मकड़ी के काटने से स्किन पर फैल सकता है संक्रमण, इन घरेलू उपचार से पाएं राहत

मकड़ी काटने से शरीर पर कोई खास असर नहीं होता है। लेकिन कुछ विशेष प्रजातियों की मकड़ी काटने से स्किन पर संक्रमण फैल सकता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 23, 2020 11:44 IST
मकड़ी के काटने से स्किन पर फैल सकता है संक्रमण, इन घरेलू उपचार से पाएं राहत

घर की दीवारों के किसी कोने में पड़े जालों में आपने कई बार मकड़ी देखा होगा, लेकिन इसे अनेदखा कर दिया होगा। क्या आप जानते हैं कि यह मकड़ी आपको काट (Spider Bites) सकती है? जी हां, मकड़ी भी इंसानों को काट सकती है। हालांकि, मकड़ी के काटने से शरीर को कोई खास नुकसान नहीं होता है। लेकिन स्पाइडर बाइट्स कई स्किन संक्रमण का कारण बन सकती है। मकड़ी काटने से कुछ लोगों को स्किन पर दर्द, सूजन और लालिमा की शिकायत (Symptoms of Spider Bites) हो सकती है। कुछ लोगों में इसके लक्षण सामने नहीं आते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

इन 2 प्रकार की मकड़ियों के काटने से फैल सकता है इंफेक्शन 

ब्लैक विडो स्पाइडर (Black Widow spiders)

ब्लैक विडो स्पाइडर के काटने से पेट से संबंधी समस्या जैसे पेट में दर्द और ऐंठन की परेशानी हो सकती है। अगर आपको इस तरह का कोई लक्षण दिखे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

ब्राउन रीक्लूज स्पाइडर (Brown recluse spider)

ब्राउन रीक्लूज स्पाइडर के काटने से काटने वाले स्थान पर डंक की तरह चुभने जैसा दर्द महसूस होता है। वहीं, कुछ मामलों में स्किन कुछ घंटों के अंदर डेड हो सकती है। 

ये दोनों ही मकड़ियां आपको बिना वजह नहीं काटती है। अगर इन्हें किसी तरह के खतरे का एहसास होता है, तभी ये मकड़ियां इंसानों पर हमला करती है।

इसे भी पढ़ें - उंगली को हिलाने में हो रही है परेशानी? कहीं आप तो नहीं फिंगर डिस्लोकेशन के शिकार

मकड़ियों के काटने पर ये लक्षण दिखें, तो हो जाएं सावधान (Symptoms of Spider Bites)

  • तेज बुखार के साथ ठंड लगना
  • सिरदर्द और उल्टी जैसा अनुभव होना
  • चिंता और बेचैनी महसूस होना
  • स्किन पर खुजली और सुई जैसा चुभना
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • सांस लेने में परेशानी
  • मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन
  • अधिक पसीना आना
  • प्रभावित हिस्से में काफी तेज दर्द होना

अगर आपको मकड़ी काटने के बाद इस तरह के कोई लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह करें। ताकि आगे होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

मकड़ी काटने के घरेलू उपचार (Home Remedies for Spider Bites)

बेकिंग सोडा का पेस्ट

बेकिंग सोडा में कई गुण छिपे होते हैं। अधिकतर लोग बेकिंग सोडा का इस्तेमाल केक और इडली जैसी चीजों को बनाने के लिए करते हैं। यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। बेकिंग सोडा में क्षारीय गुण होता है, जो शरीर से जहर को बाहर निकालने में हमारी मदद कर सकता है। इसके साथ ही बेकिंग सोडा की मदद से स्किन में होने वाली खुजली और सूजन से राहत पाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - हरे और अंकुरित आलू खाने से हो सकती है फूड प्‍वाइजनिंग, इस तरह आलू को अंकुरित होने से रोकें

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें तीन चम्मच पानी डालकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को मकड़ी काटने वाले स्थान पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद इसे साफ करें। ऐसा करने से संक्रमण फैलने से होने वाले दर्द और खुजली से राहत मिल सकता है। 

पत्तागोभी का पेस्ट

पत्तागोभी के इस्तेमाल करके भी आप मकड़ी काटने से होने वाली समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पत्तागोभी की कुछ पत्तियां लें। इस पत्तियों को अच्छी तरह पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। इसके इस्तेमाल से आपको काफी राहत मिलेगी। पत्तागोभी में मौजूद तत्व आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को हटाकर संक्रमण का इलाज कर सकता है। ऐसे में यह आपके लिए कारगर उपाय साबित हो सकता है। 

हल्दी

हल्दी कई समस्याओं से राहत पाने के लिए काफी असरदार औषधि है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मकड़ी काटने से होने वाले सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चुटकी हल्दी लें। इसमें 1 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।  

इन सभी घरेलू उपचारों से आप मकड़ी काटने पर होने वाली समस्याओं से राहत पा सकते हैं। अगर आपको राहत ना मिले और समस्याएं बढ़े, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer