बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उन्हें दें ये 7 फूड्स

आपके बच्चे के लिए कब्ज की स्थिति काफी दर्दनाक हो सकती है। लेकिन इन फूड्स के सेवन से बच्चे को कब्ज में आराम मिल सकता है।

 
Monika Agarwal
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 03, 2021Updated at: Sep 03, 2021
बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उन्हें दें ये 7 फूड्स

बच्चों को कब्ज होने पर उन्हें बड़े जितनी ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  कब्ज हो जाने पर उन्हें स्टूल पास करने में मुश्किल होती है। दरअसल इस स्थिति के दौरान स्टूल बहुत कठोर और सूखा हुआ हो जाता है। इस स्थिति में बच्चे को थोड़े बहुत दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है जिस कारण यह स्थिति काफी असुविधाजनक हो जाती है। अधिकतर मामलों में कब्ज के दौरान बच्चे को मेडिकल सहायता की जरुरत पड़ जाती है, क्योंकि उनके माता पिता समझ नहीं पाते हैं कि क्या करना चाहिए। मदरहुड हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉक्टर अमित गुप्ता कहते हैं कि बच्चे की शौच की आदत उसके खाने के पैटर्न पर निर्भर करती है। अगर आपने अपने बच्चे को अभी-अभी ठोस आहार (Solid Diet) देनी शुरू की है और उसे कब्ज की समस्या हो रही है तो बच्चे की लिक्विड डाइट बढ़ाएं। साथ ही इस स्थिति में आप उन्हें हाई फाइबर से भरपूर डाइट दे सकती हैं। आइए जानते हैं आप कब्ज के दौरान अपने बच्चे को क्या क्या खाने (Foods to help with constipation in kids) के लिए दे सकते हैं।

inside3oats

1. क्वीनोआ 

अगर आप कोई हाई फाइबर और ग्लूटन मुक्त खाद्य पदार्थ ढूंढ रही हैं जो अमीनो एसिड्स से भरपूर हो तो आप अपने बच्चे को क्वीनोआ खाने के लिए दे सकते हैं। अगर आप इसे पका कर अपने बच्चे को खिलाती हैं तो इसके एक कप से बच्चे को 5.18 ग्राम डाइट्री फाइबर मिलता है जो स्टूल को नरम करने के लिए काफी होता है।

2. ओट्स 

ओट्स एक होल ग्रेन खाद्य पदार्थ होता है। जिसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर की मात्रा ही अच्छी खासी होती है। घुलनशील फाइबर से बच्चे की पूरी सेहत अच्छी रहने में मदद मिलती है। जबकि दूसरे फाइबर से आपके बच्चे की बावल गतिविधि नरम होने में मदद मिलती है। यह कब्ज को भी काफी दूर रखता है। आप अपने बच्चे को होल ग्रेन ओट्स दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : बच्चों को ज्यादा नमक खिलाने से हो सकते हैं ये 3 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें कब और कितनी मात्रा में दें नमक

3. ब्राउन राइस

इस चावल के दाने में विटामिन, मिनरल और डाइट्री फाइबर तीनों की मात्रा ही काफी अच्छी होती है। अगर आप अपने बच्चे को एक कप पके हुए ब्राउन चावल देते हैं तो उससे उन्हें 3.12 ग्राम डायट्री फाइबर मिल सकता है जो कब्ज से बचाव में काफी लाभदाई होता है।

4. होल व्हीट 

इस प्रकार के गेहूं में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। 100 ग्राम होल गेहूं के आटे से 13 ग्राम से भी अधिक डाइट्री फाइबर की मात्रा मिलती है इसलिए आप अपने बच्चे को होल व्हीट से बना पास्ता, ब्रेड या बिस्किट दे सकते हैं।

5. बाजरा 

बाजरे में अघुलनशील डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक होती है जोकि मल पास होने में मदद करती है। आप अपने बच्चे को बाजरे की कोई भी विविधता दे सकते हैं। इसमें बहुत सारे स्नैक्स विकल्प भी उपलब्ध होते हैं जो बच्चे बड़े खुश हो कर खाना पसंद करते हैं।

inside5beans

इसे भी पढ़ें : बच्चों में तेज बुखार के साथ दौरे पड़ने (फेब्राइल सीजर) के क्या कारण होते हैं? जानें इसके लक्षण और इलाज

6.  बीन्स 

सूखी हुई बीन्स का केवल आधा कप आपको तीन ग्राम से ले कर 10 ग्राम तक डाइट्री फाइबर उपलब्ध करवा सकता है। आप इन्हें सलाद, सूप, करी, स्नैक्स आदि में शामिल करके अपने बच्चे को दे सकते है। सबसे अधिक राजमा दाल का सेवन किया जाता है जो बच्चे की सेहत के लिए भी काफी अच्छी होती है।

7. अमरूद 

अगर आपके बच्चे को फल पसंद है तो आप उन्हें अमरूद जरूर दें। अमरूद में तीन ग्राम डाइट्री फाइबर और काफी अधिक पौष्टिक तत्त्व मौजूद होते है जो बच्चे की ओवर ऑल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। आप इसे स्मूदी बना कर या सलाद आदि में शामिल करके दे सकते हैं।

तो अगर आप अपने बच्चे की डाइट का अच्छे से ख्याल रखेंगे और उन्हें फाइबर और होल ग्रेन से युक्त चीज देंगे तो उन्हें कब्ज जैसी समस्या का काफी कम सामना करना पड़ेगा।

All images credit: freepik

Read more articles on Children's health in hindi

Disclaimer