शिशुओं के थकने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, संकेत पहचानकर कराएं आराम

अगर आपका बच्‍चा थकान महसूस करता है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जान‍िए ऐसे लक्षण और उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 07, 2021Updated at: Sep 07, 2021
शिशुओं के थकने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, संकेत पहचानकर कराएं आराम

बच्‍चे को सुलाना एक मुश्‍क‍िल काम है पर जब बच्‍चे को थकान हो और वो सो न पाए तो परेशानी बढ़ जाती है। श‍िशुओं को भी थकान होती है, ऐसे बच्‍चों को सोने में समय लगता है और द‍िन भर आलस्‍य उनके शरीर में भरा रहता है। ऐसे बच्‍चे द‍िन में क‍िसी भी समय सो जाते हैं। जो बच्‍चे बहुत ज्‍यादा थके होते हैं वो रात में ठीक तरह से सो नहीं पाते और ये साइक‍िल चलती रहती है और बच्‍चे की नींद भी पूरी नहीं होती और उसे हर समय थकान का अहसास भी होता है। अगर बच्‍चा अपनी उंगली चूस रहा है तो ये एक अच्‍छा साइंन है ज‍िसका मतलब है क‍ि बच्‍चा सोने की कोश‍िश कर रहा है और अगर बच्‍चा उलझन में द‍िखे तो समझ जाइए उसे आपकी मदद की जरूरत है। इस लेख में हम श‍िशुओं में थकान के लक्षण, और इसके उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के लि‍ए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

baby crying

(image source:wikimedia.org)

बच्‍चे में थकान के लक्षण (Signs of tiredness in baby)

बच्‍चे जल्‍दी थक जाते हैं। जब वो सो नहीं पाते तो कुछ साइंस के जर‍िए आपको बताते है क‍ि उन्‍हें थकान महसूस हो रही है। इन साइंस को समझकर आप ये पता लगा सकते हैं कि आपका बच्‍चा थकान महसूस कर रहा है या नहीं। इन लक्षणों से पता चलता है क‍ि बच्‍चा थकान महसूस कर रहा है- 

  • अगर बच्चा थकान महसूस कर रहा है तो वो आपकी अटेंशन चाहेगा और उसे आपके साथ की जरूरत होगी।
  • अगर बच्‍चा बहुत ज्‍यादा रो रहा है तो ये भी एक लक्षण है जो बताता है क‍ि बच्‍चे को नींद आ रही है और उसे सोना है, रोने पर आपको बच्‍चे को शांत करवाकर सुलाने की कोश‍िश करनी चाह‍िए। 
  • अगर बच्‍चा अपने कान ख‍ींच रहा है तो ये एक साइन हो सकता है ज‍िससे पता चलता है क‍ि बच्‍चे को आराम की जरूरत है और उसे थकान महसूस हो रही है। 
  • अगर बच्‍चा सोने से एक से डेढ़ घंटे में ही उठ जाता है तो भी ये एक लक्षण है जो बताता है क‍ि आपका बच्‍चा थकान महसूस कर रहा है। 
  • रात में अगर बच्‍चा अच्‍छी नींद लेकर नहीं सो रहा है तो आपको पूरे द‍िन बच्‍चे की हरकत से महसूस होगा क‍ि वो थका हुआ है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को भी हो सकता है स्किन कैंसर, जानें कैसे करें उनकी नाजुक त्वचा का बचाव

बच्‍चों में थकान के कुछ अन्‍य लक्षण

baby nap 

(image source:cdnparenting)

  • अगर बच्‍चा जल्‍दी गुस्‍सा हो रहा है या उसे उलझन हो रही है तो भी हो सकता है क‍ि बच्‍चे को आराम की जरूरत है और वो थका हुआ है। 
  • अगर बच्‍चा द‍िन में कभी भी सो जाता है तो मतलब वो थका हुआ है और उसकी नींद क‍िसी कारण से पूरी नहीं हो पा रही है। 
  • अगर बच्‍चा बहुत ज्‍यादा थका हुआ है उसे सोने में परेशानी हो सकती है, जी हां जब थकान बहुत ज्‍यादा होती है तो भी बच्‍चे को सोने में परेशानी हो सकती है। 
  • अगर बच्‍चा उबासी लेता है तो समझ जाइए क‍ि वो थका हुआ है और सोना चाहता है, ऐसा नहीं क‍ि केवल बड़े ही थकान महसूस करते हैं। थकान बच्‍चों को भी हो सकती है।
  • अगर बच्‍चा अपनी आंखें मूंद रहा है या आंखों को मसल रहा है तो ये साइन भी बताता है क‍ि बच्‍चा थका हुआ है।  

बच्‍चे का बेड टाइम रूटीन बनाएं (Make bed time routine for babies)

baby sleep time

(image source:westchesterhealth.com)

आपको बच्‍चे का बेड टाइम रूटीन बनाना चाह‍िए। इससे बच्‍चा थकान महसूस नहीं करता। आपको साफ जगह पर बच्‍चे को ल‍िटाकर उसे सुलाने की कोश‍िश करनी चाह‍िए और ये गलती करने से बचें क‍ि जब आप फ्री हों तब बच्‍चे को सुलाएं। बच्‍चे के सोने का समय फ‍िक्‍स कर दें, इससे बच्‍चे को रोजाना एक तय समय पर नींद आएगी। अगर आप फ्री न हों तो कोई अन्‍य सदस्‍य बच्‍चे को सुला सकता है पर उसके सोने का टाइम फ‍िक्‍स कर दें।

आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि बच्‍चे का डाइपर बार-बार बदलने से अच्‍छा है आप उसे रात को सोने से पहले वॉशरूम ले जाएं या पानी प‍िलाएं ज‍िससे उसकी नींद न खराब हो। आजकल कई माता-प‍िता बच्‍चे को अकेला सुला देते हैं जबक‍ि आपको बच्‍चे को कम से कम साल भर का होने तक अपने साथ सुलाना चाहि‍ए। मां के शरीर की गरमाहट से भी बच्‍चे को अच्‍छी नींद आएगी और वो थकान महसूस नहीं करेगा। 

बच्‍चे की डाइट का खयाल रखें (Take care of baby's diet)

अगर आपका बच्‍चा रात को ठीक तरह से सो नहीं पाता तो हो सकता है क‍ि बच्‍चे को भूख लगी हो। आप उसे रात में सोने से पहले दूध प‍िलाएं और डकार जरूर द‍िलवाएं ताक‍ि बच्‍चे के पेट में गैस की समस्‍या न हो इसके बाद बच्‍चा आराम से सो जाता है। अगर बच्‍चा स्‍तनपान करता है तो उसे आपको 24 घंटे में कम से कम 12 बार फीड करवाना चाह‍िए। आपको बच्‍चे को रात को डकार द‍िलवाकर ही सुलाना चाह‍िए, ऐसा न करने की स्‍थ‍ित‍ि में बच्‍चे को पेट से जुड़ी समस्‍या हो सकती है और उसे रात को सोने में परेशानी हो सकती है ज‍िसके कारण वो द‍िनभर थकान महसूस कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उन्हें दें ये 7 फूड्स

कमरे का माहौल शांत रखें (Keep room silent)

baby sleeping

(image source:raisingchildren)

नींद न पूरी होने का कारण अशांत माहौल हो सकता है। आपको बच्‍चे को शांत कमरे में सुलाना चाहि‍ए ज‍िससे बच्‍चे की नींद पूरी हो और वो थकान महसूस न करे। रात के समय आपको बच्‍चे के आसपास से ख‍िलौने या शोर करने वाली चीजें जैसे मोबाइल को हटा लेना चाह‍िए इससे बच्‍चे का ध्‍यान भटकता है और वो सो नहीं पाता। आपको बच्‍चे को रात को सोते समय कॉटन के कपड़े पहनाने चाह‍िए इससे बच्‍चे के शरीर का तापमान ठीक रहेगा और वो चैन से सो सकेगा।

ज्यादातर बच्‍चे रात के समय उठ जाते हैं चाहे वो ज‍ितना आरामदायक तरीके से सोए हों उनकी नींद रात में खुल जाती है, आप उन्‍हें दोबारा सुला सकते हैं। अगर बेबी ने डाइपर खराब क‍िया है या उसे कुछ परेशानी हो रही है तो बच्‍चा रोने लगेगा इसल‍िए इस लक्षण पर भी गौर करें।

बच्‍चे नाजुक होते हैं, आपको उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर पूरा ध्‍यान देना चाह‍िए अगर थकान के लक्षण एक हफ्ते से ज्‍यादा समय के लि‍ए बने रहते हैं तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।

(main image source:babyology.com)

Read more on Children Health in Hindi 

Disclaimer