त्वचा पर डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन और अन्य दाग-धब्बों को साफ करने के आसान घरेलू उपाय, साफ होगी त्वचा की रंगत

आपकी त्वचा पर भी अगर किसी तरह के दाग-धब्बे हैं, डार्क स्पॉट्स या पिग्मेंटेशन की समस्या है, तो आप इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर दाग-धब्बे दूर कर सकते

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 17, 2020Updated at: Aug 17, 2020
त्वचा पर डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन और अन्य दाग-धब्बों को साफ करने के आसान घरेलू उपाय, साफ होगी त्वचा की रंगत

समय के साथ त्वचा में कई तरह के परिवर्तन आते हैं। अक्सर लोगों को धूप में ज्यादा समय रहने पर डार्क स्पॉट्स की समस्या हो, बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर आने वाले पिग्मेंटेशन की समस्या हो या फिर किसी अन्य कारण(चोट या दुर्घटना के) कारण से त्वचा पर दाग-धब्बे आदि की समस्या हो जाती है। इन स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए लोग तरह-तरह की मंहगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें केमिकल्स भरे होते हैं। इनमें से कुछ आपके लक्षणों को कम कर देतीं हैं, तो कुछ बेअसर होती हैं। लेकिन यह जरूर ध्यान दें कि इन केमिकलयुक्त क्रीम्स का इस्तेमाल त्वचा के लिए नुकसानदायक ही साबित होता है। जबकि आप कई आसान घरेलू नुस्खों के द्वारा भी इस तरह के दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं त्वचा से पिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और अन्य तरह के दाग-धब्बों को दूर करने के बेहद आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खे। ये नुस्खे कुछ दिनों या सप्ताह में अपना असर दिखाने लगते हैं, इसलिए किसी भी नुस्खे को कम से कम 4-5 बार आजमा लें, तभी इनके बारे में अपनी राय बनाएं।

hyperpigmentation home remedies

लाल प्याज

लाल प्याज के रस में कई तरह के नैचुरल केमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद करते हैं। बहुत सारे स्किन व्हाइटनिंग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी लाल प्याज के रस का प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने की अद्भुत क्षमता होती है। आपको कुछ खास नहीं करना है, बस एक प्याज लीजिए। इसे काटिए और फिर इसके रस को पिग्मेंटेशन या दाग-धब्बे वाली जगह पर रगड़िए। दिन में 2 बार कम से कम 10 मिनट के लिए इसी तरह प्याज का रस रगड़िये। आपको कुछ दिनों में ही त्वचा की रंगत साफ होते और दाग-धब्बे दूर होते हुए दिखने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: घर में रहकर इन दिनों ज्यादा निकलने लगे हैं पिंपल्स तो कारण हो सकती हैं ये 4 गलतियां, जानें कैसे पाएं छुटकारा

काली चाय

काली चाय की पत्तियों में भी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने का खास गुण होता है। कई स्टडीज में भी इस बात को आजमाया जा चुका है कि काली चाय को सही तरीके से प्रयोग करने पर हाइपर-पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच चाय की पत्ती डालकर उबालें। अच्छी तरह उबल जाने के बाद चाय के पानी को छान लें और फिर इसी पानी में रूई को भिगोकर दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा के दाग और पिग्मेंटेशन हल्के होने लगेंगे। इसे भी दिन में कम से कम 2 बार जरूर ट्राई करें।

आलू

आलू का रस भी त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने में, पिग्मेंटेशन दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल आलू के रस में एज़िलाइक एसिड होता है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है और हाइपर पिग्मेंटेशन की समस्या को जड़ से मिटाता है। बस ध्यान रखें कि इसे रोजाना 2 बार कम से कम 2 सप्ताह तक प्रयोग करें। आपको कुछ खास नहीं करना है, बस एक कच्चा आलू लें और इका छोटा सा स्लाइस काट कर इसे दाग-धब्बे या डार्क स्पॉट्स वाली जगह पर रगड़ें। 10 मिनट रगड़ने के बाद त्वचा को पानी से धो लें और माइल्ड मॉइश्चराइजर लगा लें क्योंकि आलू का रस त्वचा को ड्राई कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: लड़की हो या लड़का चेहरे पर कभी नहीं लगानी चाहिए ये 5 चीजें, खराब होती है आपकी स्किन और खूबसूरती

dark spots home remedies

एलोवेरा

एलोवेरा जेल को त्वचा की समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा जेल में एलोइन (Aloin) नामक खास तत्व होता है, जो त्वचा की रंगत को निखारता है और डार्क स्पॉट्स या पिग्मेंटेशन को दूर करता है। इसके प्रयोग के लिए एक छोटे से बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट तक मिलाने के बाद रखा रहने दें और फिर त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट लगाएं रखें, जब तक कि पेस्ट सूख न जाए। इसके बाद गुनगुने या सादे पानी से त्वचा को धो लें। 2-3 बार के प्रयोग से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer