सर्दियों में गैस गीजर का करते हैं इस्तेमाल? आपको हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Side effects of Using Gas Geyser: गैस गीजर का इस्तेमाल आपके लिए जानलेवा हो सकता है, जानें इसके बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 19, 2023 19:59 IST
सर्दियों में गैस गीजर का करते हैं इस्तेमाल? आपको हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Side effects of Using Gas Geyser: सर्दी के मौसम में पानी गर्म करने के लिए लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं। पानी गर्म करने वाले गीजर दो तरह के होते हैं, एक इलेक्ट्रिक गीजर और दूसरा गैस गीजर। गैस गीजर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। हाल में ही बेंगलुरु में रहने वाले एक व्यक्ति ने ट्वीट कर लोगों को बताया कि गैस गीजर की वजह से उनकी पत्नी और बेटी की मौत हो गयी। दिव्यांशु नाम के एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट में बताया कि गैस गीजर से निअलने वाले हानिकारक कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैस की वजह से 35 वर्षीय महिला और 7 साल की बेटी की मौत हो गयी। गौरतलब हो कि इससे पहले भी गैस गीजर लीक होने के कारण ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। गैस गीजर का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जरा सी लापरवाही उनकी जान पर आ सकती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं गैस गीजर के नुकसान और इसका इस्तेमाल करने से जुड़ी सावधानियां।

गैस गीजर के नुकसान- Gas Geyser Side Effects in Hindi

अस गीजर दरअसल इलेक्ट्रिक गीजर (बिजली से चलने वाले) से अलग होता है। गैस गीजर को काम करने के लिए एलपीजी गैस की जरूरत होती है। इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में यह सस्ता होता है और यही कारण है कि गैस गीजर का ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं। गैस गीजर ऑन करने के बाद इसमें से होने वाली लीकेज की वजह से कार्बन मोनो ऑक्साइड नमक गैस का रिसाव होता है। अगर बंद कमरे में इसका रिसाव बढ़ जाए तो उस कमरे में मौजूद व्यक्ति की मौत हो सकती है। गीजर बंद जगह में मौजूद ऑक्सीजन को कम करने का काम करता है और इसकी वजह से व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट, ब्रेन को नुकसान और मल्टिपल ऑर्गन फेलियर जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।  

Side effects of Using Gas Geyser

इसे भी पढ़ें: रोजाना गर्म पानी से नहाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये सावधानियां- Pracautions To Take While Using Gas Geyser in Hindi

गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। इसके इस्तेमाल में जरा सी भी चूक आपके लिए घातक हो सकती है। गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय इसके लीकेज का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा अगर आप भी गैस गीजर का इस्तेमाल करते हैं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

  • बंद जगह पर गैस गीजर इंस्टाल करने से बचें।
  • अगर आपका वाशरूम छोटा या बंद जगह पर है तो एग्जॉस्ट जरूर लगवाएं।
  • गैस गीजर को कमरे से बाहर इंस्टाल कराएं।
  • गैस गीजर को ऑन करने के बाद इसे बंद करना न भूलें।
  • गैस गीजर नहाना शुरू करने से पहले बंद जरूर कर लें।

अगर गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसका इस्तेमाल करते समय लापरवाही आपकी जान पर भारी पड़ सकती है। गैस गजर इंस्टाल कराते समय यह ध्यान रखें कि इस बच्चे यहां तक न पहुंचें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer