मुहांसाें और झुर्रियाें काे दूर करता है लैवेंडर ऑयल, जानें इसे स्किन पर लगाने के अन्य फायदे

लैवेंडर का तेल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभकारी हाेता है। लेकिन आज हम आपकाे लैवेंडर तेल से त्वचा काे मिलने वाले फायदाें के बारे में बताएंगे- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Aug 19, 2021 10:01 IST
मुहांसाें और झुर्रियाें काे दूर करता है लैवेंडर ऑयल, जानें इसे स्किन पर लगाने के अन्य फायदे

खूबसूरत, ग्लाेइंग और निखरी त्वचा या स्किन पाना हर महिला की चाहत हाेती हैं। लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से अकसर ही महिलाओं में त्वचा संबंधी परेशानियां (Skin Problems) देखने काे मिलती है। इनमें सबसे सामान्य मुंहासे (Acne) हैं। मुंहासे या एक्ने की समस्या से अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं। मुंहासे आपकी खूबसूरती काे खराब कर देते हैं। ऐसे में महिलाएं अपनी त्वचा में रंगत लाने और एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए कई ब्यूटी प्राेडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। कुछ महिलाएं ताे घरेलू उपाय भी आजमाती हैं, लेकिन आज हम आपकाे लैवेंडर तेल के बारे में बताने जा रहे हैं। लैवेंडर का तेल त्वचा की कई तरह की त्वचा परेशानियाें काे दूर करने में मददगार हाेता है।   

lavender oil benefits

(Image Source : Theofy.world)

लैवेंडर के फूल से तैयार तेल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक हाेता है। यह आपके तनाव, चिंता काे भी कम करने में मदद करती है। अकसर तनाव और थकान का असर भी त्वचा पर दिखाई देता है, ऐसे में लैवेंडर तेल फायदेमंद साबित हाे सकता है। इसकी मालिश से आपकी पूरी थकान दूर हाे सकती है। लैवेंडर का अराेमाथेरेपी के लिए काफी जरूरी माना जाता है। साथ ही त्वचा काे कई तरह से फायदा पहुंचाता है, चलिए जानते हैं इसके बारे में-

एक्ने की समस्या दूर करे लैवेंडर तेल (Lavender to Remove Acne)

आजकल अधिकतर महिलाएं मुंहासाें या एक्ने की समस्या से परेशान रहती हैं। मुंहासे चेहरे की सुंदरता काे खराब कर देते हैं, यह दिखने में बेहद भद्दे लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, ताे आपके लिए लैवेंडर का तेल वाकई कारगर साबित हाे सकता है। लैवेंडर का तेल मुंहासाें काे दूर करता है, साथ ही इसके इस्तेमाल से एक्ने की समस्या से बचा भी जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर यूज करती हैं विटामिन सी सीरम? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

दरअसल, लैवेंडर तेल के प्रयाेग से राेमछिद्र खुलते हैं, जिससे सूजन कम हाेती है। साथ ही यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया काे भी नष्ट करने में सहायक हाेता है। इसका इस्तेमाल आप नियमित रूप से कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन एकदम साफ और क्लिन हाे जाएगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लैवेंडर तेल काे नारियल तेल में मिलाएं। अब कॉटन बॉल से अपनी त्वचा पर लगाएं। ऐसा राेजाना करने से मुंहासाें की समस्या दूर हाे जाएगी।

स्किन काे ठंडक दे (Cool the Skin)

लैवेंडर का तेल त्वचा पर लगाने से काफी आराम मिलता है। यह त्वचा काे ठंडक और ताजगी देता है। लैवेंडर के तेल में एंटी फंगल गुण हाेते हैं, जाे त्वचा की सभी समस्याओं काे दूर करने में कारगर हाेता है। इसके इस्तेमाल से स्किन की रेडनेस, जलन और सूजन में काफी हद तक आराम मिलता है। इससे स्किन इंफेक्शन भी दूर हाेता है। लैवेंडर ऑयल त्वचा की गंभीर बीमारियाें जैसे साेरायसिस, एक्जिमा में भी काफी हद तक आराम दिलाता है। ऐसे में आपकाे इसे अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

लैवेंडर तेल और मॉयश्चराइज त्वचा काे ठंडक देकर लालिमा काे शांत करता है। साथ ही इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आपकाे ठंडक और ताजगी महसूस हाेगी।

beautiful skin

मुलायम-चमकदार स्किन मिले (Lavender Oil to Soft and Glowing Skin)

लैवेंडर तेल का इस्तेमाल आप अपनी स्किन काे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राय है, ताे इसका उपयाेग करना आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हाे सकता है। यह त्वचा काे मॉयश्चर करता है और नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन एकदम सॉफ्ट-ग्लाेइंग नजर आती है। ड्राय स्किन के लिए लैवेंडर तेल काफी फायदेमंद हाेता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल दिन में दाे बार जरूर करें, जिससे आपकाे ड्राय या रूखी त्वचा से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - बॉडी ऑयल क्या है? फ्रेश-ग्लाेइंग स्किन के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

दाग-धब्बे दूर करे (Lavender Oil Remove Acne Scars)

लैवेंडर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हाेते हैं, जाे त्वचा काे ग्लाेइंग बनाने के साथ ही दाग-धब्बे भी दूर करता है। अगर आप हाइपरपिग्मेंटेशन, काले दाग-धब्बे और डल स्किन से परेशान हैं, ताे लैवेंडर ऑयल आपके लिए यूजफुल हाे सकता है। इसमें मौजूद गुण मुंहासाें के दाग-धब्बे, लालिमा काे दूर करने में मददगार हाेता है। कई बार एक्ने या मुंहासाें के बाद त्वचा पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। वैसे ताे ये एक लंबे समय बाद खुद ठीक हाे जाते हैं, लेकिन अगर आप इनकाे जल्दी से दूर करना चाहते हैं ताे इसके लिए लैवेंडर ऑयल कारगर साबित हाे सकता है। इसके लिए लैवेंडर ऑयल का प्रभावित स्थान पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके दाग-धब्बे मिटने लगेंगे।

how to apply cream

(Image Source : keralavoter.com)

झुर्रियाें काे दूर रखे (Lavender Oil Good for wrinkles)

आजकल महिलाएं कम उम्र में ही झुर्रियाें की समस्या से परेशान रहती हैं। इसके लिए वे कई ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेती हैं, लेकिन इसका असर कुछ ही समय तक रहता है। अगर आप बढ़ी उम्र तक झुर्रियाें से मुक्त रहना चाहती हैं, ताे इसके लिए लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल जरूर करें। इसके उपयाेग से आपके चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइंस काफी हद तक दूर हाे जाती है। अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करेंगी, ताे इससे आपकाे जल्दी से झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी।

दरअसल, लैवेंडर ऑयल में एंटी ऑक्सीडेंट्स हाेते हैं, जाे त्वचा काे फ्री रेडिकल्स से हाेने वाले नुकसान से बचाता है। इसके लिए आप लैवेंडर ऑयल और नारियल के तेल काे अच्छी तरह से मिक्स करके अपनी त्वचा पर लगाएं, इसके बाद इसे कुछ समय के लिए छाेड़ दें। इससे आपकी झुर्रियां काफी हद तक खत्म हाे जाएगी। 

त्वचा काे आराम दिलाए (Lavender Oil Relax the Skin)

अकसर अधिक तनाव,  चिंता की वजह से भी त्वचा खराब हाेने लगती है। ऐसे में आपकाे अपनी स्किन काे रिलैक्स करना बेहद जरूरी हाेता है। इसके लिए लैवेंडर का तेल आपके काम आ सकता है। लैवेंडर तेल आपकाे स्किन काे शांत, तराेताजा रखेगा और आप आराम मिलेगा। आप चाहें ताे शरीर और त्वचा काे आराम दिलाने के लिए नहाने के पानी में भी लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। इससे मांसपेशियाें काे आराम मिलता है, साथ ही स्किन भी साफ हाेती है। इससे त्वचा में हाेने वाली खुजली से भी आराम मिलता है। 

आप भी लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करने अपनी त्वचा काे खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। साथ ही त्वचा संबंधी विकार भी इस तेल की मदद से ठीक हाे सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी गंभीर त्वचा राेग से जूझ रहे हैं, ताे किसी त्वचा राेग विशेषज्ञ की सलाह पर ही इस तेल का इस्तेमाल करें। साथ ही अगर आपकी स्किन ओवर सेंसिटिव है, ताे भी किसी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

(Main Image Source :vkfaces.com, medovita.pl)

Read More Articles on Skin Care in Hindi
Disclaimer