डेली लाइफ से जुड़ी ये सामान्य गलतियां आपको दे सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 18, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोबाइल फोन भी हो सकता है चेहरे की समस्या का जिम्मेदार
  • विज्ञापन से प्रभावित होकर न खरीदें गैरजरूरी प्रोडक्ट
  • चेहरे के लिए साबुन नुकसानदायक है

बचपन बेफिक्री का नाम है। इस उम्र में ज्यादातर बच्चों को अपने रुप-रंग और खावे-पहनावे की फिक्र नही होती। लेकिन थोड़ा बड़े होते ही लड़के-लड़कियां अपने चेहरे, शरीर और पर्सनैलिटी को लेकर एक्सट्रा केयरिंग हो जाते हैं। ऐसे में मेकअप के तमाम विज्ञापनों से प्रभावित होकर और अपने साथियों की कही-सुनी के अनुसार अक्सर वे बाजार में उपलब्ध कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगते हैं या स्किन के साथ नए-नए प्रयोग करने लगते हैं। जबकि कई बार उन्हे उस प्रोडक्ट की या तो जरूरत नहीं होती या फिर उन्हे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता। इसी तरह चेहरे और शरीर को बेहतर बनाने की फिक्र में कई बार वे ऐसी आदत अपना लेते हैं जो उनके लिए नुकसानदेह  होती है। इसका खामियाजा कई बार उन्हे अपना शरीर या चेहरा खराब करके भी चुकाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें:- फेशियल के इन 3 आसान स्‍टेप से निखारें चेहरे की सुंदरता

ये हैं सामान्य गलतियां जो आप अक्सर करते हैं

चेहरे को बार-बार छूना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपना चेहरा बार-बार छूते हैं। वहीं कुछ लोग दिनभर शीशे में पिंपल देखते रहते हैं और नया पिंपल दिखते ही उसे फोड़ने को तैनात रहते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि बार-बार चेहरे को छूने से चेहरे पर कीटाणु और गंदगी बढ़ती है। ये कीटाणु कई बार चेहरे पर धब्बों या नए पिंपल का कारण बनते हैं।

हेयर केयर प्रोडक्ट्स का स्किन से संपर्क

चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की अपेक्षा काफी संवेदनशील होती है। इसमें तेल की मात्रा अधिक होती है। कई बार हेयर केयर प्रोडक्ट्स जैसे- शैम्पू, कंडीशनर या जेल चेहरे या शरीर के अन्य किसी हिस्से पर गिर जाते हैं और हम ध्यान नहीं देते। लेकिन इसका नुकसान चेहरे को उठाना पड़ता है क्योंकि बालों के प्रोडक्ट्स में काफी हार्श केमिकल होता है।

इसे भी पढ़ें:- इन तरीकों से आप अपने लिप्‍स को पहुंचा रहे नुकसान

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल

डाक्टर्स का कहना है कि चेहरे के लिए साबुन नुकसानदायक है क्योंकि इनमें बहुत हार्श केमिकल होता है। साबुन शरीर के अन्य अंगों की सफाई के लिए बनाए जाते हैं। साधारण केमिकल वाले साबुन का पीएच लेवल 9 से 11 के बीच होता है, जबकि पीएच का ये लेवल चेहरे के लिए खतरनाक है। इससे चेहरे की त्वचा रूखी हो जाती है।

गलत प्रोडक्ट्स का चुनाव

कुछ स्किन प्रोडक्ट्स एक खास उम्र या लिंग के लोगों के लिए बनाए जाते हैं। हमारी अपनी त्वचा की जरूरतें भी उम्र के साथ-साथ बदलती रहती हैं। जबकि कई लोग किसी प्रोडक्ट के लाभ से प्रेरित होकर उम्र भर उसी का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसा करना गलत है। स्किन और खासकर चेहरे की स्किन से जुड़े प्रोडक्ट चुनते समय हमें अपने स्किन टाइप, उम्र और लिंग के हिसाब से प्रोडक्ट चुनने चाहिए।

मोबाइल के इस्तेमाल से

आपको जानकर थोड़ा आश्चर्य होगा मगर आपके चेहरे की समस्या का जिम्मेदार आपका मोबाइल फोन भी हो सकता है। दिनभर मोबाइल फोन के इस्तेमाल से उसपर कई तरह के बैक्टीरिया और गंदगी जम जाते हैं। आप जब मोबाइल से स्क्रीन या बैक कवर छूते हैं और फिर इसी हाथ से चेहरा छूते हैं, तो ये बैक्टीरिया आपके चेहरे पर पहूंच जाते हैं और नुक्सान पहुंचाते हैं। इस पर कुछ लोगों को टॉयलेट में भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने की आदत होती है। ऐसे लोगों को तो कई गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1712 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर