बासी रोटी खाने से सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

फ्रिज आने के बाद से बासी खाना खाने का चलन बढ़ा है। ऐसे में जानना जरूरी है कि बासी खाना स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 10, 2022Updated at: Sep 10, 2022
बासी रोटी खाने से सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

अगर अब से 20 25 साल पहले की बात करें, जब फ्रिज का इतना आम नहीं था, तब लोग बासी खाना खाने से बचते थे। उनका मानना था कि बासी खाना नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन वक्त के साथ बढ़ते फ्रिज के चलन ने बासी खाने का चलन भी बढ़ा दिया। बासी खाने के चलन के बढ़ने के पीछे एक वजह व्यस्त जीवनशैली भी है। लेकिन बासी खाना खाना सेहत के लिए अच्छा तो नहीं कहा सकता। ये स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटिशियन अनुज गौर के मुताबिक आपने बासी रोटी के लाभों के बारे में सुना होगा, लेकिन इसके सेहत से जुड़े नुकसान भी काफी हैं। आमतौर पर पके हुए भोजन को 12 घंटे से ज्यादा देर तक रखने के बाद नहीं खाना चाहिए। कुछ फूड्स 12 घंटे से कम समय में भी रूम टेम्प्रेचर में खराब हो जाते हैं। इसलिए अगर आप बासी खाना खाते हैं, तो इससे आपको पेट दर्द और बहुत सी पेट से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं बासी रोटी खाने के कुछ नुकसान के बारे में।

फूड प्वाइजनिंग हो सकती है 

अगर आप ज्यादा समय तक रखी हुई रोटियों को खाते हैं, तो फूड पॉइजनिंग होने का रिस्क भी हो जाता है। इससे आपको डायरिया यानी दस्त और उल्टियों जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

उल्टी आ सकती है

अगर आप ठंडी या फिर बासी रोटी खाते हैं, तो इससे कुछ समय बाद आपको उल्टियां आनी शुरू हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बासी रोटी में जो बैक्टीरिया पनपते हैं, वो आपके पेट में प्रवेश कर जाते हैं और हानिकारक केमिकल बनाने लगते हैं। केवल उल्टियां ही नहीं बल्कि इन बैक्टीरिया से पेट से जुड़ी और भी कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- दही रोटी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, शरीर बनता है मजबूत

जी मिचलाना

बासी रोटी में कई बार फंगस और बैक्टीरिया के कारण ये जी मिचलाने या मतली का कारण बन सकती हैं। इसलिए आपको बासी रोटी नहीं खाना चाहिए।

stale chapati side effects

एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है

आपको यह नहीं पता होता है कि बासी रोटी में किस तरह का बैक्टीरिया मौजूद है। हो सकता है उस बैक्टीरिया के कारण आपको एलर्जिक रिएक्शन हो जाए और बहुत से अन्य लक्षण झेलने पड़ें। ऐसा करना आपकी सेहत को गंभीर तरह से बिगाड़ सकता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

पाचन अच्छे से नहीं होता 

बासी रोटियों में बैक्टीरिया काफी तेजी से फैलते हैं। इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से यह रोटी अच्छे से पच नहीं पाती और आपका पाचन तंत्र भी अच्छे से काम नहीं कर पाता है। अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिसका पाचन तंत्र ज्यादा स्वस्थ नहीं है, तो आपको बासी खाना खाने से दूर ही  रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- क्या चावल के बजाय रोटी खाने से सच में वजन कम होता है?

श्वसन संबंधित समस्याएं

बासी रोटी खाने से बहुत सारी रेस्पिरेट्री समस्याएं भी हो सकती है। ऐसा करने से नाक, मुंह और गले में दर्द होने लगता है और इंफेक्शन भी हो सकता है। इन समस्याओं से ठीक होने में भी काफी समय लग सकता है और आप को दवाइयां भी खानी पड़ सकती हैं।

बासी रोटी खाने से हो सकता है आपको पोषण ज्यादा मिलता हो लेकिन ऐसा करने से आपकी सेहत को रिस्क भी काफी ज्यादा है। बासी रोटी खाने से फायदे के बजाय नुकसान हो सकते हैं इसलिए इसका सेवन न करें। बासी रोटी अगर खा भी रहे हैं, तो वह कितने समय पुरानी है, यह जरूर ध्यान दें। अगर उसे बने हुए 12 घंटे हो गए हैं, तो उसको छोड़ दें और नई रोटी बना लें।

Disclaimer