Doctor Verified

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है चक्रफूल का पानी, जानें पीने का तरीका

Chakar Phool Water Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए चक्रफूल का पानी बहुत फायदेमंद होता है, जानें चक्रफूल का पानी पीने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है चक्रफूल का पानी, जानें पीने का तरीका

Chakar Phool Water Benefits in Hindi: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। चक्रफूल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है, इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर लगभग हर भारतीय रसोई में किया जाता है। चक्रफूल की तासीर गर्म होती है और इसका सेवन सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि में बहुत फायदेमंद माना जाता है। चक्रफूल का पानी पीने से डायबिटीज की समस्या (Benefits of Chakar Phool Water) में बहुत फायदा मिलता है। चक्रफूल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जोड़ों के दर्द, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं के अलावा चक्रफूल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। आइए जानते हैं चक्रफूल या स्टार ऐनिज का पानी डायबिटीज में किस तरह से फायदेमंद है।

डायबिटीज में चक्रफूल का पानी पीने के फायदे- Benefits of Star Anise Water in Diabetes in Hindi

लगभग सभी भारतीय रसोई में चक्रफूल का इस्तेमाल किया जाता है। गरम मसाले के तौर पर इसका इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने और सेहत को ठीक रखने में बहुत उपयोगी होता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस के पांडेय के मुताबिक चक्रफूल में क्वेरसेटिन, एनेथोल, शिकिमिक एसिड, लिनालूल, लाइमोनीन और गैलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा चक्रफूल में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल समेत एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। चक्रफूल का पानी पीने से आपके शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई गंभीर समस्याओं में फायदा मिलता है। 

star anise water benefits in diabetes

इसे भी पढ़ें: चक्रफूल का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसे बनाने का तरीका

डायबिटीज के मरीजों के लिए चक्रफूल का पानी इस तरह से फायदेमंद होता है-

1. चक्रफूल में मौजूद गुण शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। चक्रफूल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि चक्रफूल का पानी पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। 

2. चक्रफूल में एनेथोल की मात्रा होती है, जो शरीर में इंसुलिन उत्पादन को संतुलित करने में बहुत उपयोगी माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार होता है।

3. डायबिटीज के मरीजों को हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में चक्रफूल का पानी पीने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार होता है। ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में चक्रफूल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: चक्र फूल के आयुर्वेदिक फायदे: आपकी ये 5 समस्‍याएं दूर कर सकता है चक्र फूल, जानें प्रयोग का तरीका

4. शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए चक्रफूल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। चक्रफूल का पानी पीने से आपकी किडनी और लिवर को भी फायदा मिलता है। डायबिटीज के मरीजों में किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करने के लिए चक्रफूल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है ।

5. वजन संतुलित रखने में भी चक्रफूल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर का चयापचय ठीक करते हैं और इससे वजन संतुलित रहता है।

चक्रफूल का पानी पीने का तरीका- How to Drink Chakra Phool Water in Hindi

चक्रफूल का पानी सुबह में पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसे तैयार करने के लिए एक चक्रफूल को लेकर इसमें हल्की सी मात्रा में सोंठ और दालचीनी डालें। अब इसे पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी को छानकर थोड़ी देर ठंडा होने दें। डायबिटीज के मरीज अपने डॉक्टर की सलाह पर चक्रफूल का पानी पी सकते हैं। चक्रफूल के पानी की तासीर बहुत गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer