफ से शेफ संजीव कपूर ने बताया क‍ि आपको फल और सब्‍ज‍ियों को हमेशा धोकर ही खाना चाहि‍ए। बाजार में कई अच्‍छे फ्रूट और वेज‍िटेबल वॉश म‍िलते हैं ज‍िनसे आप सब्‍ज‍ियों और फलों को साफ कर सकते हैं। वेज‍िटेबल या फ्रूट वॉश से साफ करने से सब्‍ज‍ियों या फलों पर मौजूद जर्म्स या पेस्‍ट‍िसाइड निकल जाते हैं।  

2. खाने से पहले हाथों को जरूर साफ करें (Wash hand before you eat)

बार‍िश के द‍िनों में आपको खास खयाल रखना है क‍ि हाथों को साफ क‍िए बगैर कुछ भी न खाएं। हाथों को कैसे साफ करें? हाथों को साफ करने के लि‍ए आपको अपनी हथेली और उंगल‍ियों के ऊपरी स‍िरे को हल्‍का रगड़ना है। फ‍िर दूसरे हाथ के साथ भी यही प्रक्र‍िया दोहराएं। फ‍िर पानी से हाथों को साफ करें। आपको ये प्रक्र‍िया द‍िन में कम से कम 5 बार र‍िपीट करनी है।

3. बार‍िश के द‍िनों में घर की सफाई जरूरी है (Clean home during rains)

clean house

(image source:cloudfront.net)

बाजार में कई कैम‍िकल फ्री क्‍लीनर मौजूद हैं आप चाहें तो उनसे घर को क्‍लीन कर सकते हैं। बार‍िश के द‍िनों में वातावरण में नमी रहती है इसल‍िए क‍िसी भी कपड़े को गंदा न छोड़ें। आपको उसे तुरंत धो देना चाह‍िए। क‍िचन और बैडरूम को हर द‍िन साफ करें ताक‍ि बैक्‍टीर‍िया न पनपें। इसके अलावा आपको अपने कमरे की बैडशीट भी हर दूसरे द‍िन बदलनी चाह‍िए। अगर आपके घर में बच्‍चे हैं तो बैडशीट को हर द‍िन बदलें।

4. खाना बनाने के लि‍ए हल्‍का तेल चुनें (Choose lighter oil) 

आपको हल्‍के तेल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए जैसे ऑल‍िव ऑयल या सूरजमुखी का तेल। हल्‍के तेल को पेट आसानी से पचा लेता है। आपको बार‍िश के द‍िनों में खाने से भी ऑयल की मात्रा भी कम करनी चाह‍िए। अगर बच्‍चा पेट में दर्द की श‍िकायत करता है तो आपको उसे हल्‍की डाइट देनी चाह‍िए। बच्‍चे को ज्‍यादा तेल वाले पराठे देना अवॉइड करें।

5. बार‍िश के द‍िनों में हैवी फूड अवॉइड करें (Avoid heavy food during rains)

(image source:kulikulifoods)

avoid heavy food 

आपको बच्‍चे को बार‍िश के द‍िनों में हैवी फूड देना अवॉइड करना चाह‍िए। बार‍िश के द‍िनों में नमी बढ़ जाती है ज‍िस कारण से पाचन क्र‍िया धीमी हो जाती है और एस‍िड‍िटी या गैस की समस्‍या बच्‍चे को हो सकती है। आपको बच्‍चे को खाने में सलाद या फल देना चाह‍िए। तला-भुना देने के बजाय आप बच्‍चे को हेल्‍दी सैंडव‍िच की रेस‍िपी बनाकर भी खिला सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- शिशु के बार-बार कान ख‍ींचने या छूने की वजह हो सकती हैं ये 5 समस्‍याएं, संकेत समझकर इलाज कराना है जरूरी

6. पानी को साफ करके पीएं (Drink boiled or filter water)

अगर बच्‍चे का पेट दर्द हो रहा है तो आप उसे बार‍िश के द‍िनों में नार‍ियल पानी भी दे सकते हैं इससे बच्‍चे के शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स की कमी नहीं होगी। कभी-कभी दूष‍ित पानी के कारण भी बच्‍चों को पेट दर्द की समस्‍या हो जाती है। आप कुछ आसान तरीकों से पानी को साफ कर सकते हैं जैसे- 

  • वैसे तो बोतल बंद पानी पीने के ल‍िए सेफ माना जाता है पर अगर आप नल का पानी पीते हैं तो डरें आप पानी को उबालकर पी सकते हैं, पानी को तीन से पांच म‍िनट तक उबालें और फ‍िर उसे बोतल में भरकर स्‍टोर करें और उसे पी सकते हैं। 
  • आप पानी को साफ करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो नींबू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस से बैक्‍टीर‍िया मरते हैं और पानी साफ होता है। 
  • पानी को साफ करने का एक और अच्‍छा तरीका है उसे यूवी रेज में रखना। आप पानी को सूरज की क‍िरणों के सामने रख दें और 6 घंटे बाद पानी को पी सकते हैं, इतने समय में पानी के बैक्‍टीर‍िया खत्‍म हो जाते हैं।

7. खाने को पकाकर खाएं (Eat cooked food)

डॉ आयुषी तोमर ने बताया क‍ि बार‍िश के मौसम में हम सब तले हुए स्‍नैक जैसे पकौड़े बना लेते हैं पर इस दौरान आपको बच्‍चों को हल्‍का खाना ही ख‍िलाना चाह‍िए ताक‍ि उनका पेट ठीक रहे। अगर बार‍िश के मौसम में आपके बच्‍चे का पेट दर्द होता है तो हो सकता है आप उसे कच्‍चा भोजन ख‍िला रहे हों, खाने को अच्‍छी तरह से न पका पाने के कारण उसमें पनप रहे बैक्‍टीर‍िया पेट में चले जाते हैं ज‍िससे पेट दर्द हो सकता है। अगर आप पका हुआ भोजन खाएंगे तो उसे पचा पाना आसान हो जाएगा और भोजन भी नरम होगा। 

इन ट‍िप्‍स को फॉलो करेंगे तो आप और आपका बच्‍चा बार‍िश के मौसम में बीमार नहीं पड़ेगा। 

(main image source:medpagetoday)

Read more on Children Health in Hindi

Disclaimer