Expert

पैकेट वाला सूप पीते हैं तो हो जाएं सावधान, जानें इसके 5 नुकसान

पैकेट वाला इंस्टैंट सूप शौक से पीते हैं, तो संभल जाएं। ये आपकी सेहत को खराब कर सकता है। जानें 5 नुकसान।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 14, 2022 12:25 IST
पैकेट वाला सूप पीते हैं तो हो जाएं सावधान, जानें इसके 5 नुकसान

मौसम में हल्‍की ठंडक महसूस होने लगी है। मौसम का पारा लुढ़कते ही शरीर को गरम करने वाली चीजों का सेवन क‍िया जाता है। हल्‍की ठंड में गरम-गरम सूप का मजा, तो सभी ने ल‍िया ही होगा। बाजार में म‍िलने वाले इंस्टैंट सूप झटपट तैयार हो जाते हैं। ये सूप कई मजेदार फ्लेवर में उपलब्‍ध होते हैं। इनका स्‍वाद भी लाजवाब होता है। हालांक‍ि बाजार में म‍िलने वाले इन इंस्टैंट सूप को पीकर आपकी सेहत ब‍िगाड़ सकती है। इनका ज्‍यादा सेवन सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। इंस्टैंट सूप को डाइट में शाम‍िल करने से पहले जान लें इसके 5 नुकसान। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

instant soup benefits

1. पाचन संबंधी समस्‍याएं 

इंस्टैंट सूप का ज्‍यादा सेवन करने से पेट में गैस हो सकती है। पाचन तंत्र के ल‍िए इंस्टैंट खाने का सेवन हान‍िकारक होता है। इंस्टैंट सूप का ज्‍यादा सेवन करेंगे, तो पेट में दर्द, ब्‍लोट‍िंग आद‍ि द‍िक्‍कतें हो सकती हैं। इंस्टैंट सूप आसानी से पच नहीं पाते इसल‍िए ये पेट के ल‍िए हेल्‍दी नहीं माने जाते। साथ ही इनकी शेल्‍फ लाइफ कम होती है, ऐसे आहार डायर‍िया का कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- हफ्तेभर के ब्रेकफास्ट में इन 6 चीजों को जरूर करें शामिल, बीमारियों को दूर रखने के साथ देंगे भरपूर एनर्जी   

2. हाई बीपी की समस्‍या 

इंस्टैंट सूप में फैट पाउडर, शुगर, स्‍टॉर्च और बाक‍ि कई प्रि‍जर्वेट‍िव्‍स डाले जाते हैं। इंस्टैंट सूप का लंबे समय तक सेवन करेंगे, तो उल्‍टी, जी म‍िचलाने जैसी समस्‍या हो सकती है। इंस्टैंट सूप में नमक की मात्रा भी ज्‍यादा होती है। इससे क‍िडनी पर बुरा असर पड़ता है। सोड‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होने से हाई बीपी की समस्‍या भी हो सकती है।

3. हार्ट के ल‍िए सेहतमंद नहीं है इंस्टैंट सूप  

इंस्टैंट सूप प्रोसेस्‍ड फूड की श्रेणी में आता है। इनमें केम‍िकल्‍स की मात्रा ज्‍यादा होती है। इंस्टैंट सूप का सेवन करने से आपके शरीर में ट्रांस फैट और शुगर का स्‍तर बढ़ जाएगा। प्रोसेस्‍ड फूड्स का सेवन करने से हार्ट ड‍िसीज का खतरा बढ़ता है। कॉर्ब्स की मात्रा भी सूप में ज्‍यादा होती है इसल‍िए एक्‍सपर्ट्स इसका सेवन करने की सलाह नहीं देते।      

4. शुगर लेवल बढ़ सकता है    

इंस्टैंट सूप में कॉर्न स्‍टॉर्च मौजूद होता है। कॉर्न स्‍टॉर्च को सूप में इसल‍िए डाला जाता है ताक‍ि सूप गाढ़ा हो सके। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि कॉर्न स्‍टॉर्च सेहत के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता। इंस्टैंट सूप का ज्‍यादा सेवन करने से ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ सकता है। ज‍िन लोगों को पहले से थायराइड और डायब‍िटीज जैसी बीमार‍ियां हैं, उन्‍हें इससे बचना चाह‍िए। 

5. वजन बढ़ सकता है 

इंस्टैंट सूप का सेवन करने से कैलोरीज की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। अगर आप वेट लॉस के ल‍िए इंस्टैंट सूप का सेवन कर रहे हैं, तो वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है। इंस्टैंट सूप का सेवन करने से पहले पैकेट पर ल‍िखी कैलोरीज को ध्‍यान से पढ़ें। इन कैलोरीज को कंज्‍यूम करने के बजाय घर पर ताजा सूप तैयार कर सकते हैं।

इंस्टैंट सूप में प्र‍िजर्वेट‍िव्‍स, सोड‍ियम, कॉर्ब्स और शुगर आद‍ि की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसका सेवन करने से शरीर में फैट और शुगर की मात्रा बढ़ती है। बीपी बढ़ता है। हार्ट के ल‍िए इंस्टैंट सूप फायदेमंद नहीं होता। इंस्टैंट सूप का सेवन न‍ियम‍ित तौर पर करने से बचना चाह‍िए।      

Disclaimer