सेंसिटिव स्किन में ज्यादा निकलते हैं मुंहासे, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और दूर करें मुंहासों की समस्या

सेंसिटिव और एक्ने प्राेन स्किन काे एक्सट्रा देखभाल की जरूरत हाेती है। इस स्किन टाइप वाले लाेगाें काे एक प्राेपर स्किन केयर रूटीन काे फॉलाे करना हाेता

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 23, 2021Updated at: Aug 23, 2021
सेंसिटिव स्किन में ज्यादा निकलते हैं मुंहासे, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और दूर करें मुंहासों की समस्या

क्या आपकी स्किन भी सेंसिटिव या एक्ने प्राेन है (Sensitive and Acne Prone Skin)? सेंसिसिटिव और एक्ने प्राेन स्किन की देखभाल करना किसी टास्क से कम नहीं हाेता है। अगर इन स्किन टाइप के साथ थाेड़ी सी भी लापरवाही की जाए, ताे त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। एक्ने की समस्या लड़कियाें के साथ ही लड़काें काे भी परेशान करता है। वैसे ताे सभी स्किन टाइप के लाेगाें काे एक्ने की समस्या से जूझना पड़ता है, लेकिन सेंसिटिव स्किन वाले लाेगाें काे यह अधिक परेशान करता है। इसलिए अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, ताे इसका एक्सट्रा ध्यान रखें।

अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए आपकाे एक प्राेपर स्किन केयर रूटीन काे जरूर फॉलाे करना चाहिए। इससे आपकी स्किन काफी हद तक मुहांसाें या एक्ने से अपना बचाव कर सकती है। दरअसल, सेंसिटिव स्किन यानी संवेदनशील त्वचा पर बहुत जल्दी एक्ने या मुहांसे हाेने लगते हैं। ऐसे में आपकाे इसके लिए एक विशेष स्किन केयर रूटीन काे फॉलाे करना चाहिए। चलिए, जानते हैं इसके बारे में (Skin Care Routine for Acne Free Skin)-

remove makeup

(Image Source : layalina.com)

मेकअप रिमूव जरूर करें (Remove Your Makeup)

अगर आप वर्किंग है या किसी स्पेशल ऑकेजन के लिए मेकअप करती हैं, ताे घर आते ही या रात में इस मेकअप काे रिमूव करना बिल्कुल न भूलें। मेकअप रिमूव करना सभी स्किन टाइप के लाेगाें के लिए जरूरी हाेता है। क्याेंकि मेकअप के साथ साेने से स्किन के पाेर्स बंद हाे जाते हैं, जिससे पिंपल्स और एंटी एजिंग की शिकायत हाेने लगती है। इसलिए आपकाे इस स्टेप काे अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। मेकअप रिमूव करने के लिए आप काेई मेकअप रिमूवर या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दिनभर किया गया मेकअप अच्छी तरह से निकल जाएगा और त्वचा कैमिकल फ्री रहेगी, जिससे स्किन प्रॉब्लस से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स (काले दाग-धब्बे) से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये खास स्किन केयर रूटीन

क्लींजर का करें इस्तेमाल (Use Cleanser)

चेहरे से धूल-मिट्टी और प्रदूषण काे हटाने के लिए आप क्लीजिंग जरूर करें। सेंसिटिव और एक्ने प्राेन स्किन के लिए क्लींजर का यूज करना काफी बेहतर हाेता है। इससे स्किन पर जमी सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है, जिससे एक्ने की समस्या नहीं हाेती है। सेंसिटिव स्किन पर कैमिकल और फ्रेगनेस फ्री क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। हार्ड कैमिकल त्वचा काे नुकसान पहुंचा सकते हैं।

expoliate your skin

(Image Source : geticosmetics.com)

त्वचा काे एक्सफाेलिएट करें (Exfoliate the Skin)

एक्सफाेलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे आपके सारे डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं। साथ ही स्किन काे एक्सफाेलिएट करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हाेता है। इसके लिए आप घर पर ही नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से एक्सफाेलिएट कर सकते हैं। एक्सफाेलिएशन त्वचा के लिए जरूरी हाेता है। एक्सफाेलिएशन के दौरान अपनी त्वचा काे अधिक रगड़ने से बचें। इससे स्किन काे नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही स्किन काे रगड़ने या स्क्रब करने से त्वचा पर रेडनेस और इरिटेशन की शिकायत भी हाे सकती है। आपकाे किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही अपनी स्किन काे एक्सफाेलिएट करना चाहिए। 

सनस्क्रीन जरूर लगाएं (Use Sunscrean)

मौसम काेई भी हाे, धूप से अपनी त्वचा काे बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हाेता है। सनस्क्रीन त्वचा काे धूप की हानिकारक किरणाें से बचाता है और साथ ही त्वचा की समस्याओं काे भी दूर करता है। घर से बाहर निकलने पर हर 3-4 घंटे में सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन त्वचा पर एक सुरक्षा कवच का काम करता है।

अपनी त्वचा काे कवर करके रखें (Cover Your Skin)

सेंसिटिव स्किन पर धूप, धूल-मिट्टी का असर बहुत जल्दी पड़ता है। इसलिए घर से बाहर निकलने पर आप अपनी त्वचा काे पूरी तरह से कवर करके रख सकते हैं। इससे आपकी त्वचा एक्ने आदि से बचेगी। साथ ही इससे स्किन इरिटेशन और रेडनेस की समस्या भी नहीं हाेगी। इसके लिए आप किसी नरम कपड़े से अपने चेहरे काे ढक सकते हैं, इससे आपकी त्वचा धूप या धूल-मिट्टी से सीधे संपर्क में आने से बचेगी।

इसे भी पढ़ें - मुहांसाें और झुर्रियाें काे दूर करता है लैवेंडर ऑयल, जानें इसे स्किन पर लगाने के अन्य फायदे

ये टिप्स भी हैं जरूरी 

स्किन पर ध्यान देने के साथ ही आपकाे कुछ ऐसी चीजाें पर भी ध्यान देना चाहिए, जाे एक्ने का कारण बनती हैं। इसके लिए आपकाे इन चीजाें का ध्यान रखना चाहिए-

मेकअप टूल्स काे जरूर धाेएं (Wash Makeup Tools)

मेकअप करने से पहले आपकाे अपने मेकअप टूल्स काे धाेना बहुत जरूरी हाेता है। दरअसल, मेकअप ब्रश पर धूल, मिट्टी और ऑयल जम जाता है, ऐसे में अगर इसे बिना धाेए इस्तेमाल किया जाएगा ताे इससे स्किन खराब हाे सकती है। इसके अलावा आपकाे अपने मेकअप टूल्स काे कभी भी खुले में नहीं छाेड़ना चाहिए। हमेशा किसी बंद डिब्बे या अलमारी में ही रखें, इससे वे धूल-मिट्टी से मुक्त रहेंगे। आप आसानी से अपनी त्वचा पर इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

drink water

(Image Source : blogspot.com)

खुद काे हाइड्रेट रखें (Hydrate Your Skin)

सेंसिटिव स्किन वालाें काे एक्ने फ्री त्वचा पाने के लिए खुद काे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी हाेता है। कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से भी त्वचा पर मुहांसे या एक्ने की समस्या हाेने लगती है। इसके लिए आप दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा खुद काे हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी, जूस आदि का भी सेवन कर सकते हैं। फलाें का अच्छी मात्रा में सेवन करके भी आप खुद काे हाइड्रेट रख सकते हैं।

7-8 घंटे की नींद है जरूरी (Good Sleep)

आप साेच रहे हाेंगे कि नींद का स्किन केयर से क्या ताल्लुक है? लेकिन अगर आप एक्ने फ्री त्वचा चाहते हैं, ताे इसके लिए नींद पूरी हाेना भी बेहद जरूरी हाेता है। नींद की कमी से आपके चेहरे पर मुहांसाें की समस्या हाे सकती है। इसके अलावा नींद पूरी हाेने से थकान भी दूर हाेती है, जिसका असर त्वचा पर देखने काे नहीं मिलता है। इसलिए यह भी आफकी स्किन केयर रूटीन का एक अहम स्टेप हाेता है।

अगर आपकी स्किन पर भी बार-बार एक्ने हाे जाते हैं, या आपकी स्किन बेहद संवेदनशील है, ताे आपकाे ऊपर बताए गए स्किन केयर रूटीन और टिप्स काे जरूर फॉलाे करना चाहिए। इससे आपकाे काफी खूबसूरत और एक्ने फ्री स्किन मिलेगी। लेकिन सेंसिटिव स्किन पर काेई भी प्राेडक्ट यूज करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। सेंसिटिव स्किन वालाें काे किसी भी स्किन केयर प्राेडक्ट काे लेकर चूजी हाेना बहुत जरूरी है, उनकी स्किन पर सभी तरह के प्राेडक्ट इस्तेमाल नहीं किए जा सकते हैं।

(Main Image Source : profitsurvey24.top, affabletherapy.com)

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer